ताज़ा खबर
 

IIMC Admission 2021: इन विषयों के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू, इस तारीख को होगी परीक्षा

IIMC Admission 2021: आईआईएमसी के 6 परिसरों में संचालित होने वाले 8 पाठ्यक्रमों की 476 सीटों के लिए इस वर्ष प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी। ये परिसर नई दिल्ली, ढेंकनाल, आइजोल, अमरावती, कोट्टायम और जम्मू में हैं।

कोरोना महामारी के कारण इस वर्ष भी प्रवेश परीक्षा का आयोजन राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) द्वारा किया जाएगा।

IIMC Admission 2021: भारतीय जन संचार संस्थान (आईआईएमसी) में आठ पीजी डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 20 जुलाई, 2021 से शुरू हो गई है। शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए आयोजित इस प्रकिया में आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि 9 अगस्त, 2021 है। प्रवेश परीक्षा 29 अगस्त को आयोजित की जाएगी। परीक्षा परिणाम 10 सितंबर को घोषित किया जाएगा। ऑनलाइन आवेदन पत्र वेबसाइट www.iimc.nta.ac.in पर उपलब्ध है।

प्रवेश प्रभारी प्रो. राजेश कुमार के अनुसार आईआईएमसी के 6 परिसरों में संचालित होने वाले 8 पाठ्यक्रमों की 476 सीटों के लिए इस वर्ष प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी। ये परिसर नई दिल्ली, ढेंकनाल, आइजोल, अमरावती, कोट्टायम और जम्मू में हैं। आईआईएमसी हिंदी पत्रकारिता, अंग्रेजी पत्रकारिता, विज्ञापन एवं जनसंपर्क, रेडियो एवं टेलीविजन, ओड़िया, मराठी, मलयालम और उर्दू पत्रकारिता में पीजी डिप्लोमा पाठ्यक्रम संचालित करता है।

जिन विद्यार्थियों के पास मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री है, वे आईआईएमसी में प्रवेश के लिए आवेदन कर सकते हैं। जो छात्र अपनी स्नातक की डिग्री के अंतिम वर्ष या सेमेस्टर परीक्षा में शामिल हुए हैं या हो रहे हैं, वे भी आवेदन करने के पात्र हैं। चयन होने पर ऐसे विद्यार्थियों को 30 सितंबर 2021 तक अपनी प्रोविजनल मार्कशीट या सर्टिफिकेट की मूल प्रति जमा करानी होगी। इन विद्यार्थियों को पाठ्यक्रम पूरा होने पर केवल तभी डिप्लोमा प्रदान किया जाएगा, जब आईआईएमसी के कार्यालय में सत्यापन के लिए वे मूल डिग्री प्रमाण पत्र प्रस्तुत करेंगे। आवेदन करने के लिए सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों का जन्म 1 अगस्त 1996 को या उसके बाद (1 अगस्त, 2021 को अधिकतम 25 वर्ष) होना चाहिए। ओबीसी श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए जन्म तिथि 1 अगस्त 1993 या उसके बाद (1 अगस्त 2021 को अधिकतम 28 वर्ष) की होनी चाहिए। अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए जन्म तिथि 1 अगस्त 1991 या उसके बाद (1 अगस्त, 2021 को अधिकतम 30 वर्ष) की होनी चाहिए।

बता दें कि कोरोना महामारी के कारण इस वर्ष भी प्रवेश परीक्षा का आयोजन राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) द्वारा किया जाएगा। देश के 25 शहरों में बनाए गए विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी। परीक्षा से जुड़ी सभी जानकारी, महत्वपूर्ण दिशा निर्देश एवं एडमिशन प्रोस्पेक्टस आईआईएमसी की वेबसाइट www.iimc.gov.in पर भी उपलब्ध हैं।

Next Stories
1 JNV Notification 2021: जवाहर नवोदय विद्यालय में एडमिशन टेस्ट के लिए नोटिफिकेशन जारी, पढ़िए पूरी डिटेल्स
2 UPSC: बिहार के आनंद तीन बार प्रीलिम्स में रहे असफल, फिर चौथे अटेम्प्ट में किया टॉप
3 Karnataka 2nd PUC Results 2021: कर्नाटक बोर्ड 12वीं का रिजल्ट, जानिए कब कहां और कैसे कर सकते हैं चेक
ये पढ़ा क्या?
X