ताज़ा खबर
 

IGNOU Admission 2020: ‘भारत पढ़े ऑनलाइन’ जुलाई सत्र प्रवेश प्रक्रिया शुरू, SWAYAM में जुड़े नए 24 कोर्स

IGNOU July session Admission 2020: इग्नू ने कुल 13 ऑनलाइन प्रोग्राम कोर्स में एडमिशन की शुरुआत की है, जिसमें 10 प्रोग्राम शामिल हैं। इसके अलावा, वर्सिटी ने SWAYAM पोर्टल पर कुल 45 पाठ्यक्रमों में 24 कोर्स को भी जोड़ा है।

IGNOU Admission 2020, IGNOU, IGNOU Admission, Registration, IGNOU Online Portal, iop.ignouonline.ac.in, Samarth portal, ignouiop.samarth.edu.in, Indira Gandhi National Open University, ignou.ac.in, bharat padhe online, bharat padhe online abhiyanIGNOU Admission 2020: ऑनलाइन पाठ्यक्रम के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को इग्नू ऑनलाइन पोर्टल iop.ignouonline.ac.in पर जाना होगा। (फोटो सोर्स- वेबसाइट से स्क्रीनशॉट)

IGNOU Admission 2020: इंदिरा गांधी राष्ट्रीय ओपन यूनिवर्सिटी (Indira Gandhi National Open University,IGNOU) ने ओपन एंड डिस्टेंसिग कोर्स में जुलाई-2020 शैक्षणिक सत्र की ऑनलाइन एडमिशन प्रक्रिया शुरू कर दी है। IGNOU ने विभिन्न ऑनलाइन कार्यक्रमों और SWAYAM पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश 2020 शुरू किया है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार 31 जुलाई, 2020 को या उससे पहले ignou.ac.in पर अकादमिक कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस प्रक्रिया में वे उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं जो मास्टर डिग्री, ग्रेजुएशन डिग्री, पोस्ट ग्रेजुएशन डिप्लोमा और डिप्लोमा, पीसी सर्टिफिकेट और सर्टिफिकेट कोर्स और प्रशंसा / जागरूकता स्तर के कार्स में एडमिशन लेना चाहते हैं।

दरअसल, इग्नू ने कुल 13 ऑनलाइन प्रोग्राम कोर्स में एडमिशन की शुरुआत की है, जिसमें 10 प्रोग्राम शामिल हैं। इसके अलावा, वर्सिटी ने SWAYAM पोर्टल पर कुल 45 पाठ्यक्रमों में 24 कोर्स को भी जोड़ा है। इनमें क्षेत्रों और कृषि, स्थिरता विज्ञान, पुस्तकालय और सूचना विज्ञान, समाजशास्त्र, कानून, पर्यटन, भाषा, सूचना प्रौद्योगिकी, इवेंट मैनेजमेंट और विजुअल आर्ट सहित विभिन्न क्षेत्रों के कुछ स्वतंत्र कोर्स शामिल हैं। इग्नू के वीसी, प्रो नागेश्वर राव ने फेसबुक लाइव के माध्यम से इन नए ऑनलाइन कोर्स की जानकारी दी है। इन कोर्सेज की जानकारी देते हुए, उन्होंने कहा कि एमएचआरडी की आधिकारिक सूचना के अनुसार, ‘भारत पढ़े ऑनलाइन’ पहल पर काफी जोर दिया गया है।

इग्नू जुलाई 2020 सत्र प्रवेश के लिए आवेदन करने का तरीका: ऑनलाइन पाठ्यक्रम के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को इग्नू ऑनलाइन पोर्टल iop.ignouonline.ac.in या ऑनलाइन कार्यक्रमों के लिए समर्थ पोर्टल ignouiop.samarth.edu.in/index.php/registration/user/register के माध्यम से पंजीकरण करना होगा। SWAYAM मंच पर पेश किए जाने वाले पाठ्यक्रमों के लिए, किसी को पंजीकरण के लिए SWAYAM पोर्टल swayam.gov.in/IGNOU पर जाना होगा। अधिक संबंधित विवरणों के लिए, उम्मीदवार इग्नू की आधिकारिक साइट पर जा सकते हैं।

बता दें कि, किसी भी प्रश्न के लिए, उम्मीदवार ssc@ignou.ac.in, 011-29572513, और 29572514 और साथ ही छात्र रजिस्ट्रेशन विभाग के रजिस्ट्रार @ignou.ac.in, 011-29571301, 29571528 या किसी भी विश्वविद्यालय के क्षेत्रीय केंद्र / अध्ययन केंद्र में छात्र सेवा केंद्र से संपर्क कर सकते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 आरआरबी एनटीपीसी का एडमिट कार्ड, ये रहे लेटेस्ट अपडेट्स
2 Assam Board SEBA HSLC 10th Result: असम बोर्ड 10वीं का रिजल्ट चेक करने के ये रहे ऑनलाइन और ऑफलाइन तरीके
3 असम बोर्ड 10वीं में कितने आए नंबर, यहां है चेक करने का डायरेक्ट लिंक