ताज़ा खबर
 

IGNOU Admission 2018: एप्लीकेशन प्रॉसेस शुरू, जानें कैसे करें ऑनलाइन अप्लाई

IGNOU 2018 Admission Form: इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU) ने जनवरी 2018 सेशन के लिए एडमिशन प्रॉसेस शुरू कर दिया है। यूनिवर्सिटी ने 150 से ज्यादा प्रोग्राम्स के लिए दाखिले की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

IGNOU Admission 2018: मास्टर्स, बैचलर्स, डिप्लोमा और सर्टिफिकेट प्रोग्राम के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुका है।

इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU) ने जनवरी 2018 सेशन के लिए एडमिशन प्रॉसेस शुरू कर दिया है। यूनिवर्सिटी ने 150 से ज्यादा प्रोग्राम्स के लिए दाखिले की प्रक्रिया शुरू कर दी है। दाखिले लेने के लिए छात्र केवल 31 दिसंबर, 2017 तक ही आवेदन कर सकते हैं। दाखिले के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। मास्टर्स, बैचलर्स, डिप्लोमा और सर्टिफिकेट प्रोग्राम के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुका है। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन आप www.onlineadmission.ignou.ac.in या फिर www.ignou.ac.in पर करा सकते हैं। चलिए आपको बताते हैं कैसे आप ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

याद रखें आवेदन करने की आखिरी तारीख 31 दिसंबर, 2017 है। बता दें जनवरी 2018 सत्र के लिए IGNOU ने दाखिले की प्रक्रिया शुरू कर दी है। गौरतलब है IGNOU ओपन/डिस्टेंस लर्निंग के लिए देश की सबसे पुरानी और प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटी में से एक मानी जाती है। इसकी स्थापना 1985 में हुई थी। 1987 में इसने दो अकादमिक प्रोग्राम की शुरुआत की थी।

ऐसे कराएं ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

Step 1: आधिकारिक वेबसाइट onlineadmission.ignou.ac.in पर जाएं

Step 2: आवेदन करने के लिए आपको रजिस्ट्रेशन कराना होगा।

Step 3: अपनी डीटेल्स भरकर और मांगे गए दस्तावेज जमा कराकर रजिस्ट्रेशन प्रॉसेस को पूरा करें।

Step 4: पेमेंट प्रॉसेस पूरा करें और रजिस्ट्रेशन फॉर्म का प्रिंटआउट निकलवा लें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App