ताज़ा खबर
 

IBPS CWE VII Clerk 2017: विभिन्न बैंकों में 7884 पदों पर भर्ती, यहां करें अप्लाई

IBPS CWE Clerk 2017 Notification: इंस्टिट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सेलेक्शन (IBPS) ने क्लर्क एग्जाम के लिए नया नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। कॉमन रीक्रूटमेंट प्रोसेस (CWE Cleark VII) के तहत नई भर्ती की जाएगी।

IBPS CWE Clerk VII 2017: उम्मीदवार की उम्र न्यूनतम 20 वर्ष और अधिकतम 28 वर्ष होनी चाहिए।

इंस्टिट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सेलेक्शन (IBPS) ने क्लर्क एग्जाम के लिए नया नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। कॉमन रीक्रूटमेंट प्रोसेस (CWE Cleark VII) के तहत नई भर्ती की जाएगी। इस बार आईबीपीएस ने बैंक क्लर्क के 7884 पदों के लिए वैकेंसी निकाली है। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रोसेस 12 सितंबर से शुरू होकर, 10 अक्टूबर, 2017 को खत्म हो जाएगा। प्रीलिम एग्जाम आगामी दिसंबर महीने में होने का अंदाजा है। ऑनलाइन एग्जाम दो चरणों में होगा। एक प्रीलिम और दूसरा मेन। अब आपको बताते हैं कौन आवेदन कर सकता है। उम्मीदवार का किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से ग्रेजुएट होना अनिवार्य है। साथ ही आयु सीमा भी तय की गई है। उम्मीदवार की उम्र न्यूनतम 20 वर्ष और अधिकतम 28 वर्ष होनी चाहिए। वहीं आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को आयु सीमा में थोड़ी छूट मिलेगी। उम्मीदवार को कम्प्यूटर की ऑपरेटिंग और वर्किंग जानकारी भी होना जरूरी है। वहीं आवेदन करने के लिए जनरल श्रेणी के उम्मीदवार को 600 रुपये जबकी आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवार को 100 रुपये की एप्लीकेशन फीस चुकानी होगी।

इसके अलावा उम्मीदवार का SSC/ HSC/ इंटरमीडियेट और ग्रेजुएश लेवल में अंग्रेसी पास होना भी जरूरी है। अब आपको बताते हैं इससे जुड़ी कुछ जरूरी तारीख। 12 सितंबर, 2017 से रजिस्ट्रेशन शुरू हो जाएगा। आवेदन करने और एप्लीकेशन फीस भरने की आखिरी तारीख 10 अक्टूबर, 2017 है। इसके बाद प्रीलिम एग्जाम ट्रेनिंग कॉल लेटर नवंबर महीने में और फिर ट्रेनिंग 13 से 18 नवंबर, 2017 को हो सकती है। ऐसे ही प्रीलिम एग्जाम कॉल लेटर नवंबर में, प्रीलिम एग्जाम 2,3,9 और 10 दिसंबर को कराए जा सकते हैं। इसके बाद प्रीलिम एग्जाम के नतीजे दिसंबर में और मेन एग्जाम कॉल लेटर, जनवरी 2018 में मिलेगा। इसके बाद मेन एग्जाम कॉल लेटर 21 जनवरी, 2018 और आखिर में प्रोविजनल अलॉटमेंट अप्रैल 2018 में होगा। अब आपको बताते हैं एग्जाम का पैटर्न। प्रीलिम एग्जाम कम्प्यूटर बेस्ड होगा। उसमें ऑब्जेक्टिव टाइप 100 सवाल होंगे। इसे एक घंटे में पूरा करना होगा। पेपर तीन खंड में बंटा होगा जिसमें न्यूमेरिक एबिलिटी, इंग्लिश और रीजनिंग से जुड़े सवाल होंगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App