ताज़ा खबर
 

JMI Admission 2018-19: जामिया मिलिया इस्लामिया में विभिन्न कोर्सेज के लिए आवेदन का आज आखिरी दिन

Jamia Millia Islamia, JMI Admission 2018-19: आवेदन करने की आखिरी तारीक 7 मार्च 2018 थी। इसे 14 मार्च 2018 तक बढ़ाया गया। साथ ही आवेदन पत्र में करेक्शन्स करने की अंतिम तारीक को भी 18 मार्च 2018 तक बढ़ाया गई था।

Jamia Millia Islamia, JMI UG Admission 2018-19: छात्र ऑनलाइन आवेदन पत्र www.jmicoe.in पर जाकर भर सकते हैं।

जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय में सेशन 2018-19 के विभिन्न कोर्सेज में दाखिले के लिए आवेदन करने का आज (बुधवार) अंतिम दिन है। बता दें यूनिवर्सिटी ने आवेदन करने की अंतिम तारीक बढ़ा दी थी। इससे पहले आवेदन करने की अंतिम तारीक 7 मार्च 2018 थी, जिसे 14 मार्च 2018 तक बढ़ाया गया। इसके साथ ही आवेदन पत्र में सुधार करने की भी अंतिम तारीक को बढ़ाकर 18 मार्च 2018 किया गया था। छात्र आवेदन पत्र में सुधार (अगर जरूरत हो तो) 18 मार्च तक कर सकते हैं। जिन कोर्सेज के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि बढ़ाई गई वे B.Tech और B.Arch; M.Phil/Ph.D और UG/PG/डिप्लोमा/एडवांस डिप्लोमा/PG डिप्लोमा/सर्टिफिकेट प्रोग्राम्स थे। छात्र ऑनलाइन आवेदन पत्र www.jmicoe.in पर जाकर भर सकते हैं।

आवेदन करने के लिए अनिवार्य योग्यताओं की बात करें तो B Tech के लिए छात्रों का चयन JEE Main 2018 के स्कोर्स/रैंक के आधार पर होगा। साथ ही छात्र का 55 फीसदी अंकों के साथ PCM स्ट्रीम से पासआउट होना अनिवार्य है। अन्य कोर्सेज/प्रोग्राम्स के लिए अनिवार्य शैक्षणिक योग्यताएं आप ब्रॉशर में चेक कर सकते हैं। चलिए अब बताते हैं एप्लीकेशन प्रॉसेस के बारे में। आवेदन करने के लिए आपको यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। अब “Admission” टैब में क्लिक करें। आप जिस प्रॉग्राम के लिए आवेदन करना चाहते हैं उस पर क्लिक करें। अपना रजिस्ट्रेशन कराएं। डिटेल्स भरें। अंत में आवेदन शुल्क भरकर पेमेंट प्रक्रिया पूरी करें। छात्रों के लिए बेहतर होगा कि वे अपनी ऑनलाइन एप्लिकेशन का प्रिंटआउट निकाल लें।

विभिन्न कोर्सेज के लिए एप्लिकेशन फीस भी अलग-अलग निर्धारित की गई हैं। जिन कोर्सेज में दाखिले के लिए एंट्रेंस एग्जाम होंगे उनके एडमिट 8 अप्रैल से 13 अप्रैल 2018 तक जारी किए जाएंगे। परीक्षाओं के नतीजे 15 सितंबर 2018 तक जारी होंगे। एकेडमिक सेशन 17 जुलाई 2018 से शुरू होगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App