ताज़ा खबर
 

सुपर कॉप के नाम से मशहूर अमित लोढ़ा का IIT से UPSC तक का सफर

UPSC की तैयारी कर रहे युवाओं को वे संदेश देते हैं कि यदि कोई उम्मीदवार जनता की सेवा करना चाहता है तो उसे लाल बत्ती या उससे जुड़े लाभों के बारे में न सोचते हुए ही आगे बढ़ना चाहिए।

ips amit lodha, ips officerराजस्थान के रहने वाले IPS अमित लोढ़ा की पढ़ाई जयपुर के सेंट जेवियर स्कूल से हुई है।

बिहार के सबसे खूंखार अपराधियों में से एक, जिसे शेखपुरा का ‘गब्बर सिंह’ माना जाता है, उसने दो रातों में 15 लोगों की हत्या कर दी थी। उस पर पूर्व संसद सदस्य, और एक खंड विकास अधिकारी सहित 40 से अधिक लोगों की हत्या का आरोप था। वह करीब पांच साल से फरार चल रहा था। आपको जानकर हैरानी होगी कि ऐसे खतरनाक अपराधी को दबोच कर चर्चा में आए IPS अमित लोढ़ा कभी IIT के छात्र रहे थे। आइए जानते हैं उनका पूरा सफर –

राजस्थान के रहने वाले IPS अमित लोढ़ा की पढ़ाई जयपुर के सेंट जेवियर स्कूल से हुई है। इसके बाद उन्होंने पहले ही प्रयास में IIT की परीक्षा को पास कर लिया। जब वे आईआईटी में थे तब वे डिप्रेशन में चले गए थे। उन्हें लगता था कि वे दुनिया के सबसे बदकिस्मत व्यक्ति हैं। उन्होंने बताया कि उनके ग्रेड सबसे खराब थे और उनके दोस्तों ने भी उन्हें छोड़ दिया था। अमित का मानना है कि वह सफल इस आत्मविश्वास से हुए हैं कि यदि वह उसे पाने के लिए 100 प्रतिशत से अधिक देंगे तो उन्हें सफल होने से कोई नहीं रोक सकता।
IIT में पढ़ाई के दौरान अमित को गणित विषय में E ग्रेड प्राप्त हुआ था परंतु UPSC के दौरान इस विषय में वे टॉप पर रहे। अमित को सराहनीय सेवा के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदक और पुलिस वीरता पुरस्कार से भी सम्मानित किया जा चुका है।

UPSC की तैयारी कर रहे युवाओं को वे संदेश देते हैं कि यदि कोई उम्मीदवार जनता की सेवा करना चाहता है तो उसे लाल बत्ती या उससे जुड़े लाभों के बारे में न सोचते हुए ही आगे बढ़ना चाहिए। जब देश में बदलाव लाने का मौका मिले तो उसे कार बंगले आदि के बारे में सोच कर व्यर्थ नहीं करना चाहिए।

Next Stories
1 RGUKT CET Result 2020: www.rgukt.in पर चेक करें रिजल्ट और आंसर-की, ये है तरीका
2 Punjab Civil Service Exam 2020: तहसीलदार, खंड विकास अधिकारी समेत कई पद रिक्त, ऐसे करें आवेदन
3 दक्षिण सिनेमा पर राज करने वाले रजनीकांत केवल यहां तक हैं पढ़ें, देखें पूरा सफर
ये पढ़ा क्या?
X