ताज़ा खबर
 

International Women’s Day 2021 Google Doodle: 15,000 महिलाओं ने किया था प्रदर्शन, ये थी मांग

International Women's Day 2021, अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस 2021 Google Doodle: इस साल के अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस की थीम #ChooseToChallenge है, जो यह दर्शाता है कि "एक चुनौतीपूर्ण दुनिया एक सतर्क दुनिया है, और चुनौती से परिवर्तन आता है"।

International Women’s Day 2021: पहली बार महिला दिवस का आयोजन 1911 में 20 वीं शताब्दी के शुरुआती दिनों में जर्मनी क्लारा जेटकिन के मार्क्सवादी द्वारा किया गया था।

International Women’s Day 2021, अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस 2021 Google Doodle: आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस है। इसके पीछे की भी एक लंबी हिस्ट्री है। अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस का आयोजन एक श्रम आंदोलन था, जिसे संयुक्त राष्ट्र ने सालाना आयोजन के तौर पर स्वीकृति दी। इस आयोजन की शुरुआत का बीज 1908 में तब पड़ा, जब न्यूयॉर्क शहर में 15 हजार महिलाओं ने काम के घंटे कम करने, बेहतर वेतन और वोट देने की मांग के साथ विरोध प्रदर्शन निकाला था। पहली बार महिला दिवस का आयोजन 1911 में 20 वीं शताब्दी के शुरुआती दिनों में जर्मनी क्लारा जेटकिन के मार्क्सवादी द्वारा किया गया था, जिनका जन्म जर्मनी के विदेराउ में हुआ था। दो साल बाद, 1913 में, तारीख को बदलकर 8 मार्च कर दिया गया, और इसे हर साल की तरह मनाया जाता रहा।

इस साल के अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस की थीम #ChooseToChallenge है, जो यह दर्शाता है कि “एक चुनौतीपूर्ण दुनिया एक सतर्क दुनिया है, और चुनौती से परिवर्तन आता है”। एक महिला होने की खुशी का जश्न मनाएं और नीचे दिए गए इन संदेशों के साथ अपने महिलाओं को शुभकामनाएं दें। बैंगनी, हरा और सफेद – ये तीनों इंटरनेशनल वीमेंस डे के रंग हैं। अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस कैंपेन के मुताबिक़, “बैंगनी रंग न्याय और गरिमा का सूचक है। हरा रंग उम्मीद का रंग है। सफ़ेद रंग को शुद्धता का सूचक माना गया है। ये तीनों रंग 1908 में ब्रिटेन की वीमेंस सोशल एंड पॉलिटिकल यूनियन (डब्ल्यूएसपीयू) ने तय किए थे।”

Live Blog

International women's day 2021 Google Doodle Live Updates: 

Highlights

    14:56 (IST)08 Mar 2021
    International women's day 2021 Google Doodle Live Updates: ऑफिस सहकर्मी के लिए खास तोहफा

    ऑफिस में आपके साथ काम करने वाली महिलाओं को आप कप, कार्ड होल्डर, ईयरफोन, ब्लूटूथ स्पीकर, लैपटॉप बैग, पेन, सेल्फी स्टिक आदि दे सकते हैं. इसके अलावा आप उन्हें अच्छी सी पानी की बोतल दे सकते हैं जो उनकी सेहत के लिए भी फायदेमंद हो।

    14:33 (IST)08 Mar 2021
    International women's day 2021 Google Doodle Live Updates: लाईफ पार्टनर को दे ये तोहफा  

    महिला दिवस के खास मौके पर आपकी लाईफ पार्टनर भी खास गिफ्ट की हकदार है. अपनी पत्नी या फिर किसी खास दोस्त के लिए ये दिन स्पेशल बनाने के लिए कुछ गिफ्ट्स  आप गिफ्ट वाउचर, मेकअप किट, ब्यूटी प्रोडक्ट्स, गैजैट्स या फिर किसी ट्रिप का प्लान बना सकते हैं. साथ ही आप अपने पार्टनर को लांग ड्राइव या डिनर के लिए बाहर भी ले जा सकते हैं।

    14:05 (IST)08 Mar 2021
    International women's day 2021 Google Doodle Live Updates: बहन और परिवार की अन्य महिलाओं को दे सकते हैं ये गिफ्ट

    हमारे जीवन में बहन का स्थान भी बेहद खास होता है. परिवार में बहनें सबसे लाड़ली होती हैं यहीं वजह है कि इनकी गिफ्ट की लिस्ट भी बहुत लंबी है. अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर बहन को फिट रहने के लिए फिटनेस बैंड, हैंड बैग, ब्यूटी प्रोडक्ट्स या फिर कोई गैजैट्स दे सकते हैं. साथ ही कुछ अच्छी किताबें भी दे सकते हैं. इसके अलावा घर में मौजूद अन्य महिलाओं को ज्वैलरी जैसे पर्ल का नेकलेस या रिंग गिफ्ट कर सकते हैं. अंगूठी, कानों के झुमके, नेकलेस, कंगन आदि भी आप महिलाओं को गिफ्ट करके उन्हें स्पेशल महसूस करा सकते हैं.

