ताज़ा खबर
 

इस स्कूल की लाइब्रेरी में हैं 40,000 किताबें, 60 क्लासरूम, 2.3 एकड़ का प्ले ग्राउंड, आर्ट रूम और योगा रूम

स्कूल में एलकेजी से लेकर 12वीं तक की कक्षाएं चलती हैं। स्कूल सीआईएसई, सीआईई, आईसीएसई, आईजीसीएसई से संबंद्ध है और 11वीं-12वीं के लिए खास इंटरनेशनल बेकालुरेट का आईबी डिप्लोमा दिया जाता है।

Dhirubhai Ambani International School, Mukesh Ambani, Nita Ambaniस्कूल में एलकेजी से लेकर 12वीं तक की कक्षाएं चलती हैं। स्कूल सीआईएसई, सीआईई, आईसीएसई, आईजीसीएसई से संबंद्ध है और 11वीं-12वीं के लिए खास इंटरनेशनल बेकालुरेट का आईबी डिप्लोमा दिया जाता है। (फोटो स्कूल की वेबसाइट से ली गई है)

धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल देश के सबसे महंगे स्कूलों में से एक है। खुद अंबानी परिवार के बच्चों समेत देश के अमीर उद्योपतियों और नामी हस्तियों के बच्चे इसी स्कूल से पढ़ कर निकले हैं। सिर्फ भारी भरकम फीस ही नहीं एडमिशन का प्रोसेस भी इस स्कूल में किसी के भी दाखिले को मुश्किल बनाता है। आइये जानते हैं कैसे मिलता है धीरूभाई अंबानी स्कूल में एडमिशन-

धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल की स्थापना 2003 मे की गई थी। इस स्कूल की चेयरपर्सन नीता अंबानी हैं। मजे की बात यह है कि नीता यह कह चुकी हैं कि स्कूल खोलते वक्त उन्हें इस बात का डर भी था कि स्कूल चलेगा या नहीं। मुंबई में स्थित धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल के बारे में जिसे मुकेश अंबानी ने अपने पिता की याद में खोला था। धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल की लाइब्रेरी में 40,000 किताबें हैं। इसके अलावा 60 क्लासरूम हैं और बच्चों के खेलने के लिए 2.3 एकड़ का प्ले ग्राउंड और आर्ट और योगा रूम भी बने हुए हैं।

इस स्कूल में दाखिला लेने के लिए स्कूल की वेबसाइट पर पता और फोन नंबर दिया गया है। धीरूभाई अंबानी स्कूल में LKG, 8th और 9th क्लास में एडमिशन लिया जा सकता है। वेबसाइट में दी गई जानकारी के अनुसार कक्षा 8 में प्रवेश लेने के लिए स्टूडेंट्स को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसके बाद पात्र छात्रों का एप्टीट्यूड टेस्ट लिया जाएगा। इस एप्टीट्यूट टेस्ट में शॉर्टलिस्ट किए गए छात्रों को इंटरैक्टिव सेशन के लिए बुलाया जाता है। वहीं आईबी डिप्लोमा के लिए छात्रों को पहले स्टेज 1 का टेस्ट देना होता है। इसमें सफल होने वाले छात्रों को स्टेज 2 के लिए बुलाया जाता है, इसके बाद इस टेस्ट में पास होने के बाद छात्रों को इंटरैक्टिव सेशन के लिए बुलाया जाता है।

स्कूल में एलकेजी से लेकर 12वीं तक की कक्षाएं चलती हैं। स्कूल सीआईएसई, सीआईई, आईसीएसई, आईजीसीएसई से संबंद्ध है और 11वीं-12वीं के लिए खास इंटरनेशनल बेकालुरेट का आईबी डिप्लोमा दिया जाता है। अंबानी स्कूल को कई शैक्षणिक संस्थानों से जुड़ी रैंकिंग्स में देश के शीर्ष 10 स्कूलों में गिना जा चुका है।

इस स्कूल में ज्यादातर सेलेब्रिटीज के बच्चे ही पढ़ने आते हैं। इस स्कूल में सचिन तेंदुलकर, शाहरुख खान, श्रीदेवी के बच्चे पढ़ चुके हैं। अभिषेक बच्चन, लिएंडर पेस से लेकर रितिक रोशन और करिश्मा कपूर जैसे सेलेब्स तक के बच्चे एक ही स्कूल में पढ़ रहे हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 winter solstice great conjunction: नासा और गूगल ने मिलकर बनाया है आज का डूडल, इसलिए है यह खास
2 NTA IIFT MBA 2021: इस वजह से बढ़ी आवेदन की आखिरी तारीख, जानिए कैसे भरें फॉर्म और एग्जाम डेट
3 Neha Kakkar: 11वीं क्लास में मिला था ये बड़ा मौका, आज एक गाने के मिलते हैं इतने लाख रुपये
ये पढ़ा क्या ?
X