JAC 12th Arts Intermediate Result 2017 at www.jac.nic.in: Jharkhand Board Inter Examination Marks, Results and Merit List to be announced tomorrow anytime, check them here - JAC 12th Arts Result 2017: थोड़ी देर में आएंगे आर्ट्स के रिजल्ट, ऐसे देखें सबसे पहले रिजल्ट - Jansatta
ताज़ा खबर
 

JAC 12th Arts Result 2017: थोड़ी देर में आएंगे आर्ट्स के रिजल्ट, ऐसे देखें सबसे पहले रिजल्ट

JAC 12th Arts Result 2017: झारखंड एकेडमिक काउंसिल ने 12वीं परीक्षा वाणिज्य और विज्ञान विषय के नतीजे जारी कर दिए गए हैं, लेकिन अभी 12वीं कला के नतीजे जारी होना बाकी है। बताया जा रहा है कि परीक्षा के नतीजे जल्द ही जारी कर दिए जाएंगे।

JAC 12th Arts Result 2017: मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक परीक्षा के नतीजे कल यानि 15 जून को परीक्षा के नतीजे जारी किए जा सकते हैं।

झारखंड एकेडमिक काउंसिल ने 12वीं परीक्षा वाणिज्य और विज्ञान विषय के नतीजे जारी कर दिए गए हैं, लेकिन अभी 12वीं कला के नतीजे जारी होना बाकी है। इस बार 12वीं कला के नतीजे जारी होने में देरी हो गई है, बताया जा रहा है कि परीक्षा के नतीजे जल्द ही जारी कर दिए जाएंगे। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक परीक्षा के नतीजे कल यानि 15 जून को परीक्षा के नतीजे जारी किए जा सकते हैं। कई मीडिया रिपोर्ट्स का कहना है कि बोर्ड ने बताया कि परीक्षा के रिजल्ट कल जारी किए जाएंगे। नतीजे जारी होने के बाद उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट और रिजल्ट पार्टनर वेबसाइट पर अपने नतीजे देख सकते हैं। साथ ही कई अन्य वेबसाइट परीक्षा के नतीजे जारी करती है। उम्मीदवारों को परीक्षा के रिजल्ट व्यक्तिगत रुप से या फोन के माध्यम से नहीं दिए जाएंगे।

आमतौर पर झारखंड अकादमिक परिषद (JAC) परीक्षा समाप्त होने के 60 दिनों के भीतर रिजल्ट घोषित कर देता है। पिछले साल 16 फरवरी से 10 मार्च तक परीक्षा का आयोजन किया गया था और 9 जून को परीक्षा के नतीजे जारी किए गए थे। जेएसी ने पूरे राज्य में 29 इवैल्यूएशन सेंटर्स बनाए थे, जिसमें धनबाद, बोकारो, गुमला, गिरीडीह, हजारीबाग, देवघर, कोडरमा, पलामू और रांची जिलों में भी इवैल्यूएशन सेंटर्स स्थापित किए गए थे। हर सेंटर पर 35 एग्जामिनर्स नियुक्त किए गए थे, जिन्होंने सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में उम्मीदवारों के कॉपियों की जांच खत्म की। पिछले साल 185407 उम्मीदवारों ने परीक्षा में भाग लिया था और 137554 उम्मीदवार पास हुए थे। पिछली बार कला का परिणाम 74.19 फीसदी रहा था।

परीक्षा के नतीजे घोषित होने के बाद आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और उसके बाद मुख्य पेज या रिजल्ट सेक्शन में परीक्षा के रिजल्ट से जुड़ा लिंक दिखाई देगा। उस पर क्लिक करने के बाद मांगी गई जानकारी भरें और अपना रिजल्ट देख लें। गौरतलब है कि इस बोर्ड की स्थापना साल 2003 में की गई थी और उसके बाद से बोर्ड प्रदेश में शिक्षा के स्तर को बढ़ावा देने के लिए लगातार काम कर रहा है। साथ ही बोर्ड दसवीं और बारहवीं परीक्षा का आयोजन करने के साथ अन्य परीक्षाओं का आयोजन भी करता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App