ताज़ा खबर
 

CA Final, CPT Exam: डिक्लेयर हुए परिणाम, ICAI की वेबसाइट या एसएमएस से देखें रिजल्ट

ICAI Exam Result CPT CA: परीक्षा का आयोजन नवंबर और दिसंबर में करवाया गया था, जबकि सीपीटी का आयोजन दिसंबर में किया गया था। संस्थान मेरिट लिस्ट के आधार पर रिजल्ट जारी कर दिए हैं और यह लिस्ट icaiexam.icai.org पर जारी की गई है।

वहीं आईसीएआई परीक्षाओं के साथ ट्रेनिंग भी करवाता है और उसमें आईपीसीसी करने वाले उम्मीदवार यह ट्रेनिंग करते हैं।

द इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टेड अकाउंटेंट ऑफ इंडिया (आईसीएआई) ने सीपीटी और सीए फाइनल परीक्षा के रिजल्ट घोषित कर दिए हैं। आईसीएआई ने हर साल की तरह इस बार भी इन परीक्षाओं का आयोजन किया था और अब इनके नतीजे जारी कर दिए हैं। आईसीएआई आज (17 जनवरी) को सीपीटी और सीए फाइनल परीक्षा के नतीजे घोषित करने वाला था और दोपहर 2 बजे रिजल्ट जारी कर दिए गए। दोनों परीक्षा में भाग लेने वाले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इन दोनों परीक्षा के रिजल्ट देख सकते हैं।

बता दें कि इन परीक्षा का आयोजन नवंबर और दिसंबर में करवाया गया था, जबकि सीपीटी का आयोजन दिसंबर में किया गया था। संस्थान मेरिट लिस्ट के आधार पर रिजल्ट जारी कर दिए और यह लिस्ट icaiexam.icai.org पर जारी की गई है। परीक्षा के नतीजे परीक्षार्थियों को ई-मेल के माध्यम से भी मिल सकता है, लेकिन इसके लिए उम्मीदवारों को पहले रजिस्टर करना होगा। अगर आप एसएमएस के जरिए रिजल्ट हासिल करना चाहते हैं तो आप पहले मैसेज करके रजिस्टर कर दें।

आईसीएआई सीए की डिग्री के लिए सबसे पहले सीपीटी का आयोजन करता है, जिसमें ओब्जेक्टिव सवाल पूछे जाते हैं और उसमें पास होने वाले उम्मीदवारों को आईपीसीसी के दो ग्रुपों की परीक्षा में पास होना होता है। आईपीसीसी के दोनों ग्रुपों की परीक्षा पास करने के बाद उम्मीदवारों को फाइनल में भाग लेना होता है और उसके बाद सीए बनते हैं। वहीं आईसीएआई परीक्षाओं के साथ ट्रेनिंग भी करवाता है और उसमें आईपीसीसी करने वाले उम्मीदवार यह ट्रेनिंग करते हैं। अगर आप ई-मेल या एसएमएस के जरिए अपना रिजल्ट देखना चाहते हैं तो पहले ही अपना रोल नंबर रिजल्ट रजिस्टर कर दें, उसके बाद रिजल्ट आपको भेज दिया जाएगा। अन्यथा आप icaiexam.icai.org पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं।

केंद्र सरकार जवानों की शिकायत के लिए तैयार कर रही मोबाइल ऐप; BSF ने ड्यूटी पर बैन किए सेलफोन

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App