ताज़ा खबर
 

रेलवे ने निकाली 90 हजार पदों पर वैकेंसी, ये शर्त लगाने से भड़के युवा

Railway Recruitment 2018:भारतीय रेलवे ने खाली पदों पर बंपर वैकेंसी निकाली है। लोको पायलट एवं तकनीशियनों सहित निचले लेवल के 90 हजार पद भरे जाने हैं। काफी दिनों बाद निकली इस बंपर वैकेंसी को देखकर जहां आईटीआई पास बेरोजगारों का दिल गदगद है। वहीं भर्ती में लगाई गई एक शर्त से सामान्य बेरोजगार युवा भड़क रहे हैं। बिहार में नाराज युवाओं ने विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया है।

Author नई दिल्ली | February 18, 2018 2:11 PM
तस्वीर का इस्तेमाल प्रतीकात्मक तौर पर किया गया है।

भारतीय रेलवे ने खाली पदों पर बंपर वैकेंसी निकाली है। लोको पायलट एवं तकनीशियन सहित निचले लेवल के 90 हजार पद भरे जाने हैं। काफी दिनों बाद निकली इस बंपर वैकेंसी को देखकर जहां आईटीआई पास बेरोजगारों का दिल गदगद है। वहीं भर्ती में लगाई गई एक शर्त से सामान्य बेरोजगार युवा भड़क रहे हैं। बिहार में नाराज युवाओं ने विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया है। दरअसल भर्ती में 10 वीं के साथ आइटीआई का प्रमाणपत्र मांगा गया है। जिसमें सामान्य बेरोजगार खासे नाराज हैं। हालांकि आइटीआई प्रमाणपत्रधारी खुश हैं। आरा में प्रदर्शन कर छात्रों ने रेल मंत्रालय की वेकैंसी की शर्त का विरोध किया।

रेलवे की ओर से ड्राइवर, तकनीशियन के अलावा लेवल टू में फिटर, क्रेन चालक, लोहार, कारपेंटर और लेवल एक में गैंगमैन, प्वाइंट मैन, गेटमैन, सहायक पदों की भर्ती निकाली गई है। रेल मंत्रालय की ग्रुप सी में लेवल एक और दो की भर्तियों के लिए यह सबसे बड़ी नियुक्ति प्रक्रिया बताई जा रही है। इच्छुक अभ्यर्थी आवेदन के लिए इंडियन रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट indianrailwayrecruitment.in पर जाकर आवेदन दे सकते हैं। ग्रुप सी लेवल टू के लिए उम्र सीमा 18 से 28 वहीं लेवल वन के लिए 18 से 31 रखी गई है।

वेतनमान की अगर बात करें तो सातवें वेतन आयोग के तहत लेवल टू के वेतनमान में 19900 से 63200 और लेवल वन के लिए 18000 से 56900 तक मिलेगा। कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट अप्रैल-मई 2018 में होगा। अभ्यर्थियों के आवेदन पांच और 12 मार्च, 2018 तक स्वीकार किए जाएंगे। छात्रों ने ग्रुप डी की बहाली में आईटीआई कोटे में ज्यादा सीट और मैट्रिक कोटे में कम सीट पर गुस्से का इजहार किया। उन्होंने टेक्निकल कोर्स की अनिवार्यता हटाने की मांग की। साथ ही आयु सीमा में भी बदलाव न होने पर भी नाराजगी जाहिर की। पहली पर आईटीआई पास छात्रों के लिए बंपर आवेदन आए हैं। समूह डी को ही समूह सी में लेवल वन कर दिया गया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App