ताज़ा खबर
 

IBPS Clerk Prelims Exam 2017: यहां जानें क्लर्क प्रीलिम्स परीक्षा का एनालिसिस और कब घोषित होंगे परिणाम

IBPS Clerk Prelims Result 2017 Date: इंस्टिट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सिलेक्शन (IBPS) क्लर्क पदों पर भर्ती करने जा रहा है। भर्ती के लिए प्रीलिम्स परीक्षा बीते 2, 3, 9 और 10 दिसंबर को हुई थी।
IBPS Clerk Prelims Exam 2017: भर्ती के लिए प्रीलिम्स परीक्षा बीते 2, 3, 9 और 10 दिसंबर को हुई थी।

इंस्टिट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सिलेक्शन (IBPS) क्लर्क पदों पर भर्ती करने जा रहा है। भर्ती के लिए प्रीलिम्स परीक्षा बीते 2, 3, 9 और 10 दिसंबर को हुई थी। सभी उम्मीदवारों को अब नतीजे और पेपर एनालिसिस का इंतजार है। तो चलिए विस्तार से जानते हैं परीक्षा का एनालिसिस। इंडिया टुडे की खबर के मुताबिक, परीक्षार्थियों को ज्यादातर सवाल आसान या मोडरेट लेवल के लगे। तीन खंड; न्यूमेरिक एबिलिटी, रिजनिंग और इंग्लिश परीक्षार्थियों को मोडरेट लेवल के लगे। इंग्लिश सेक्शन में कुल 30 सवाल पूछे गए थे। डिफिकल्टी लेवल मोडरेट था। हालांकि कुछ प्रशन उम्मीदवारों के लिए नए थे। इंग्लिश सेक्शन में रीडिंग कॉम्प्रीहेंसिव के 5; फिल इन द ब्लैंक्स के 7; फ्रेज मीनिंग से 10; इरर डिटेक्षन के 8 सवाल; पूछे गए थे।

न्यूमेरिक एबिलिटी- यह सेक्शन उम्मीदवारों को आसान लगा। इसमें कुल 35 सवाल पूछे गए। प्रश्न पत्र में डेटा इंटरप्रेटेशन के 5; सिम्प्लिफिकेशन के 15; नंबर सीरीज के 5 और अन्य 10 सवाल थे।

रीजनिंग सेक्शन- इस सेक्शन में कुल 35 सवाल पूछे गए। एनालिटिकल रीजनिंग के 15; Syllogism के 3; इनइक्वेलिटीज के 3; सीरीज बेस्ड के 10 सवाल (दो सेट में) और अन्य 4 सवाल थे। इंस्टिट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सिलेक्शन की अधिसूचना के मुताबिक प्रीलिम्स परीक्षा के नतीजे दिसंबर महीने में ही घोषित किए जाएंगे। वहीं मेन परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र जनवरी 2018 में जारी होंगे। मेन परीक्षा 21 जनवरी 2018 को होगी और अंत में चयनित उम्मीदवारों का प्रोविजनल अलॉटमेंट अप्रैल 2018 तक होगा। नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो कर आप अपने रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

ऐसे चेक करें रिजल्ट
Step 1: वेबसाइट www.ibps.in पर जाएं
Step 2: CWE Clerical के लिंक पर क्लिक करें,
Step 3: ‘Clerical Cadre VII क्लर्क प्रीलिम्स रिजल्ट’ लिंक पर क्लिक करें
Step 4: अपनी डीटेल्स भरें और सब्मिट बटन पर क्लिक करें
Step 5: क्लिक करते ही आपका रिजल्ट खुल जाएगा

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.