ताज़ा खबर
 

आईबीपीएस ऑफिसर स्केल-प्रथम भर्ती परीक्षा के नतीजे डिक्लेयर, 52 आआरबी के लिए मांगे गए थे आवेदन

आईबीपीएस ने आरआरबी सीडब्ल्यूई-5 ऑफिसर स्केल-1 प्री परीक्षा के रिजल्ट घोषित कर दिए हैं। आईबीपीएस ने इस परीक्षा के परिणाम अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिए हैं और परीक्षार्थी वेबसाइट पर जाकर अपने नतीजे देख सकते हैं।
अब इस परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवार मेंस परीक्षा में बैठने के लिए एलिजिबल होंगे और प्रारंभिक परीक्षा के बाद मेंस और फिर इंटरव्यू के आधार पर उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा।

इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सलेक्शन की ओर से आयोजित आरआरबी ऑफिसर स्केल-1 प्रारंभिक परीक्षा 2016 में भाग लेने वाले उम्मीदवारों का इंतजार अब खत्म हो गया है। आईबीपीएस ने आरआरबी सीडब्ल्यूई-5 ऑफिसर स्केल-1 प्री परीक्षा के रिजल्ट घोषित कर दिए हैं। आईबीपीएस ने इस परीक्षा के परिणाम अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिए हैं और परीक्षार्थी वेबसाइट पर जाकर अपने नतीजे देख सकते हैं। आईबीपीएस ने देश के 52 क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों में ऑफिसर स्केल और ऑफिसर असिस्टेंट पदों की नियुक्ति के लिए इस परीक्षा का आयोजन किया था। आईबीपीएस ने इन पदों के लिए 5 नवंबर और 6 नवंबर को यह परीक्षा करवाई थी। अब इस परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवार मेंस परीक्षा में बैठने के लिए एलिजिबल होंगे और प्रारंभिक परीक्षा के बाद मेंस और फिर इंटरव्यू के आधार पर उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा।

इस भर्ती के माध्यम से 5539 पदों के लिए आवेदन मांगे गए थे, जिसके लिए बड़ी संख्या में लोगों ने आवेदन किया था और उसके बाद लंबी प्रक्रिया के बाद योग्य उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा। वेबसाइट पर जारी किए गए नतीजे 22 नवबंर तक देखे जा सकते हैं। प्री परीक्षा का आयोजन ऑनलाइन माध्यम से किया गया था और इसमें 80 नंबरों के सवाल पूछे गए थे और एक सही सवाल करने पर एक नंबर दिया गया है। परीक्षा का समय 45 मिनट का था, जिसमें सभी सवालों का जवाब देने थे। इस परीक्षा में रिजनिंग और क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड के बराबर सवाल पूछे गए और उसके आधार पर उम्मीदवारों को नंबर दिए गए।

कैसे देखें रिजल्ट- अपने नतीजे देखने के लिए आईबीपीएस की वेबसाइट पर लॉग ऑन करें और उसके बाद इस परीक्षा से जुड़े लिंक पर क्लिक करें और प्रक्रिया को फॉलो करते हुए मांगी गई जानकारी भरें और अपना रिजल्ट देख लें। बता दें कि रिजल्ट को डाउनलोड भी किया जा सकता है। गौरतलब है कि आईबीपीएस देश में बैंकों में कर्मचारियों की नियुक्ति के लिए परीक्षा का आयोजन करता है और भर्ती निकालकर उम्मीदवारों की नियुक्ति करता है।

ज़ाकिर नाईक के NGO पर सरकार ने लगाया 5 साल का बैन; आतंकी गतिविधियों में शामिल होने का आरोप

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.