ताज़ा खबर
 

आईबीपीएस सीडब्ल्यूई-6 एग्जाम: हर सेक्शन के अनुसार देखिए कितना मुश्किल था क्लर्क एग्जाम, देखें पूरा एनालिसिस

मेंस परीक्षा के बाद से उम्मीदवार परीक्षा पेपर की डिफिकल्टी की बात कर रहे हैं और जानना चाह रहे हैं कि पेपर उतना मुश्किल था या नहीं। इसलिए आज हम आपको पेपर का पूरा एनालिसिस बताने जा रहे हैं, जिसे देखकर परीक्षार्थी अंदाजा लगा सकते हैं कि उनके प्रदर्शन कैसा रहा।

परीक्षार्थी कुल 123 से 128 सवाल हल कर सकते थे और जिन्होंने इतने सवाल हल किए हैं वो आगे की प्रक्रिया में शामिल हो सकते हैं।

आईबीपीएस देश के बैंकों में रिक्त पड़े पदों पर योग्य उम्मीदवारों की नियुक्ति के लिए परीक्षा का आयोजन करता है और भर्ती की पूरी प्रक्रिया के जरिए उम्मीदवारों का चयन करता है। इसी क्रम में आईबीपीएस ने कलर्क पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा आईबीपीएस सीडब्ल्यूई-6 क्लर्क परीक्षा का आयोजन किया था। प्रारंभिक परीक्षा करवाने के बाद इसके नतीजे घोषित किए गए और इस परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों ने मेंस परीक्षा में भाग लिया। आईबीपीएस ने हाल ही में 1 जनवरी 2016 को इस परीक्षा का आयोजन किया था। मेंस परीक्षा के बाद से उम्मीदवार परीक्षा पेपर की डिफिकल्टी की बात कर रहे हैं और जानना चाह रहे हैं कि पेपर उतना मुश्किल था या नहीं। इसलिए आज हम आपको पेपर का पूरा एनालिसिस बताने जा रहे हैं, जिसे देखकर परीक्षार्थी अंदाजा लगा सकते हैं कि उनके प्रदर्शन कैसा रहा।

आईबीपीएस क्लर्क मेंस परीक्षा में अंग्रेजी, रिजनिंग, कम्प्यूटर अवेयरनेस, जनरल अवेयरनेस और क्वांटीटेटिव एप्टीट्यूड सेक्शन के सवाल पूछे गए थे। अगर ऑवलऑल एनालिसिस की बात करें तो अंग्रेजी सेक्शन में 17 से 22 सवाल, रिजनिंग में 16 से 21 सवाल, क्वांटीटेटिव एप्टीट्यूड के 15 से 19 सवाल, कम्प्यूटर अवेयरनेस के 24 से 28 सवाल और जनरल अवेयरनेस के 23 से 27 सवाल किए जा सकते थे। वहीं परीक्षार्थी कुल 123 से 128 सवाल हल कर सकते थे और जिन्होंने इतने सवाल हल किए हैं वो आगे की प्रक्रिया में शामिल हो सकते हैं।

अगर हर सेक्शन के अनुसार उनकी डिफिकल्टी के बारे में बात करें तो क्वांटीटेटिव एप्टीट्यूड सेक्शन में 40 सवाल पूछे गए थे और इस सेक्शन के सवालों को मुश्किल माना जा रहा है। अंग्रेजी सेक्शन की बात करें तो यह सेक्शन भी मुश्किल था और पूछे गए सवाल पहले से ज्यादा मुश्किल थे, हालांकि इस बार एसबीआई और आईबीपीएस ने परीक्षा पैटर्न में भी बदलाव कर दिया था। वहीं रिजनिंग सेक्शन में पूछे गए सवाल भी थोड़े मुश्किल बताए जा रहे हैं और जनरल अवेयरनेस के सवाल थोड़े आसान थे। वहीं कम्प्यूटर सेक्शन के सवाल बहुत आसान थे, जिससे अच्छे नंबर हासिल किए जा सकते हैं।

एक मंदिर जहाँ पुलिस वाले होते हैं पुजारी

Next Stories
1 बहुत जल्द आने वाले हैं कैट 2016 परीक्षा के नतीजे, ऐसे देखें रिजल्ट
2 DRDO CEPTAM 8 Exam 2016: घोषित हुए नतीजे, ऐसे देखें रिजल्ट
3 RRB NTPC Jan Exam 2016: एक्टिव हुआ हॉल टिकट डाउनलोड करने का लिंक, इस तरह निकलेगी हार्ड कॉपी
ये पढ़ा क्या?
X