    13:47 (IST)08 Mar 2021
    International women's day 2021 Google Doodle Live Updates: मां को दे सकते हैं ये खास तोहफा

    अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर हमें अपनी मां के प्यार और समर्पण को जरूर याद करना चाहिए. इस अवसर पर आप अपनी मां को उनकी कोई जरूरत का सामान गिफ्ट कर सकते हैं, जिसमें किचन की इलेक्ट्रानिक चीजें, घर के सजावट का सामान भी हो सकता है. साथ ही आप चाहें तो ज्वैलरी, साड़ी, किताबें या पुरानी तस्वीरों का कोलाज भी बनाकर गिफ्ट कर सकते हैं।

    13:38 (IST)08 Mar 2021
    International women's day 2021 Google Doodle Live Updates: बहन को बधाई

    हर घर, हर दिल, हर एहसास, खुशी का हर लम्हा आपके बिना अधूरा है. सिर्फ आप से ही ये दुनिया पूरी हो सकती है. हैप्पी महिला दिवस बहन!!

    13:16 (IST)08 Mar 2021
    International women's day 2021 Google Doodle Live Updates: क्या है महत्व?

    महिलाओ को लेकर समाज के लोगों को जागरूक करने, महिलाओं को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करने जैसी चीजों के प्रति उन्हें जागरूक करने के लिए हर साल 8 मार्च को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जाता है. महिलाओं के हौसलों को बुलंद करने और समाज में फैले असमानता को दूर करने के लिए ही हर वर्ष महिला दिवस मनाया जाता है।

    12:48 (IST)08 Mar 2021
    International women's day 2021 Google Doodle Live Updates: ऐसे दें बधाई

    जिस दिन आप मेरी जिंदगी में आईं, मेरी जिंदगी खूबसूरत हो गई। मैं इस दुनिया में सभी खुशी और मुस्कुराहट की आपके लिए कामना करता हूं क्योंकि आप खास हैं। हैप्पी महिला दिवस 

    12:15 (IST)08 Mar 2021
    International women's day 2021 Google Doodle Live Updates: यूपी के सीएम ने दी बधाई

    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश की नारी शक्ति को इस दिवस की बधाई दी है। उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा प्रदेश की नारी शक्ति की सुरक्षा, सम्मान, स्वावलंबन एवं सर्वांगींण उन्नयन के लिए यूपी सरकार प्रतिबद्ध है।

    11:51 (IST)08 Mar 2021
    International women's day 2021 Google Doodle Live Updates: हैप्पी महिला दिवस

    मैं आपसे शादी करने के लिए हर मायने में धन्य हूं क्योंकि आपने बहुत ज्यादा स्थिरता, शांति और खुशी मेरी जिंदगी में लाया है. हैप्पी महिला दिवस!किसी महिला की जिंदगी चुनौतियों से भरी हुई है लेकिन आपने गरिमा और सम्मान के साथ उनका सामना किया है. हैप्पी महिला दिवस मेरी प्रिय पत्नी.

    11:30 (IST)08 Mar 2021
    International women's day 2021 Google Doodle Live Updates: कई जगह होती है छुट्टी

    ग्रेगेरियन कैलेंडर में यह दिन 8 मार्च था और उसी के बाद से अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस 8 मार्च को मनाया जाने लगा। कई देशों में इस दिन महिलाओं के सम्मान में छु्ट्टी दी जाती है और कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। इस दिन महिला और पुरुष एक-दूसरे को फूल देते हैं। 

    10:52 (IST)08 Mar 2021
    International women's day 2021 Google Doodle Live Updates: एमेलिया ईयरहर्ट का कोट

    पुरुषों की तरह महिलाओं को भी असंभव को संभव करने की कोशिश करनी चाहिए. यदि वो ऐसा करने में असफल हो, तो उनकी विफलता दूसरों के लिए एक चुनौती होनी चाहिए। - एमेलिया ईयरहर्ट

    10:33 (IST)08 Mar 2021
    International women's day 2021 Google Doodle Live Updates: स्वामी विवेकानंद के विचार

    कुछ सच्ची, ईमानदार और ऊर्जावान महिलाएं, जितना कोई भीड़ एक सदी में कर सकती है उसके मुकाबले एक वर्ष में कर सकती हैं। - स्वामी विवेकानंद

    10:06 (IST)08 Mar 2021
    International women's day 2021 Google Doodle Live Updates: क्या कहा था बापू ने

    एक पुरुष को शिक्षित करें तो आप एक इंसान को शिक्षित करेंगे। एक महिला को शिक्षित करें तो आप एक पीढ़ी को शिक्षित करते हैं। - महात्मा गांधी

    Next Stories
    1 JEE Main Result 2021: जेईई मेन्स 2021 का रिजल्ट जारी, इन स्टूडेंट्स ने किया टॉप
    2 बिहार के शत्रुघ्न प्रसाद सिन्हा बॉलीवुड में ऐसे बने शॉटगन
    3 NTA JEE Main Result 2021: जल्द जारी हो सकता है रिजल्ट, इन स्टेप्स से कर पाएंगे डाउनलोड
    आज का राशिफल
    X