ताज़ा खबर
 

सूचना पट्ट: जानें रिक्तियां और आवेदन की तिथियां

गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय ने एमबीए पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं।

सूचना पट्ट और रोजगार की सूचनाएं।

उत्तराखंड संस्कृत विवि, हरिद्वार
उत्तराखंड संस्कृत विश्वविद्यालय (उसंविवि), हरिद्वार ने शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए बीएड पाठ्यक्रम में दाखिले के लिए आवेदन मांगे हैं। संस्कृत से स्नातक या स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम पास करने वाले उम्मीदवार बीएड संस्कृत में दाखिले के योग्य हैं। उम्मीदवार के स्नातक या स्नातकोत्तर डिग्री में 50 फीसद से अधिक अंक होने चाहिए। आवेदन फॉर्म विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर उपलब्ध हैं। इस आवेदन फॉर्म को भरकर अंतिम तिथि तक पंजीकृत या स्पीड पोस्ट के माध्यम से विश्वविद्यालय भेजना होगा। आवेदन शुल्क का भुगतान मांग पत्र के माध्मय से किया जाएगा जो वित्त नियंत्रक, उत्तराखंड संस्कृत विश्वविद्यालय के नाम होना चाहिए। प्रवेश परीक्षा और काउंसिलिंग के आधार पर आवेदकों को बीएड पाठ्यक्रम में दाखिला दिया जाएगा। प्रवेश परीक्षा की तिथि बाद में घोषित होगी।
अंतिम तिथि : 15 जून, 2021

एनसीईआरटी, नई दिल्ली
राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी), नई दिल्ली ने अपने विभिन्न स्थानीय केंद्रों पर आयोजित होने वाले अध्यापक शिक्षा कार्यक्रमों-बीएससी बीएड (चार वर्षीय), बीए बीएड (चार वर्षीय), एमएससी एड (छह वर्षीय), बीएड (दो वर्षीय) और एमएड (दो वर्षीय) में दाखिले के लिए आयोजित होने वाली संयुक्त प्रवेश परीक्षा के लिए पंजीकरण शुरू किए हैं। एनसीईआरटी की वेबसाइट के माध्यम से उम्मीदवार इस परीक्षा के लिए पंजीकरण कराया जा सकता है। संयुक्त प्रवेश परीक्षा का आयोजन देश के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर 18 जुलाई, 2021 को होगा। प्रवेश परीक्षा के लिए 10 जुलाई से प्रवेश पत्र वेबसाइट से डाउनलोड कर सकेंगे। बीएड और एमएड के लिए प्रवेश परीक्षा का परिणाम 5 अगस्त, 2021 को जारी किया जाएगा।
अंतिम तिथि : 30 जून, 2021

इंद्रप्रस्थ विवि, दिल्ली
गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय ने एमबीए पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं। विश्वविद्यालय में एमबीए जनरल, एमबीए फायनानसियल अनालिसिस, एमबीए फायनानसियल मैनेजमेंट और एमबीए इंटरनेशन बिजनेस पाठ्यक्रम उपलब्ध है। कैट-2020 में योग्यता हासिल करने वाले उम्मीदवार इन पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार आइपीयू की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।
अंतिम तिथि : 30 मई, 2021

दिल्ली प्रौद्योगिकी विवि, दिल्ली
दिल्ली प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (दिप्रौविवि) ने शैक्षणिक सत्र अगस्त, 2021 के लिए विभिन्न पीएचडी पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। ये पाठ्यक्रम पूर्ण व अंशकालिक हैं। विश्वविद्यालय के मुताबिक पीएचडी के ये पाठ्यक्रम एप्लाइड कैमिस्ट्री विभाग, एप्लाइड फिजिक्स विभाग, एप्लाइड मैथेमैटिक्स विभाग, बायोटेक्नोलॉजी विभाग, सिविल इंजीनियरिंग विभाग, कंप्यूटर साइंस व इंजीनियरिंग विभाग, दिल्ली स्कूल ऑफ मैनेजमेंट, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विभाग, इलेक्ट्रॉनिक्स व कंप्यूनिकेशंस विभाग, पर्यावरण इंजीनियरिंग विभाग, मानविकी विभाग, सूचना प्रौद्योगिकी विभाग, मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग, सॉफ्टवेयर इंजीरियरिंग विभाग, प्रबंधन एवं उद्यमी विश्वविद्यालय स्कूल (यूएसएमई) और डिजाइन विभाग में उपलब्ध हैं। पीएचडी पाठ्यक्रमों में आवेदन डीटीयू की वेबसाइट के माध्यम से किए जा सकते हैं। आवेदकों का चयन प्रवेश परीक्षा और साक्षात्कार के आधार पर होगा। आवेदन शुल्क के रूप में सामान्य और ओबीसी को एक हजार रुपए का भुगतान करना होगा।
अंतिम तिथि : 24 मई, 2021

जम्मू विश्वविद्यालय, जम्मू
जम्मू विश्वविद्यालय ने शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए कंप्यूटर एप्लीकेशन में स्नातकोत्तर डिप्लोमा पाठ्यक्रम में दाखिले के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। 50 फीसद अंकों के साथ स्नातक डिग्री प्राप्त करने वाले उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। अनुसूचित जाति श्रेणी के उम्मीदवारों को दाखिले के लिए 40 फीसद अंकों की ही आवश्यकता होगी। इच्छुक उम्मीदवार जम्मू विश्वविद्यालय की वेबसाइट के जरिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस पाठ्यक्रम में जम्मू विश्वविद्यालय की ओर से आयोजित प्रवेश परीक्षा के आधार पर दाखिले दिए जाते हैं। प्रवेश परीक्षा की तिथि बाद में घोषित की जाएगी।
अंतिम तिथि : 26 जुलाई, 2021