ताज़ा खबर
 

HP Board डेटशीट 2017: हिमाचल प्रदेश बोर्ड ने रिलीज किया 8वीं, 10वीं और 12वीं परीक्षाओं का टाइम टेबल, यहां देखें

HPBOSE Exam 2017 Date: हिमाचल प्रदेश में 10वीं और 12वीं के साथ साथ 8वीं कक्षा में भी बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन होता है। हिमाचल बोर्ड ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट www.hpbose.org पर तीनों परीक्षाओं की डेटशीट जारी की है।

बोर्ड ने 12वीं कक्षा के लिए सभी विषयों के अनुसार डेट शीट जारी की है यह परीक्षाएं 28 मार्च तक चलेंगी।

हिमाचल प्रदेश शिक्षा बोर्ड, धर्मशाला ने आठवीं, दसवीं और बारहवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों का ऐलान कर दिया है। हिमाचल प्रदेश में 10वीं और 12वीं के साथ साथ 8वीं कक्षा में भी बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन होता है। हिमाचल बोर्ड ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट www.hpbose.org पर तीनों परीक्षाओं की डेटशीट जारी की है। इन कक्षाओं में पढ़ाई करने वाले विद्यार्थी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर डेट शीट डाउनलोड कर उसके अनुसार अपनी पढ़ाई कर सकते हैं। बोर्ड की ओर से जारी किए गए परीक्षा कार्यक्रम के अनुसार कक्षा 12की परीक्षाएं 3 मार्च से शुरू होंगी जबकि 10 वीं कक्षा की परीक्षाएं 4 मार्च से आयोजित की जाएगी और यह परीक्षा 17 मार्च तक चलेंगी।

बोर्ड ने 12वीं कक्षा के लिए सभी विषयों के अनुसार डेट शीट जारी की है यह परीक्षाएं 28 मार्च तक चलेंगी। बारहवीं कक्षा की परीक्षाओं में सबसे पहले 3 मार्च को अंग्रेजी और उसके बाद अलग अलग विषयों के अनुसार परीक्षाएं करवाई जाएगी। वहीं 10वीं बोर्ड की बात करें तो पहली परीक्षा 4 मार्च को हिंदी, 6 मार्च को अंग्रेजी, 8 मार्च को सामाजिक विज्ञान, 10 मार्च को संस्कृत, 11 मार्च को फाइनेंशियल लिट्रसी, 14 मार्च को गणित और 16 मार्चो को विज्ञान की परीक्षा करवाए जाएगी। 10 बोर्ड परीक्षाओं में कई परीक्षाओं में एक-एक दिन की छुट्टी भी दी गई है ताकि विद्यार्थी आसानी से परीक्षा की तैयारी कर सके।

HOT DEALS
  • Moto Z2 Play 64 GB Fine Gold
    ₹ 15869 MRP ₹ 29999 -47%
    ₹2300 Cashback
  • Honor 7X 64 GB Blue
    ₹ 15590 MRP ₹ 17990 -13%
    ₹0 Cashback

गौरतलब है कि हिमाचल बोर्ड साल 1969 से प्रदेश में सक्रिय है और इसका मुख्यालय हेड क्वार्टर शिमला में था, लेकिन इसे धर्मशाला शिफ्ट कर दिया था। बता दें कि इस बोर्ड में करीब 8000 स्कूलें रजिस्टर्ड हैं। वर्तमान में बोर्ड कक्षा 10, 12, जेबीटी और टीटीसी परीक्षा का आयोजन करता है। इस परीक्षा से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए बोर्ड की वेबसाइट पर जाएं और वहां परीक्षा से जुड़ी कई जानकारी देख लें। सीबीएसई भी ने अपनी प्रमुख परीक्षाओं में से एक दसवीं और बारहवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं के कार्यक्रम का ऐलान कर दिया है। सीबीएसई ने इस बार थोड़ी देर से परीक्षा शुरू करते हुए 9 मार्च 2017 से परीक्षा को शुरू करने का फैसला किया है। हर बार सीबीएसई मार्च के पहले हफ्ते में ही परीक्षा शुरू कर देती है, लेकिन इस बार चुनावों के चलते सीबीएसई ने परीक्षाएं 1 हफ्ते बाद से शुरू करवाने का फैसला किया है।

यहां सार्वजनिक रूप से सैकड़ों लोग खेलते हैं करोड़ों का जुआ, पुलिस मूकदर्शी, बीजेपी विधायक संयोजक

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App