ताज़ा खबर
 

IGNOU ने शुरू किया YOGA कोर्स, ये हैं एडमिशन और पढ़ाई के नियम, शर्त और फीस

IGNOU: इग्नू के प्रोफेसर एस.बी. अरोरा ने कहा कि इस कोर्स का अध्ययन करने के बाद, कैंडिडेट्स योग के मूल सिद्धांतों और अभ्यास को समझेंगे।

यह कोर्स इग्नू के दिल्ली, हरिद्वार, बेंगलुरु, भुवनेश्वर, जयपुर, लाडनूं, चेन्नई, मुंबई और पुणे सेंटर पर शुरू किया गया है।

International Yoga Day से ठीक पहले Indira Gandhi National Open University (IGNOU) ने Certificate Programme in Yoga (CPY) शुरू कर दिया है। यह कोर्स जुलाई 2019 से शुरू होगा। यह कोर्स अंग्रेजी में होगा और कोई भी व्यक्ति जो 12 वीं कक्षा तक पढ़ चुका है, वह इसके लिए आवेदन कर सकता है। कोर्स छह महीने का होगा और छात्रों को कोर्स पास करने के लिए अधिकतम दो साल का समय दिया जाएगा। उम्मीदवारों को पूरे कार्यक्रम के लिए 10,000 रुपये की फीस देनी होगी। यह कोर्स इग्नू के
दिल्ली, हरिद्वार, बेंगलुरु, भुवनेश्वर, जयपुर, लाडनूं, चेन्नई, मुंबई और पुणे सेंटर पर शुरू किया गया है। इसमें 16 क्रेडिट के साथ 3 कोर्स होंगे।

इग्नू के प्रोफेसर एस.बी. अरोरा ने कहा कि इस कोर्स का अध्ययन करने के बाद, कैंडिडेट्स योग के मूल सिद्धांतों और अभ्यास को समझेंगे। उन्होंने आगे कहा कि इस प्रोग्राम का उद्देश्य कैंडिडेट्स को योग के क्षेत्र में इतिहास और विभिन्न योगियों के योगदान के बारे में जागरूक करना और योग के माध्यम से शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों प्राप्त करना है।

एक प्रेस रिलीज में इग्नू की तरफ से कहा गया कि “योग अनिवार्य रूप से एक अत्यंत सूक्ष्म विज्ञान पर आधारित एक अभ्यास है, जो मन, शरीर और आत्मा के बीच सद्भाव लाने पर केंद्रित है। यह शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक कल्याण को प्राप्त करने के लिए एक बहुत शक्तिशाली साधन है। योग स्वयं, बाहरी दुनिया और प्रकृति की खोज का मार्ग प्रशस्त करता है। यह स्वस्थ रहने के लिए एक कला और विज्ञान है। योग का शिक्षा, स्वास्थ्य और तनाव प्रबंधन सहित कई लाभ हैं।”

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App