ताज़ा खबर
 

अगर IBPS क्लर्क मुख्य परीक्षा में होना है पास, तो ये टिप्स आएंगे काम, देखें- हर सेक्शन वाइज डिटेल

IBPS Clerk Grade Exam Update: आईबीपीएस कलर्क मेंस परीक्षा में कुछ ही दिन बचे हैं और हाल ही में एसबीआई बैंकिंग परीक्षा के पैटर्न में बदलाव होने के बाद से परीक्षार्थी पैटर्न को लेकर असंमंजस में है।

क्वांटीटेटिव एप्टीट्यूड टेस्ट सेक्शन में 50 नंबरों के 40 सवाल पूछे जाएंगे और आपको इन्हें 30 मिनट में हल करना होगा। इस सेक्शन की तैयारी के लिए सबसे जरुरी चीज है प्रेक्टिस।

आईबीपीएस कलर्क मेंस परीक्षा में कुछ ही दिन बचे हैं और हाल ही में एसबीआई बैंकिंग परीक्षा के पैटर्न में बदलाव होने के बाद से परीक्षार्थी पैटर्न को लेकर असंमंजस में है। प्रारंभिक परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवार मेंस परीक्षा में भाग लेंगे और इसमें 200 अंकों के 200 सवाल पूछे जाएंगे। आज हम आपको परीक्षा के हर विषय के अनुसार आपको कुछ ऐसे टिप्स दे रहे हैं, जो आपकी परीक्षा तैयारी में काम आएंगे।

अगर सभी विषयों में रिजनिंग की बात करें तो यह पूरे पेपर का गेम चेंजर होता है, इससे आप अच्छे नंबर बटोर भी सकते हैं तो आपके कई नंबर कट भी सकते हैं। हालांकि इसके लिए अच्छी रणनीति आपकी मदद कर सकती है। सबसे पहले इसके सवालों के कंसेप्ट को समझें और ब्लड रिलेशन, कोडिंग-डिकोडिंग आदि की प्रेक्टिस करें ताकि परीक्षा के वक्त आपकी टाइम खराब ना हो। वहीं अंग्रेजी सेक्शन में 40 सवाल पूछे जाएंगे और यह सवाल 40 नंबरों के होंगे। इस सेक्शन के सभी सवालों को आपको 30 मिनट में हल करना होगा। पहले आपको cloze test, antonym/synonym, spellings और खाली स्थान वाले सवालों को हल करना चाहिए और टाइम कम इस्तेमाल करने की कोशिश करें।

क्वांटीटेटिव एप्टीट्यूड टेस्ट सेक्शन में 50 नंबरों के 40 सवाल पूछे जाएंगे और आपको इन्हें 30 मिनट में हल करना होगा। इस सेक्शन की तैयारी के लिए सबसे जरुरी चीज है प्रेक्टिस। इस सेक्शन के लिए आप जितना प्रेक्टिस करेंगे आपको उतना ही फायदा होगा और आप उतना जल्दी इसके सवाल हल कर पाएंगे। जनरल अवेयरनेस सेक्शन में 40 नंबरों के सवाल पूछे जाते हैं और आपको यह सभी सवाल 25 मिनट में हल करने होंगे, लेकिन सवालों का जवाब देते वक्त ध्यान रखें कि जिस सवाल का जवाब अच्छे से पता हो, उसी सवाल का जवाब देना चाहिए। इसमें करंट अफेयर, बैंकिंग और फाइनेंस अवेयरनेस और स्टेटिक अवेयरनेस के सवाल पूछे जाएंगे। कम्प्यूटर नॉलेज टेस्ट सेक्शन में 20 नंबर के 40 सवाल पूछे जाएंगे और आपको यह सभी सवाल 20 मिनट में करने होंगे। यह एक ऐसा सेक्शन है जिसमें कम समय में ज्यादा सवाल करके अधिक से अधिक नंबर बटोरे जा सकते हैं। इसलिए इसकी तैयारी करें और ज्यादा से ज्यादा नंबर हासिल करने की कोशिश करें।

केंद्र सरकार ने पास किया अध्यादेश- “31 मार्च के बाद 500-1000 रुपए के पुराने नोट रखने पर होगी जेल

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App