ताज़ा खबर
 

आईबीपीएस स्पेशलिस्ट ऑफिसर: प्रवेश पत्र जारी, ऐसे करें डाउनलोड और जानें- परीक्षा से जुड़ी अहम बातें

इस परीक्षा के एडमिट कार्ड 12 जनवरी को जारी किए गए थे और यह एडमिट कार्ड परीक्षा की तारीख 29 जनवरी तक डाउनलोड किए जा सकते हैं। आईबीपीएस की ओर से जारी किए एडमिट कार्ड में परीक्षा केंद्र, रोल नंबर, परीक्षा और परीक्षार्थी से जुड़ी जानकारी लिखी होती है।

परीक्षा में जाने से पहले एडमिट कार्ड की हार्ड कॉपी और फोटो आईडी प्रूफ ले जाना जरुरी है, अन्यथा परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

इंस्टीट्यूट बैंकिंग पर्सनल सलेक्शन इसी महीने स्पेशलिस्ट ऑफिसर पदों की भर्ती के लिए परीक्षा का आयोजन करने जा रहा है। अब आईबीपीएस ने परीक्षा के एडमिट कार्ड का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों का इंतजार खत्म करते हुए प्रवेश पत्र जारी कर दिए हैं। परीक्षा में भाग लेने के लिए एलिजिबल उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर एडमिट कार्ड देख सकते हैं। आईबीपीएस की ओर से जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार आईबीपीएस 28 और 29 जनवरी को इस परीक्षा का आयोजन करने जा रहा है और परीक्षा से 15 पहले ही इसके एडमिट कार्ड कर दिए गए हैं, ताकि उम्मीदवार उसके अनुसार अपनी तैयारी कर सके।

इस परीक्षा के एडमिट कार्ड 12 जनवरी को जारी किए गए थे और यह एडमिट कार्ड परीक्षा की तारीख 29 जनवरी तक डाउनलोड किए जा सकते हैं। आईबीपीएस की ओर से जारी किए एडमिट कार्ड में परीक्षा केंद्र, रोल नंबर, परीक्षा और परीक्षार्थी से जुड़ी जानकारी लिखी होती है। परीक्षा में जाने से पहले एडमिट कार्ड की हार्ड कॉपी और फोटो आईडी प्रूफ ले जाना जरुरी है, अन्यथा परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। बता दें कि साल 2011 में आईबीपीएस ने अधिकारियों और क्लर्क के चयन के लिए कॉमन रिटन एग्जाम की घोषणा की थी और अब यह परीक्षा 19 पब्लिक सेक्टर और रिजनल रुरल बैंक के लिए आवश्यक कर दी गई है। बता दें कि आईबीपीएस की यात्रा साल 1975 से शुरू हुई थी।

आईबीपीएस की परीक्षा में उम्मीदवारों का चयन तीन चरण में होता है। सबसे पहले प्रारंभिक परीक्षा होती है और उसमें पास होने वाले उम्मीदवारों को मुख्य परीक्षा में बैठना होता है। जब प्रतिभागी इन दोनों परीक्षाओं में पास हो जाता है, तो उसे आखरी चरण में हिस्सा लेने योग्य माना जाता है। इसका तीसरा चरण होता है साक्षात्कार। हालांकि आईबीपीएस क्लर्क परीक्षा में साक्षात्कार नहीं होता है। इस परीक्षा में दो ही चरण होते हैं।

कैसे डाउनलोड करें एडमिट कार्ड- अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए आईबीपीएस की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और वहां इस परीक्षा से जुड़े लिंक पर क्लिक करें और इसके बाद रोल नंबर और डेट ऑफ बर्थ के माध्यम से अपना कॉल लेटर डाउनलोड कर लें।

Next Stories
1 जम्मू-कश्मीर बोर्ड Exam: Class 10 परीक्षा के रिजल्ट घोषित, ऐसे करें चैक
2 जम्मू-कश्मीर बोर्ड ने घोषित किए जम्मू डिविजन के 10वीं परीक्षा परिणाम, ये है रिजल्ट देखने की प्रक्रिया
3 यूपीएससी सिविल सर्विस एग्जाम: बहुत जल्द खत्म होगा Mains परीक्षार्थियों का इंतजार, जानें- कब तक घोषित होंगे रिजल्ट?
यह पढ़ा क्या?
X