scorecardresearch

IAS Pooja Singhal: 21 की उम्र में बनीं यंगेस्ट आईएएस… अब जाना पड़ा जेल, जानें पूजा सिंघल की कॉन्ट्रोवर्शियल स्टोरी

IAS Pooja Singhal: हाल ही में आईएएस पूजा सिंघल झारखंड में भ्रष्टाचार और मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपों के कारण चर्चा में रही हैं।

IAS Pooja Singhal, IAS Pooja Singhal News, IAS Pooja Singhal Sucess Story
पूजा सिंघल का नाम लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में भी दर्ज है। (फोटो सोर्स- एएनआई)

IAS Pooja Singhal: ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच में झारखंड की खनन सचिव आईएएस पूजा सिंघल (IAS Pooja Singhal) को गिरफ्तार किया है। कभी कड़ी मेहनत और यूपीएससी की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए प्रेरणा का प्रतीक पूजा सिंघल को मनी लॉन्ड्रिंग मामले में ईडी जांच का सामना करना पड़ा।

महज 21 साल की उम्र में सिविल सेवा की परीक्षा पास करे और साथी आईएएस से शादी करने वाली पूजा सिंघल का करियर शुरू से ही कॉन्ट्रोवर्सियल रहा है। ईडी ने मई 2022 में आईएएस अधिकारी के विभिन्न आवासों पर छापेमारी की और उसके चार्टर्ड अकाउंटेंट के आवास से 19 करोड़ रुपये की बरामद किए।

यूपीएससी की तैयारी और सफलता
पूजा का जन्म और पालन-पोषण देहरादून में हुआ है। उन्होंने देहरादून के गढ़वाल विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन किया और उसके बाद यूपीएससी सीएसई की तैयारी शुरू की। मात्र 21 साल की उम्र में पूजा को यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में सफलता मिली। पूजा ने बिजनेस मैनेजमेंट में ग्रेजुएशन किया और 2000 बैच में आईएएस बनीं। इस कारनामे के लिए उनका नाम लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज है।

करियर की शुरुआत
पूजा वर्तमान में झारखंड सरकार के खान और भूविज्ञान विभाग के सचिव के रूप में कार्यरत हैं। पहले पूजा सिंघल कृषि सचिव के पद पर कार्यरत थीं और इससे पहले वे खूंटी जिले के उपायुक्त के पद पर तैनात थीं। पूजा सिंघल झारखंड राज्य खनिज विकास निगम (जेएसएमडीसी) की अध्यक्ष भी रहीं।

विवादों से रहा नाता
पूजा जब पलामू की डिप्टी कमिश्नर थीं, तब उन पर खनन के लिए करीब 83 एकड़ जमीन एक निजी कंपनी को ट्रांसफर करने का आरोप लगा था। पूजा सिंघल पर 2008-11 के बीच खूंटी में मनरेगा फंड में मनी लॉन्ड्रिंग का भी आरोप लगाया गया। वर्तमान में वह इस तरह के कई आरोपों के खिलाफ जांच का सामना कर रही हैं।

विवाह और जीवन
पूजा की शादी राहुल पुरवार से हुई थी, लेकिन यह शादी 3 साल से ज्यादा नहीं चल पाई और दोनों अलग हो गए। बाद में पूजा ने अभिषेक झा से शादी कर ली जो बिहार के एक प्रसिद्ध सरकारी अधिकारी के बेटे हैं। अभिषेक झा झारखंड में पल्स सुपरस्पेशलिटी अस्पताल के प्रबंध निदेशक भी हैं। पूजा ने कई इंटरव्यू में अभिषेक को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक से जानने का जिक्र किया है।

पढें एजुकेशन (Education News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट