JAC Jharkhand Board Ranchi 12th Arts Intermediate Result 2017 likely to be released today at www.jac.nic.in, www.jharresults.nic.in: More Than 2 Lakh Aspirants Wait for Results - JAC Board 12th Arts Result 2017: परिणाम जल्द, यहां देखें रिजल्ट से जुड़ा लेटेस्ट अपडेट - Jansatta
ताज़ा खबर
 

JAC Board 12th Arts Result 2017: परिणाम जल्द, यहां देखें रिजल्ट से जुड़ा लेटेस्ट अपडेट

JAC 12th Arts Result 2017: माना जा रहा है कि बोर्ड 12वीं क्लास की आर्ट स्ट्रीम का रिजल्ट 17 जून को घोषित कर सकता है। नतीजे बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट और सहयोगी वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे।

JAC 12th Arts Result 2017: यह एग्जाम राज्य में स्थित 444 केंद्रों पर कराए गए थे।

झारखंड अकेडमिक काउंसिल (JAC) शनिवार को लाखों छात्रों का इंतजार खत्म करने जा रहा है। माना जा रहा है कि बोर्ड 12वीं क्लास की आर्ट स्ट्रीम का रिजल्ट 17 जून को घोषित कर सकता है। नतीजे बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट और सहयोगी वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे। आधिकारिक वेबसाइट के लिए jac.nic.in, jharresults.nic.in पर जाएं। झारखंड बोर्ड ने 12वीं की परीक्षाएं 18 फरवरी से 9 मार्च के बीच कराई थीं। यह एग्जाम राज्य में स्थित 444 केंद्रों पर कराए गए थे। इसमें 3 लाख 26 हजार 107 छात्रों ने हिस्सा लिया था। आधिकारिक वेबसाइट के अलावा उम्मीदवार झारखंड बोर्ड 12वीं आर्ट्स के रिजल्ट examresults.net जैसी साइट पर भी चेक कर सकते हैं। इससे पहले झारखंड ने 12वीं साइंस और कॉमर्स और 10वीं परीक्षा के नतीजे जारी कर दिए थे, अब कला विषय के नतीजे जारी किए जाना बाकी है। पिछले साल इस परीक्षा में 1 लाख 85 हजार उम्मीदवारों ने भाग लिया था, जिसमें करीब 1 लाख 37 हजार उम्मीदवार पास हुए थे। 2016 में उम्मीदवारों का पास प्रतिशत 74.19 फीसदी रहा था।

इस दौरान 8825 बच्चे प्रथम श्रेणी, 91589 बच्चे दूसरी श्रेणी और 37139 बच्चे तृतीय श्रेणी से पास हुए थे। बताया जा रहा है कि इस बार भी परीक्षा के रिजल्ट पिछले साल जैसे रहेंगे। पिछले साल 76.32 फीसदी छात्राएं और 71.33 फीसदी छात्र परीक्षा में पास हुए थे। 2016 में तमन्ना माहतो ने इस परीक्षा में प्रथम स्थान हासिल किया था। इस बोर्ड की स्थापना साल 2003 में की गई थी और उसके बाद से बोर्ड प्रदेश में शिक्षा के स्तर को बढ़ावा देने के लिए लगातार काम कर रहा है। साथ ही बोर्ड दसवीं और बारहवीं परीक्षा का आयोजन करने के साथ अन्य परीक्षाओं का आयोजन भी करता है।गौरतलब है कि इस बोर्ड की स्थापना साल 2003 में की गई थी और उसके बाद से बोर्ड प्रदेश में शिक्षा के स्तर को बढ़ावा देने के लिए लगातार काम कर रहा है। साथ ही बोर्ड दसवीं और बारहवीं परीक्षा का आयोजन करने के साथ अन्य परीक्षाओं का आयोजन भी करता है।

इस तरह देखें JAC 12th Arts Results 2017:
1. बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट www.jac.nic.in पर लॉगिन करें।
2. 12वीं क्लास रिजल्ट के लिंक‘JAC 12th Results 2017’ पर क्लिक करें।
3. जरूरी जानकारी भरें और Submit पर क्लिक करें।
4. रिजल्ट का प्रिंट आउट निकाल लें।

जेएसी ने पूरे राज्य में 29 इवैल्यूएशन सेंटर्स बनाए थे, जिसमें धनबाद, बोकारो, गुमला, गिरीडीह, हजारीबाग, देवघर, कोडरमा, पलामू और रांची जिलों में भी इवैल्यूएशन सेंटर्स स्थापित किए गए थे। हर सेंटर पर 35 एग्जामिनर्स नियुक्त किए गए थे, जिन्होंने सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में उम्मीदवारों के कॉपियों की जांच खत्म की। गौरतलब है कि जेएसी हर साल राज्य में इंटरमीडिएट एजुकेशन, सेकेंडरी एजुकेशन, संस्कृत एजुकेशन और मदरसा एजुकेशन के लिए सलाना परीक्षाओं का आयोजन करता है। वहीं, राज्य सरकार के इंटरमीडिएट इंस्टीट्यूट्स, हाई स्कूल, संस्कृत स्कूल और मदरसाओं को जेएसी ही मान्यता प्रदान करता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App