एयूडी-दिल्ली

आंबेडकर विश्वविद्यालय, दिल्ली (एयूडी) के व्यापार, सार्वजनिक नीति और सामाजिक उद्यमिता स्कूल ने शैक्षणिक सत्र 2021 में मास्टर आॅफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन यानी एमबीए में दाखिले के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं।

Author Updated: February 11, 2021 2:54 AM
Instituteसांकेतिक।

इच्छुक उम्मीदवार विश्वविद्यालय की वेबसाइट के माध्यम से आॅनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस पाठ्यक्रम में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा का आयोजन 11 अप्रैल को किया जाएगा। प्रवेश परीक्षा में 150 बहुवैकल्पिक सवाल पूछे जाएंगे। प्रवेश परीक्षा में पास होने वाले विद्यार्थियों का साक्षात्कार होगा और उसके आधार पर दाखिला दिया जाएगा।

इस पाठ्यक्रम में कुल 53 सीट उपलब्ध हैं। एमबीए में दाखिला लेने के लिए स्नातक स्तर पर विद्यार्थी के 50 फीसद से अधिक अंक होने चाहिए। वहीं, आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को अधिकतम 45 फीसद अंकों की आवश्यकता होगी। 84 क्रेडिट के इस पाठ्यक्रम दाखिले के लिए आवेदन शुल्क के रूप में 1,220 रुपए का भुगतान करना होगा। वहीं, आरक्षिण वर्गों के उम्मीदवारों को 610 रुपए का आॅनलाइन भुगतान करना होगा।
अंतिम तिथि : 28 फरवरी, 2021

अहमदाबाद विश्वविद्यालय

अहमदाबाद विश्वविद्यालय ने आगामी शैक्षणिक सत्र में मास्टर आॅफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (एमबीए) में दाखिले के लिए पंजीकरण शुरू कर दिए हैं। इस पाठ्यक्रम में कैट के अलावा अन्य परीक्षाओं के स्कोर के आधार पर प्रवेश दिया जाता है। पंजीकरण करने के लिए सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को 1,200 रुपए का आॅनलाइन भुगतान करना होगा।

31 मार्च को साक्षात्कार के लिए संभावित उम्मीदवारों की सूची जारी की जाएगी। इसके बाद 15 और 16 अप्रैल को चुने हुए उम्मीदवारों के साक्षात्कार आयोजित किए जाएंगे। 30 अप्रैल को दाखिले के लिए उम्मीदवारों की अंतिम सूची जारी की जाएगी। इसके बाद जुलाई 2021 में सत्र शुरू हो जाएगा। 50 फीसद अंकों के साथ स्नातक डिग्री हासिल करने वाले उम्मीदवार इस पाठ्यक्रम के लिए पंजीकरण कर सकते हैं।
अंतिम तिथि : 28 फरवरी, 2021

यूजीसी नेट

राष्ट्रीय परीक्षा एजंसी (एनटीए) मई महीने में कनिष्ठ प्राध्यापक छात्रवृत्ति और सहायक प्राध्यापक के लिए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) की राष्ट्रीय योग्यता परीक्षा (नेट) आयोजित करेगी। एनटीए 2, 3, 4, 5, 6, 7, 10, 11, 12, 14 और 17 मई को यूजीसी-नेट आयोजित करेगी। परीक्षा का आयोजन दो पालियों में होगा। पहली पाली सुबह नौ बजे से दोपहर बारह बजे और दूसरी पाली दोपहर बाद तीन बजे से शाम छह बजे तक आयोजित होगी। परीक्षा की अवधि तीन घंटे की होगी।
अंतिम तिथि : 2 मार्च, 2021

इग्नू, दिल्ली

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू), दिल्ली ने जनवरी 2021 सत्र में विभिन्न पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए आवेदन आमंत्रित किया है। विश्वविद्यालय में स्नातक, स्नातकोत्तर, डिप्लोमा, सर्टिफिकेट और पीजी डिप्लोमा में दाखिला लिया जा सकता है। इग्नू के दाखिला पोर्टल के माध्यम से आॅनलाइन प्रवेश लिया जा सकता है। इसके लिए सबसे पहले उम्मीदवार को अपना पंजीकरण करना होगा। जहां आपको अपना ईमेल और मोबाइल नंबर देना होगा।

आवेदन शुल्क का भुगतान आॅनलाइन माध्यम से किया जा सकता है। अगर भुगतान अपडेट नहीं हुआ है तो दूसरी ओर भुगतान तुरंत न करें। कुछ दिनों के इंतजार करें। अगर एक ही आवेदन के लिए आपने ने गलती से दो बार भुगतान कर दिया है तो एक बार का भुगतान की राशि वापस आ जाएगी। आवेदन शुल्क के भुगतान के बाद फॉर्म का प्रिंटआउट लेना न भूलें।
अंतिम तिथि : 28 फरवरी, 2021

एनसीएचएम जेईई

भारतीय होटल प्रबंधन एवं केटरिंग तकनीकी परिषद (एनसीएचएम एंड टीसी) से संबद्ध होटल प्रबंधन संस्थान के शैक्षणिक सत्र 2021-22 में पाठ्यक्रम बीएससी (अतिथ्य एवं होटल प्रबंधन) में दाखिले के लिए एनसीएचएम संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) का आयोजन 12 जून 2021 को किया जाएगा।

इस परीक्षा के लिए आॅनलाइन पंजीकरण शुरू हो चुका है। तीन घंटे की इस परीक्षा में बहुवैकल्पिक सवाल पूछे जाएंगे। पंजीकरण के लिए सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को एक हजार रुपए का भुगतान करना होगा। इस कंप्यूटर पद्धति आधारित परीक्षा का आयोजन राष्ट्रीय परीक्षा एजंसी करती है।
अंतिम तिथि : 10 मई, 2021

Next Stories
1 जरूरी जानकारी: इग्नू में पर्यावरण प्रभाव आकलन पाठ्यक्रम शुरू किया
2 जानें-सीखें: शांतिपूर्ण प्रदर्शन का अधिकार देता है संविधान
3 परामर्श: जीवन में सफलता के लिए सिर्फ ज्ञान और जुनून ही काफी नहीं
यह पढ़ा क्या?
X