HSSC Constable Recruitment Commission invites application for general duty constables, know how to apply for this vacancy - Jansatta
ताज़ा खबर
 

हरियाणा पुलिस में निकली 5532 पदों पर भर्ती, 10वीं पास भी करें आवेदन

हरियाणा स्टाफ सलेक्शन (HSSC) ने कॉस्टेबल (जनरल ड्यूटी) पद के लिए आवेदन स्वीकार किए हैं और भर्ती में 5532 पदों पर उम्मीदवारों की नियुक्ति की जाएगी।

भर्ती में आरक्षण संबंधी नियमों के अनुसार आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को आयु सीमा और आवेदन फीस में छूट दी जाएगी।

अगर आप भी पुलिस भर्ती की तैयारी कर रहे हैं और पुलिस में भर्ती होना चाहते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। हरियाणा स्टाफ सलेक्शन (HSSC) ने कॉस्टेबल (जनरल ड्यूटी) पद के लिए आवेदन स्वीकार किए हैं और भर्ती में 5532 पदों पर उम्मीदवारों की नियुक्ति की जाएगी। वहीं भर्ती में महिला और पुरुष के आधार पर पदों की संख्या को विभाजित किया गया है, जिसमें पुरुषों के लिए 4500 और महिलाओं के लिए 1032 पद आरक्षित है। भर्ती में आरक्षण संबंधी नियमों के अनुसार आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को आयु सीमा और आवेदन फीस में छूट दी जाएगी। अगर आप भी इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं और इन पदों के योग्य हैं तो आप आवेदन करने की आखिरी से पहले ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

इन पदों पर चयनित होने वाले उम्मीदवारों को 21700 रुपये पे-स्केल दी जाएगी। पुलिस विभाग में निकली इस भर्ती में लाखों लोग आवेदन करते हैं और चयनित होने वाले उम्मीदवारों को हरियाणा में ही नियुक्त किया जाएगा। भर्ती में आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से दसवीं पास होना आवश्यक है। वहीं उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 साल और अधिकतम आयु 25 साल होनी आवश्यक है और यह उम्र 1 जून 2017 के आधार पर तय की जाएगी। वहीं आरक्षण नियमों के आधार पर हरियाणा के एससी और बीसी वर्ग के आधार पर 5 साल की छूट दी जाएगी।

उम्मीदवारों का चयन नॉलेज टेस्ट, फिजिकल मेजरमेंट टेस्ट, फिजिकल स्क्रीनिंग टेस्ट, दस्तावेजों की स्क्रूनिटी और इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा। इन सभी चरणों में सफल होने वाले उम्मीदवारों की ही नियुक्ति की जाएगी। इसमें आवेदन करने के लिए जनरल (महिला और पुरुष) वर्ग के उम्मीदवारों को 100 रुपये, हरियाणा की जनरल महिला उम्मीदवारों को 50 रुपये, हरियाणा के बीसी, एससी वर्ग के पुरुष उम्मीदवारों को 25 रुपये जबकि महिला उम्मीदवारों को 13 रुपये फीस का भुगतान करना होगा। इस फीस का भुगतान नेट बैंकिंग, ई-चालान के माध्यम से कर सकते हैं।

अगर आप भी इन पदों पर आवेदन करना चाहते हैं तो आप वेबसाइट www.hssc.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की शुरुआत 12 जून 2017 से होगी और उम्मीदवार 11 जुलाई 2017 तक आवेदन कर सकेंगे। वहीं फीस जमा करने की आखिरी तारीख 13 जुलाई 2017 है।

मशहूर इतिहासकार रामचंद्र गुहा ने BCCI के प्रशासक पद से दिया इस्तीफा

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App