ताज़ा खबर
 

IBPS Clerk 2017: जानें पिछले साल का कटऑफ, महत्वपूर्ण विषय और टिप्स ताकि बेहतर हो परीक्षा की तैयारी

IBPS Clerk Exam 2017: प्रीलिम्स परीक्षा आप मेन एग्जाम के लिए क्वॉलिफाई करने के लिए देते हैं। इसे पास करने के लिए आपको कटऑफ पास करना जरूरी है।

Author Updated: November 17, 2017 1:16 PM
IBPS Clerk Exam 2017: प्रीलिम्स परीक्षा आगामी 2, 3, 9 और 10 दिसंबर, 2017 को होगी।

क्लर्क पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन प्रीलिम्स परीक्षा आगामी 2, 3, 9 और 10 दिसंबर, 2017 को होगी। इंस्टिट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सिलेक्शन(IBPS) जल्दी ही परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी करेगा। परीक्षा के मद्देनजर आपकी तैयारी जोरो पर होगी। आप जमकर मेहनत कर रहे होंगे लेकिन सही रणनीति से पढ़ाई करना भी बेहद जरूरी होता है। प्रीलिम्स परीक्षा आप मेन एग्जाम के लिए क्वॉलिफाई करने के लिए देते हैं। इसे पास करने के लिए आपको कटऑफ पास करना जरूरी है। इसीलिए आपकी मदद के लिए हम लेकर आए हैं पिछले साल की परीक्षा का कटऑफ एनालिसिस। पिछले साल के कटऑफ की जानकारी से आप अपनी परीक्षा की बेहतर तैयारी कर सकेंगे। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में।

कटऑफ दो हिस्सों में बंटा होता है। पहला है सेक्शनल कटऑफ। किसी एक सेक्शन को क्वॉलिफाई करने के लिए कितने मार्क्स चाहिए, सेक्शनल कटऑफ यही तय करता है। दूसरा होता है ओवरऑल कटऑफ। यानी कुल अंक। वहीं SC, ST, OBC, PWD श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए भी कटऑफ अलग-अलग होगा। कटऑफ के अलावा हम आपको यह भी बताएंगे की आपको किन विषयों की तैयारी अच्छे से करनी होगी।

IBPS क्लर्क – 2016 प्रीलिम्स सेक्शनल कटऑफ
सेक्शन जनरल ओबीसी एससी एसटी
-न्यूमेरिक एबिलिटी- 10.75 6.75 6.75 6.75
-रीजनिंग एबिलिटी- 10.25 5.75 5.75 5.75
-इंग्लिश- 7.75 4.25 4.25 4.25

इन विषयों की तैयारी पर दें ज्यादा ध्यान
रीडिंग कॉम्प्रीहेंशन
इसमें लगभग 10 सवाल होंगे। यह ज्यादातर स्टोरी बेस्ड होंगे। इस सेक्शन को मजबूत करने के लिए नियमित अभ्यास करते रहें।

क्लोज टेस्ट
इस सेक्शन में किसी परिस्थिति या कहानी का एक पैसेज मिल सकता है, जिसमें पड़े रिक्त स्थानों को आपको भरना पड़ सकता है। अच्छे मार्क्स स्कोर करने के लिए इसके नियमित अभ्यास पर भी ध्यान दें।

Error spotting
इससे जुड़े 5-10 सवाल पूछे जाएंगे। पूछे गए लेख-वाक्यों में से आपको व्याकरण की गलतियां निकालनी होंगी।

Para-jumbles
इसमें से लगभग 5 सवाल परीक्षा में पूछे जा सकते हैं। दिए पैराग्राफ से सही वाक्य आपको लगाने होंगे।

Para completion
एक लेख दिया जाएगा जिसके कई वाक्य आपको बनाने होंगे। इसका ज्यादा से ज्यादा अभ्यास करें।

रीजनिंग एबिलिटी- इस सेक्शन में कोडिंग-डीकोडिंग के 4 सवाल, Inequalities के 5 सवाल, Syllogism के 5 सवाल, ब्लड रिलेशन के 2, डायरेक्शन सेंस के 2, सीटिंग अरेंजमेंट के 6, पजेल के 6 और अन्य 5 सवाल पूछे जा सकते हैं। यानी कुल 35 सवाल पूछे जाएंगे।

न्यूमेरिक एबिलिटी
अर्थमेटिक के 8-10 सवाल, सीरीज के 5 सवाल, क्वॉड्रिक इक्वेशन के 5 सवाल, Simplification के 5 और प्रॉबेबिल्टी के 2 सवाल पूछे जा सकते हैं। साथ ही DI [पाई चार्ट, बार ग्राफ, टेबल्स के 10 (5 सवाल के 2 सेट) सवाल परीक्षा में पूछे जा सकते हैं। अर्थमेटिक में परसेंटेज, प्रॉफिट एंड लॉस, रेशन-प्रपोर्शन, SI और CI, टाइम एंड वर्क, टीएसडी, एवरेज विषय के सवाल पूछे जा सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 UGC NET: 10 सालों में पहली बार होगा यूजीसी नेट के सिलेबस में बदलाव, यहां पढ़ें पूरी खबर
2 RPSC ने जारी की जूनियर अकाउंटेंट और TRA पेपर 1 और 2 की OMR रिस्पॉन्स शीट, ऐसे करें चेक
3 IBPS Clerk Admit Card 2017: क्लर्क प्रीलिम्स परीक्षा के प्रवेश पत्र जल्द, यहां से करें डाउनलोड