पिता थे पुलिस विभाग में पेंटर, बेटी ने IPS बन पूरा किया पिता का सपना

उन्हें सिविल सर्विस के लिए प्रेरणा 90 के दशक के प्रसिद्ध टीवी शो उड़ान से मिली थी। संगीता ने IPS के एग्जाम में तीसरे प्रयास में UPSC परीक्षा में सफलता प्राप्त की थी।

ips sangeeta kalia school, ips sangeeta kalia education, ips sangeeta kalia life journeyजब उनके पिता फतेहाबाद पुलिस से रिटायर हुए उसी समय, उनकी बेटी हरियाणा पुलिस में एक आईपीएस अधिकारी के रूप में शामिल हुई

आईएएस और आईपीएस परीक्षा भारत की सबसे प्रतिष्ठित परीक्षाओं में से एक हैं। इनमें भाग लेने वाले उम्मीदवार कड़ी मेहनत और लगन से इन परीक्षाओ को पास करते हैं। ऐसे ही एक आईपीएस हैं संगीता कालिया। बीजेपी के नेता अनिल बिज के हुई बहस के बाद चर्चा में आईं  संगीता की आईपीएस बनने की कहानी कुछ ऐसी रही-

संगीता का जन्म हरिणाया के भिवानी में हुआ था। उनके पिता घर्मपाल फतेहाबाद पुलिस विभाग में कारपेंटर थे। उन्होंने अपनी स्कूलिंग भिवानी से की है और उन्होंने अशोका यूनिवर्सिटी से इकोनॉमिक्स से पोस्ट ग्रेजुएट किया है। उनके पिता अपनी बेटी को एक ऑफिसर बनाना चाहते थे। पिता ने उनकी शिक्षा को सबसे अधिक महत्व दिया और संगीता ने भी कड़ी मेहनत कर के अपने पिता के सपने को पूरा किया।

संगीता ने बताया था कि उन्हें सिविल सर्विस के लिए प्रेरणा 90 के दशक के प्रसिद्ध टीवी शो उड़ान से मिली थी। संगीता ने IPS के एग्जाम में तीसरे प्रयास में UPSC परीक्षा में सफलता प्राप्त की थी। इससे पहले प्रयास में वे असफल हो गई थीं। यूपीएससी परीक्षा में उनके दूसरे प्रयास से उन्हें रेलवे मिला था, जिसे उन्होंने ज्वाइन नहीं किया था। आखिरकार तीसरे प्रयास में वह IPS बनने में सफल हुईं।

2010 में जब उनके पिता फतेहाबाद पुलिस से रिटायर हुए उसी समय, उनकी बेटी हरियाणा पुलिस में एक आईपीएस अधिकारी के रूप में शामिल हुई। एक बार पुलिस विभागों के एक सम्मेलन में जब संगीता शामिल हुईं तो कांफ्रेंस रूम की दीवार को देख कर भावुक हो गईं। उन्होंने बताया कि यह दीवार उनके पिता ने पेंट की थी। संगीता अपने कड़े फैसलों के लिए जानी जाती हैं।

Next Stories
1 Bihar Board 10th Result 2021 Date: अप्रैल के पहले सप्ताह में जारी हो सकते हैं रिजल्ट, पिछले साल के ये हैं ट्रेंड
2 Goa Medical College Recruitment 2021: स्टेनोग्राफर, एमटीएस सहित कई पदों पर मौका, 45 साल है आयु सीमा
3 KVS Admissions 2021: केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन, ये है पूरा प्रोसेस
यह पढ़ा क्या?
X