ताज़ा खबर
 

HTET 2017: दिसंबर में होगी शिक्षक पात्रता परीक्षा! एग्जाम देने के लिए आधार कार्ड जरूरी

HTET 2017 Application Form: हरियाणा बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन (BSEH) शिक्षक पात्रता परीक्षा (HTET) का आयोजन आगामी दिसंबर महीने में करा सकता है। रिपोर्ट के मुताबिक परीक्षा 23 और 24 दिसंबर 2017 को हो सकती है।
HTET Exam 2017: नोटिफिकेशन जारी होने पर आप उसे आधिकारिक वेबसाइट htet.nic.in पर देख सकते हैं।

हरियाणा बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन (BSEH) शिक्षक पात्रता परीक्षा (HTET) का आयोजन आगामी दिसंबर महीने में करा सकता है। रिपोर्ट के मुताबिक परीक्षा 23 और 24 दिसंबर 2017 को हो सकती है। हालांकि आधिकारिक तौर पर, अभी कोई नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक नोटिफिकेशन जल्द जारी होने की उम्मीद है। नोटिफिकेशन में परीक्षा की तारीख, पैटर्न, सिलेबस, योग्यता संबंधी जानकारी दी जाएगी। नोटिफिकेशन जारी होने पर आप उसे आधिकारिक वेबसाइट htet.nic.in पर देख सकते हैं।

इसके अलावा ऐसी कई महत्वपूर्ण बातें हैं जिनका आपके लिए जानना जरूरी है। बता दें बोर्ड ने आधार कार्ड को परीक्षा देने के लिए महत्वपूर्ण करार दिया है। बोर्ड के चेयर जगबीर सिंह ने बताया कि बिना आधार कार्ड के उम्मीदवारों को परीक्षा में बैठने की इजाजत नहीं मिलेगी। उन्होंने यह भी कहा, “जिन उम्मीदवारों के एप्लीकेशन फॉर्म में दी गई जानकारी आधार कार्ड से मैच नहीं करेगी, उन्हें अधूरा मानकर रद्द कर दिया जाएगा। इसके लिए उम्मीदवार स्वयं ही जिम्मेदार होंगे।” खबर के मुताबिक, अनुमान है कि इस साल लगभग 6 लाख उम्मीदवार परीक्षा देने के लिए आवेदन कर सकत हैं।

परीक्षा का आयोजन दो दिनों के लिए हो सकता है। इसमें से पहले दिन दो शिफ्ट्स में और दूसरे दिन एक शिफ्ट में परीक्षा हो सकती है। HTET 2017 परीक्षा का आयोजन हरियाणा और चंडीगढ़ के 600 परीक्षा केंद्रो पर हो सकता है। बता दें राज्य में PRT, TGT और PGT शिक्षक बनने के लिए शिक्षक पात्रता परीक्षा में परीक्षा में पास होना अनिवार्य है। कक्षा I से V का शिक्षक बनने के लिए लेवल I HTET, VI से VIII के लिए लेवल II HTET और IX से XII के लिए लेवल III HTET पास करना जरूरी है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.