ताज़ा खबर
 

प्रकाश जावडेकर ने शिक्षा को बेहतर बनाने संबंधी 17 सुविधाओं का किया शुभारंभ

मानव संसाधन विकास मंत्रालय के तहत केंद्र पोषित योजना राष्ट्रीय उच्चतम शिक्षा अभियान (रूसा) के तहत 14 राज्यों में परियोजनाएं पूरी हुई हैं ।

Author नई दिल्ली | April 17, 2017 6:10 PM
केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर

मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर ने आज उच्चतर शिक्षा को सुदृढ़ बनाने लिए 17 महत्वपूर्ण सुविधाओं एवं योजनाओं का शुभारंभ किया जिसमें जम्मू कश्मीर में एक क्लस्टर विश्वविद्यालय, केरल में श्री शंकराचार्य संस्कृत विश्वविद्यालय में सौर ऊर्जा सुविधा और झारखंड के घाटशिला कालेज में भाषा प्रयोगशाला की स्थापना शामिल है।

मानव संसाधन विकास मंत्रालय के तहत केंद्र पोषित योजना राष्ट्रीय उच्चतम शिक्षा अभियान (रूसा) के तहत 14 राज्यों में परियोजनाएं पूरी हुई हैं । इस योजना का मकसद राज्य के उच्चतर शिक्षा विभागों को केंद्रीय वित्त पोषण प्रदान करना है ताकि संस्थान शिक्षा को सुगम, समतामूलक और उत्कृष्ठ बनाने के उद्देश्यों को हासिल कर सके । जावडेकर ने रूसा का एक पोर्टल भी पेश किया जिसमें योजना से जुड़ा सम्पूर्ण ब्यौरा उपलब्ध होगा। उन्होंने इसके साथ ही मोबाइल एप ‘फंड एंड रिफार्म ट्रैकर’ भी पेश किया ।

इस अवसर पर मानव संसाधन विकास मंत्री ने कहा, ‘‘ पिछले तीन वर्षो में इस योजना के तहत गुणवत्ता को बेहतर बनाने के लिए विभिन्न कालेजों और विश्वविद्यालयों को 2800 करोड़ रूपये का अनुदान दिया गया है और इस वर्ष इस उद्देश्य के लिए 1300 करोड़ रूपये का बजटीय आवंटन किया गया है। जावडेकर ने कहा कि हमारी सरकार की प्राथमिकता प्राथमिक और उच्च शिक्षा की गुणवत्ता को बेहतर बनाना है और हम इसके लिए प्रतिबद्ध हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App