ताज़ा खबर
 

आईआईटी जेईई एडवांस का परिणाम जारी, टॉप 3 में जयपुर के 2 छात्र

IIT JEE Advanced result 2016, jeeadv.ac.in जयपुर के अमन बंसल ने आईआईटी के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) एडवांस 2016 में सर्वोच्च स्थान हासिल किया है।

Author नई दिल्ली | Updated: May 8, 2017 2:49 PM
IIT JEE Advanced result 2016: परीक्षार्थी परिणाम संस्थान की आधिकारिक वेसबाइट jeeadv.ac.in पर देख सकते हैं।

IIT JEE Advanced result 2016: भारतीय प्रोद्यौगिकी संस्थान (आईआईटी) के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) एडवांस 2016 का परिणाम संस्थान की आधिकारिक वेसबाइट jeeadv.ac.in पर रविवार (12 जून) को सुबह 10 बजे घोषित कर दिया गया है।

प्रतिष्ठित भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (आईआईटी) और दूसरे शीर्ष इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिले के लिए ली जाने वाली इस साल की संयुक्त प्रवेश परीक्षा (एडवांस्ड) के नतीजे आज घोषित कर दिए गए जिसमें जयपुर के अमन बंसल ने पहला स्थान हासिल किया। दूसरा स्थान यमुना नगर के भावेश ढींगरा ने जबकि तीसरा स्थान जयपुर के ही कुणाल गोयल को मिला। बेहद प्रतिस्पर्धी इस परीक्षा के आधार पर प्रतिष्ठित भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (आईआईटी) और दूसरे शीर्ष इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिला दिया जाता है।

जेईई की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार परीक्षा के लिए कुल 1,55,948 उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया था और 36,566 ने परीक्षा उत्तीर्ण की। इनमें से 31,996 लड़के हैं जबकि 4,570 लड़कियां हैं। कोटा की रिया सिंह ने लड़कियों में पहला स्थान हासिल किया। उसे 133वां स्थान मिला। इस साल परीक्षा आईआईटी गुवाहाटी ने आयोजित की थी। परीक्षा के आधार पर 23 आईआईटी में सीटें दी जाएंगी। इनमें चार नये आईआईटी शामिल हैं।

आईआईटी के अलावा इस परीक्षा के आधार पर रायबरेली के राजीव गांधी पेट्रोलियम प्रौद्योगिकी संस्थान (आईजीआईपीटी), विशाखापत्तनम के भारतीय पेट्रोलियम एवं ऊर्जा संस्थान (आईआईपीई) और तिरुवनंतपुरम के भारतीय अंतरिक्ष विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईएसटी) जैसे दूसरे संस्थानों में दाखिला दिया जाता है।
कैसे जानें IIT JEE Advanced result 2016:

आधिकारिक वेसबाइट jeeadv.ac.in पर जाएं

JEE Advanced result 2016 पर क्लिक करें

अपना रोल नंबर दर्ज कराएं

फिर आपका परीक्षा परिणाम सामने विंडों पर आएगा

आप प्रिंट आउट लेकर उसे सुरक्षित रख लें।

लगभग 1,98,228 परीक्षार्थियों ने जेईई (मुख्य) परीक्षा में उत्तीर्ण घोषित किए गए थे जो कि ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरह से 132 शहरों में आयोजित किया गया था। आईआईटी गुवाहाटी के मुताबिक IIT JEE Advanced result 2016 में रैंक हासिल करने का यह मतलब बिलकुल नहीं है कि छात्रों को आईआईटी और आईएसएस में दाखिला मिल ही जाएगा। इंजीनियरिंग संस्थाओं में नामांकन के रैंकिंग लिस्ट JEE Advanced 2016 में हासिल कुल अंकों के आधार पर होगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
जस्‍ट नाउ
X