ताज़ा खबर
 

Interview Tips: इन आसान टिप्स से कर सकते हैं किसी भी इंटरव्यू को क्रैक

उम्मीदवार कोई भी जवाब देने से पहले ‌यह ध्यान दें कि इंटरव्यूवर क्या जानना चाहता है, वह हमसे क्या सुनना चाहता है।

आपको इस पॉजिशन के बारे में कैसे पता चला?: यह वास्तव में कंपनी के लिए अपने जुनून को दिखाने का एक सही अवसर है।

Interview Tips: इंटरव्यू चाहे नौकरी के लिए हो या फिर किसी संस्थान में दाखिले के लिए, यह एक ऐसा है, जिसे पार कर पाना सबके बस कि बात नहीं होती है। ज्यादातर उम्मीदवार लिखित परीक्षा तो आसानी से पास कर लेते हैं लेकिन जब बात इंटरव्यू की आती है तो सारी तैयारी कम लगने लगती है। अक्सर ऐसा होता है कि आसान से सवाल का जवाब देने में भी उम्मीदवार घबराने लगते हैं। यहां हम आपको इन्टरव्यू में सही जवाब देने के तरीकों के बारे में बताएंगे।

इंटरव्यू देने के लिए अच्छी प्रैक्टिस की आवश्यकता होती है। साथ ही, जवाब देने से पहले यह समझना जरूरी है कि इंटरव्यूवर हमसे क्या जानना चाहता है। किसी भी इंटरव्यू में आपके नॉलेज के अलावा आपका कॉन्फिडेंस और प्रेजेंस ऑफ माइंड भी चेक किया जाता है।

सबसे पहला सवाल जो सभी इंटरव्यू में पूछा जाता है वह होता है आपका परिचय। परिचय देते समय यह ध्यान रखें कि आपकी बताई गई कौन सी बात इंटरव्यूवर के काम की है। जो भी जानकारी दें वह उस संस्थान के काम से जोड़कर बताएं। कोई भी ऐसी जानकारी न‌ दे जो कि इंटरव्यूवर के लिए अनावश्यक हो।

दूसरा मुख्य सवाल यह पूछा जाता है कि आपने इस नौकरी या परीक्षा के बारे में कहां से सुना। इस सवाल का जवाब आप पहले से ही तैयार करके रखें। जिस भी परीक्षा या नौकरी के लिए इंटरव्यू दे रहे हैं, उसके बारे में अच्छी रिसर्च करें। इस सवाल के जवाब में आप उस संस्थान के बारे में बता सकते हैं, जिससे इंटरव्यूर को यह एहसास होगा कि आप वाकई में इस नौकरी के इच्छुक हैं।

अगला आम सवाल जो लगभग सभी इंटरव्यू में पूछा जाता है वह है आपकी योग्यता और कमजोरी। यह सवाल जितना आसान दिखता है, असल में उतना ही कठिन है। इस सवाल के माध्यम से इंटरव्यूवर आपका मनोभाव जानना चाहता है। आपको अपनी योग्यता और कमजोरी दोनों को ही सकारात्मक रूप में दर्शाना है, जो कि असल में उस संस्थान के लिए फायदेमंद साबित हो।

आखरी लेकिन सबसे महत्वपूर्ण सवाल यह है कि आप इस ‌क्षेत्र में अपना करियर क्यों बनाना चाहते हैं। इसका जवाब देते वक्त यह ध्यान रखें की इंटरव्यूवर को यह न महसूस हो कि आप किसी मजबूरी या दबाव में आकर इस क्षेत्र में कदम रख रहे हैं बल्कि इंटरव्यूवर को लगना चाहिए कि आप वास्तव में इस काम में दिलचस्पी लेते हैं और पूरे लगन और मेहनत के साथ काम करेंगे।

उम्मीदवार कोई भी जवाब देने से पहले ‌यह ध्यान दें कि इंटरव्यूवर क्या जानना चाहता है, वह हमसे क्या सुनना चाहता है। इसके अलावा, आपका सभी जवाब स्पष्ट होना चाहिए। अपने जवाब को संक्षिप्त रखें और बिना आवश्यकता के जबरदस्ती लंबा न करें।

Next Stories
1 NTA NEET 2021: जानिए कब से शुरू हो सकते हैं आवेदन, देखें परीक्षा से जुड़ी अहम जानकारी
2 Board Exam 2021 Latest Update: केंद्रीय शिक्षा मंत्री करेंगे वर्चुअल मीटिंग, इन टॉपिक्स पर होगी चर्चा
3 UPSC: मॉडल से यूपीएससी टॉपर बनने का सफर, बिना कोचिंग पाई सफलता
यह पढ़ा क्या?
X