ताज़ा खबर
 

Isha Ambani: 16 की उम्र में टॉप बिलेनियर बनने वाली ईशा अंबानी के पास है ये डिग्री, एक आइडिया दें निकल गईं भाइयों से भी आगे

Isha Ambani Education, Business to Inspiration: आपको शायद ही पता हो जियो 4G इंटरनेट का आइडिया भी ईशा अंबानी का ही दिया हुआ है।

Isha Ambani Education: आज सोशल मीडिया पर लाखों लोग ईशा अंबानी को फॉलो करते हैं। महिलाओं के बीच वो एक इंस्पिरेशन बन गई हैं।

Isha Ambani Education, Business to Inspiration: भारत और एशिया के सबसे अमीर बिजनेसमैन मुकेश अंबानी भले दुनिया भर में फेमस हों। लेकिन उनकी बेटी ईशा अंबानी भी अपनी काबिलियत के दम बिनजेस में आगे बढ़ रही हैं। ईशा ने अपने क्रिएटिव आइडियाज और फ्यूचरिस्टिक अप्रोच के चलते ही पिता, रिलायंस इंडस्ट्रीज के हेड मुकेश अंबानी और दो भाई आकाश और अनंत अंबानी के बीच अपनी अलग पहचान स्थापित की है। दादा धीरुभाई अंबानी की फेवरेट रहीं ईशा फैमिली बिजनेस में बहुत छोटी उम्र से ही जुड़ गई थीं। आपको जानकर हैरानी होगी कि ईशा सिर्फ 16 साल की थी तब उनका नाम ‘फोर्ब्स’ की लिस्ट में ‘टॉप टेन बिलेनियर’ में शामिल था। आइए जानते हैं कि ईशा अंबानी कितनी पढ़ी-लिखी हैं और उनके पास कौन सी डिग्री है?

ईशा अंबानी ने स्कूली स्कूली पढ़ाई धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल, मुंबई से की है। हायर एजुकेशन के लिए वह अमेरिका की येल यूनिवर्सिटी चली गईं जहां उन्होंने साइकोलॉजी में डिग्री ली। आपको शायद ही पता हो जियो 4G इंटरनेट का आइडिया भी ईशा अंबानी का ही दिया हुआ है। जब ईशा ग्रेजुएशन कर रही थीं तब उन्होंने अपने पिता मुकेश अंबानी को कहा कि किसी भी टेक्नोलॉजी के लिए 4G इंटरनेट ब्रॉडबैंड बेहद जरूरी और भारत इसमें पीछे नहीं रहना चाहिए। फिर दिसंबर 2015 में Jio 4G इंटरनेट को उन्होंने दुनियाभर में लॉन्च भी किया।

अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद ईशा ने मां नीता अंबानी के साथ उनके एनजीओ में साथ मिलकर काम किया है। उन्हें आर्ट, स्पोर्ट्स और बिजनेस से जुड़े मुद्दों पर काम करना पसंद है। ईशा को कई अवार्ड्स भी मिल चुके हैं। हालांकि फैमिली बिजनेस से जुड़ने से पहले उन्होंने फर्म मैकिन्से एंड कंपनी में प्रबंधन सलाहकार के तौर पर काम करके अनुभव प्राप्त किया था।

जानिए कहां से और कितनी की है मुकेश अंबानी के दोनो बेटों ने पढ़ाई

आप सभी आज AJIO ब्रांड को बखूबी जानते होंगे। साल 2016 में ईशा ने ही इस ऑनलाइन फैशन रिटेलर कंपनी AJIO को लॉन्च किया था। AJIO रिलायंस रिटेल की सहायक कंपनी है। इस कंपनी की ब्रांडिंग और मैनेजिंग का संचालन उन्ही के हाथों में है। आज सोशल मीडिया पर लाखों लोग ईशा अंबानी को फॉलो करते हैं। महिलाओं के बीच वो एक इंस्पिरेशन बन गई हैं।

कितनी पढ़ी-लिखी हैं मुकेश अंबानी की बहू श्लोका मेहता? बिजनेस से लेकर समाजसेवा में भी रहती हैं एक्टिव

Next Stories
1 UPPSC exam 2020 Topper: कैसे दूसरे प्रयास में UPPSC टॉपर बनीं संचिता शर्मा, सिविल सेवा कैंडिडेट्स अपनाएं इनकी स्ट्रैटजी
2 बिहार पुलिस में भर्ती का रिजल्ट जारी, 29,618 कैंडिडेट्स ने पास की परीक्षा, ऐसे करें चेक
3 Sarkari Naukri: Post Office, NTPC, UPSC और Indian Railway सहित कई विभागों में सरकारी नौकरी के मौके, ऐसे करें अप्लाई
यह पढ़ा क्या?
X