ताज़ा खबर
 

IGNOU: दोबारा रजिस्ट्रेशन कराने की आखिरी तारीख 31 मई, यूं करें आवेदन

इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU) के जुलाई 2018 के बैचलर्स, मास्टर्स और पीजी डिप्लोमा कोर्सेज के लिए दोबारा रजिस्ट्रेशन कराने की अंतिम तिथि अब 31 मई 2018 कर दी गई है।
रजिस्ट्रेशन कराने के लिए आपको IGNOU की आधिकारिक वेबसाइट पर लॉगइन करना होगा।

इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU) ने बैचलर्स, मास्टर्स और पीजी डिप्लोमा कोर्सेज के लिए दोबारा रजिस्ट्रेशन कराने की अंतिम तिथि जारी कर दी है। जुलाई 2018 के प्रोग्राम्स के लिए अब रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 31 मई 2018 हो गई है। ग्रेजुएट/पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम्स के लिए अब छात्र आवेदन 31 मई तक कर सकते हैं। वो छात्र भी अगले वर्ष/सेमेस्टर के लिए दोबारा रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं जिन्होंने अपने प्रॉजेक्ट्स सब्मिट कर दिए हैं या जो पिछले सेमेस्ट की टर्म एंड परीक्षाओं में सम्मिलित होंगे। आइए अब आपको बताते हैं रजिस्ट्रेशन प्रॉसेस के बारे में। रजिस्ट्रेशन कराने के लिए आपको IGNOU की आधिकारिक वेबसाइट पर लॉगइन करना होगा।

इसके लिए लॉगइन करें https://www.ignou.ac.in/ पर। होम पेज पर ‘Register Online’ सेक्शन में जाकर ‘Re-Registration’ लिंक पर क्लिक करें। क्लिक करने के बाद एक नई विंडो खुलेगी। यहां से “Apply Online Re-Registration Form” के लिंक पर क्लिक करें। क्लिक करने के बाद प्रोग्राम सिलेक्ट करें। अपना एनरोलमेंट नंबर और कैप्शा कोड डालकर सब्मिट बटन पर क्लिक करें। अगर आप रजिस्टर्ड यूजर्स नहीं हैं तो पहले अपना रजिस्ट्रेशन कराएं। इसके लिए ‘Register yourself’ लिंक पर क्लिक करें। मांगी गई डिटेल्स भरें। इसके बाद आगे की प्रक्रिया फॉलो करें। आवेदन प्रक्रिया फॉलो करने से पहले सभी महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश ध्यान से पढ़ लें।

बता दें IGNOU की स्थापना 1985 में हुई थी। यह देश की सबसे बड़ी यूनिवर्सिटी है जो ओपन लर्निंग प्रोग्राम्स ऑफर करती है। यूनिवर्सिटी की शुरुआत दो एकेडमिक प्रोग्राम्स डिप्लोमा इन मैनेजमेंट और डिप्लोमा इन डिस्टेंस एजुकेशन से 1987 में महज 4,528 छात्रों से हुई थी। वहीं अधिक जानकारी के लिए आप www.ignou.ac.in पर भी विजिट कर सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App