ताज़ा खबर
 

IIT कानपुर में PhD, MTech, MS के लिए दाखिले शुरू, यहां देखें डीटेल्‍स

IIT Kanpur Admission: IIT रुड़की में भी एडमिशन खुले हैं जो 03 अप्रैल को शाम 5 बजे बंद हो जाएंगे। IIT, JAM प्रवेश परीक्षा के माध्यम से छात्रों को PG और PhD पाठ्यक्रमों में दाखिला देते हैं।

मेरिट के आधार पर उम्मीदवारों को इंटरव्‍यू और दस्तावेज सत्यापन के लिए बुलाया जाएगा।

IIT Kanpur Admission: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) कानपुर ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर PhD, MTech, MD और MS कार्यक्रमों में दाखिले के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और 07 अप्रैल, 11:59 बजे बंद होगी। इच्‍छुक उम्‍मीदवार फौरन iitk.ac.in पर विजिट करें और सभी जरूरी जानकारियां देखकर तय समय तक अपना फॉर्म भर दें।

अप्‍लाई करने के लिए आवेदकों को कम से कम 55 प्रतिशत नंबरों के साथ पोस्‍ट ग्रेजुएट होना जरूरी है। उम्मीदवारों को अपने स्‍ट्रीम में GATE की परीक्षा पास होना भी जरूरी है। मेरिट के आधार पर उम्मीदवारों को इंटरव्‍यू और दस्तावेज सत्यापन के लिए बुलाया जाएगा।

IIT Kanpur Admission: आवेदन कैसे करें
स्‍टेप 1: सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट iitk.ac.in पर जाएं।
स्‍टेप 2: अब ‘महत्वपूर्ण घोषणा’ बॉक्स के नीचे ‘प्रवेश सूचना’ पर क्लिक करें।
स्‍टेप 3: यहां दिए गए निर्देश पढ़ें और ऑनलाइन आवेदन के लिंक पर क्लिक करें।
स्‍टेप 4: अपनी डीटेल्‍स का उपयोग करके रजिस्‍ट्रेशन करें।
स्‍टेप 5: अपना फ़ॉर्म भरें, फोटो अपलोड करें और दस्तावेज़ अपलोड करें।
स्‍टेप 6: फीस का भुगतान करें और सबमिट करें।

अनारक्षित कैटेगरी के उम्‍मीदवारों के लिए आवेदन शुल्‍क 400/- रुपए है जबकि आरक्षित कैटेगरी के उम्‍मीदवारों के लिए शुल्‍क 200/- रुपए निर्धारित है। IIT JAM परीक्षा क्लियर करने वाले उम्‍मीदवारों को प्रवेश के लिए अपने आवेदन फॉर्म जमा करने होंगे। फॉर्म 9 से 22 अप्रैल तक जमा किए जाएंगे। शिड्यूल के अनुसार पहली एडमिशन लिस्‍ट 01 जून को जारी होगी।

इस बीच, IIT रुड़की में भी एडमिशन खुले हैं जो 03 अप्रैल को शाम 5 बजे बंद हो जाएंगे। IIT, JAM प्रवेश परीक्षा के माध्यम से छात्रों को PG और PhD पाठ्यक्रमों में दाखिला देते हैं। इस साल IIT- कानपुर ने प्रवेश परीक्षा आयोजित की थी। JAM स्कोर का उपयोग NITs, IIEST शिबपुर, SLIET पंजाब और IISERs सहित अन्य केंद्रीय वित्त पोषित तकनीकी संस्थानों में प्रवेश के लिए भी किया जाता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 UP B.Ed 2020 New Exam Date: वैश्विक महामारी COVID-19 के चलते 8 अप्रैल को नहीं होगी परीक्षा, ये है नई तारीख
2 Sarkari Naukri: यूपी, बिहार, हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली समेत यहां निकली हैं सरकारी नौकरी, जल्‍द करें आवेदन
3 Coronavirus Outbreak: JEE Main, NEET-UG और UGC NET एग्जाम कैंसिल, NTA ने हेल्पलाइन नंबर जारी कर दिए ये निर्देश
यह पढ़ा क्या?
X