Indian Army Recruitment: भारतीय सेना का हिस्सा बनना चाहते हैं? यहां जानें चयन की पूरी प्रक्रिया

Indian Army Recruitment: अगर आपमें देशसेवा का हौसला है तो निश्चित ही आपको अपने लक्ष्य में सफलता मिलेगी। लेकिन शर्त ये है कि आखिरी सांस तक आपको अपने लक्ष्य के लिए कोशिश करनी होगी।

Indian Army Recruitment
जो उम्मीदवार मेडिकल एग्जामिनेशन में पास हो जाते हैं, उन्हें लिखित परीक्षा के लिए बुलाया जाता है। (Express Photo)

Indian Army Recruitment: भारतीय सेना का हिस्सा बनना एक युवा के लिए बेहद गर्व की बात होती है। हर साल देश में लाखों युवा सेना में जाने की तैयारी करते हैं, लेकिन सफलता कुछ लोगों को ही मिल पाती है।

लेकिन ये भी तय है कि अगर आपमें मजबूत इच्छा शक्ति है, तो आप सेना में जरूर सिलेक्ट होंगे। ऐसे में ये जानना जरूरी है कि आखिर सेना में जाने के लिए हमें किस प्रोसेस से होकर गुजरना होता है।

ये है आवेदन करने का प्रोसेस-

1- सबसे पहले तो ये ध्यान देना होगा कि आप सेना में किस पद के लिए आवेदन करना चाहते हैं। कुछ पदों पर अप्लाई करने के लिए आपका 10वीं और 12वीं पास होना जरूरी है, वहीं कुछ पदों के लिए ग्रेजुएट होना जरूरी है।

2- इसके बाद आधिकारिक वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर जाना होगा और संबंधित पोस्ट के लिए आवेदन करना होगा।

3- उम्मीदवार जब आवेदन कर देते हैं, उसके बाद उनके दस्तावेजों की जांच की जाती है। जिन लोगों के दस्तावेज सही होते हैं, उन्हें फिजिकल फिटनेस टेस्ट के लिए बुलाया जाता है। इस टेस्ट को पास करने के बाद उम्मीदवारों का फिजिकल मीजरमेंट टेस्ट लिया जाता है। इसे पास करने पर उम्मीदवारों को मेडिकल एग्जामिनेशन के लिए बुलाया जाता है।

4- जो उम्मीदवार मेडिकल एग्जामिनेशन में पास हो जाते हैं, उन्हें लिखित परीक्षा के लिए बुलाया जाता है। फिर उम्मीदवारों की एक मेरिट लिस्ट बनती है और उसके हिसाब से चुने हुए उम्मीदवारों को सेवाएं अलॉट कर दी जाती हैं और उन्हें अपने सेंटरों में रिपोर्ट करने के लिए भेज दिया जाता है।

आवेदन करने से पहले इन बातों का रखें ध्यान-

1- इस बात का सबसे ज्यादा ध्यान रखें कि अगर कहीं भर्ती होनी है, तो उससे 2-3 महीने पहले से आपको तैयारी तेज करनी होगी। फिजिकल टेस्ट क्लीयर करने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होगी।

2- सेना भर्ती से पहले आयु सीमा के बारे में खुद को अपडेट कर लें। अब सेना में भर्ती के लिए आयु सीमा 21 साल से बढ़ाकर 23 साल कर दी गई है।

3- अपने डॉक्यूमेंट्स तैयार रखें। भर्ती के समय अगर आपका कोई भी डॉक्यूमेंट अगर गायब है तो आपकी सारी मेहनत पर पानी फिर सकता है।

4- अपने दौड़ने की गति और सहनशक्ति को बढ़ाएं। सेना का मेडिकल और फिटनेस टेस्ट पास करना कोई आसान काम नहीं है।

पढें एजुकेशन समाचार (Education News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट