ताज़ा खबर
 

HP Board 12th Result 2019: किसान की बेटी को मिला मेरिट लिस्ट में छठा स्थान, रोजाना 2 घंटे पैदल चलकर जाती थी स्कूल

HPBOSE HP Board 12th Result 2019: हिमाचल प्रदेश बोर्ड की कक्षा 12वीं के रिजल्ट घोषित हो चुके हैं और ऊषा ने प्रदेशभर में आर्ट्स में छटवी रैंक हासिल की है।

www.hpbose.org का स्क्रीनशॉट

HPBOSE 12th Result 2019: हिमाचल प्रदेश बोर्ड की कक्षा 12वीं के रिजल्ट घोषित हो चुके हैं। रिजल्ट्स में आर्ट्स से अश्मिता शर्मा, कॉमर्स से प्रीति बिरसंता और साइंस से अनिल कुमार ने टॉप किया है। वहीं मेरिट में सुंदरनगर की एक छात्रा ऊषा ने भी नाम बनाया है। ऊषा ने प्रदेशभर में आर्ट्स में छटवीं रैक हासिल की है।

किसान की बेटी हैं ऊषा: प्रदेश के सुंदरनगर की दुर्गम पंचायत जरल के सीनियर सेकेंडरी स्कूल की छात्रा हैं ऊषा। बता दें कि ऊषा ने प्रदेशभर में आर्ट्स में छटवी रैंक हासिल की है। ऊषा ने 500 में से 474 अंक प्राप्त कर 94.5 प्रतिशत मार्क्स हासिल किए। ऊषा के माता-पिता का नाम सुरेन्द्र कुमार और भूमा देवी है, जो किसानी करते हैं।

National Hindi News, 23 April 2019 LIVE Updates: एक दिन में पढ़ें दिनभर की हर बड़ी खबर

स्कूल जाने के लिए करती थीं दो घंटे की पैदल यात्रा: ऊषा ने मीडिया से बातचीत में बताया कि उनकी कामयाबी के पीछे उनके माता-पिता और उनके अध्यापकों का हाथ है। इसके साथ ही ऊषा ने कहा- ‘मेरे माता पिता खेती- बाड़ी करते हैं और उन्होंने बहुत मेहनत करके उसे पढ़ाया है।’ अपने इलाके के बारे में बात करते हुए ऊषा ने बताया कि यह एक ऐसा क्षेत्र है जहां न स्कूल जाने तक के लिए कोई सुविधा नहीं है। स्कूल जाने के लिए हर दिन दो घंटे का पैदल सफल तय करना होता है।

स्कूल के प्रिसिंपल का क्या है कहना: ऊषा की सक्सेस पर स्कूल के प्रिसिंपल चतर सिंह ने कहा कि ऊषा ने पूरे स्कूल का नाम रोशन किया है। सिंह ने बात के साथ में यह भी कहा- ‘ऊषा के मााता पिता ज्यादा पढ़े लिखे नहीं है लेकिन बेटी की पढ़ाई के लिए उन्होंने कोई कसर नहीं छोड़ी। बेटी होकर ऊषा ने हम सभी का नाम रोशन किया है।’

ऊषा के पिता का क्या है कहना: ऊषा की उपलब्धि पर उसके पिता सुरेन्द्र ने मीडिया से कहा कि उनकी बेटी ने उनकी अधूरी पढ़ाई का सपना पूरा किया है। इसके साथ ही सुरेन्द्र ने बताया कि उनकी बेटी का सपना है कि बड़े होकर टीचर बनें।

 

कौन हैं टॉपर: बता दें कि इस बार हिमाचल प्रदेश बोर्ड की कक्षा 12वीं की टॉपर कॉमर्स स्ट्रीम से है। बता दें कि प्रीति बिरसंता ने कॉमर्स में 98.8 प्रतिशत, आर्ट्स में अश्मिता शर्मा ने 96.4 प्रतिशत और साइंस में अनिल कुमार ने 98.6 प्रतिशत अंक हासिल किए हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App