‘सुनामी जैसी आपदा में आप क्या सकारात्मक देखते हैं’ ऐसे सवालों का जवाब देकर सेलेक्ट होते हैं IAS ऑफिसर

एक उम्मीदवार से पूछा गया कि यदि आपके एक हाथ में तीन सेब और चार संतरे हैं और दूसरे हाथ में चार सेब और तीन संतरे हैं, तो आपके पास क्या है।

IAS Success Story, upsc civil services important questions,एक कैंडिडेट से इंटरव्यू के दौरान पूछा गया कि वह क्या है जिसे आप डिनर में नहीं खा सकते। (प्रतीकात्मक फोटो)

IAS परीक्षा भारत की सबसे प्रतिष्ठित परीक्षाओं में से एक है। इस परीक्षा में प्रत्येक साल लाखों की संख्या में उम्मीदवार भाग लेते हैं, परंतु इंटरव्यू तक आते आते इनकी संख्या थोड़ी ही रह जाती है। रचित राज जिन्होंने सिविल सेवा परीक्षा 2014 में तीसरी रैंक हासिल की थी, साक्षात्कार पैनल ने उनसे सवाल किया कि उन्होंने सुनामी में क्या कुछ सकारात्मक पाया है। उन्होंने बहुत ही सतर्कता से इसका जवाब दिया। उन्होंने कहा कि सुनामी ने राष्ट्र और उसके लोगों को सिखाया कि किसी चीज के प्रभाव से निपटने के उपायों की तुलना में सावधानियों के साथ तैयार रहना बेहतर है। ऐसे सवालों के जवाब देकर आईएएस जैसी परीक्षा में उम्मीदवार सफल होते हैं। आईये देखतें हैं कुछ ऐसे ही सवाल –

एक उम्मीदवार से पूछा गया कि यदि आपके एक हाथ में तीन सेब और चार संतरे हैं और दूसरे हाथ में चार सेब और तीन संतरे हैं, तो आपके पास क्या है। उम्मीदवार ने इसका जवाब दिया कि बहुत बड़े हाथ। एक उम्मीदवार से पूछा गया कि अगर कोई लाल पत्थर को नीले समुद्र में फेंकता है तो क्या होगा? इसका जवाब उम्मीदवार ने दिया कि पत्थर गीला होगा और डूब जाएगा।

एक कैंडिडेट से इंटरव्यू के दौरान पूछा गया कि वह क्या है जिसे आप डिनर में नहीं खा सकते। उम्मीदवार ने इसका जवाब दिया कि लंच और ब्रेकफास्ट को डिनर में नहीं खा सकते हैं। एक अन्य इंटरव्यू के दौरान पूछा गया कि एक आदमी बिना नींद के आठ दिन कैसे रह सकता है। ये ब्रेन ट्विस्ट हैं। जब इन प्रकार के प्रश्न पूछे जाते हैं, तो प्रश्न को फिर से याद करें ताकि आप सही तरीके से उत्तर दे पाएंगे। उम्मीदवार ने इसका जवाब दिया कि वह व्यक्ति रात में सोता है इसलिए।

Next Stories
1 इस स्कूल से, और इतना पढ़े हैं देश के सबसे रईस घराने के बेटे अनंत अंबानी
2 नेपाल और चीन ने संयुक्त रूप से जारी की माउंट एवरेस्ट की संशोधित ऊंचाई
3 12वीं पास हैं आमिर खान, जानिए कितने पढ़े लिखे हैं शाहरुख और सलमान खान
X