ताज़ा खबर
 

पतंजलि के स्कूल आचार्यकुलम में कैसे होता है एडमिशन, कौन ले सकता है दाखिला और कितनी है फीस

आचार्यकुलम में एडमिशन प्रवेश परीक्षा के माध्यम से होता है। आचार्यकुलम की प्रवेश परीक्षा में सामान्य ज्ञान, इंग्लिश, रीजनिंग और करंट अफेयर्स के सवाल पूछे जाते हैं।

आचार्यकुलम में छात्रों को योग भी पढ़ाया जा रहा है। यहां वेद और योग के साथ-साथ सीबीएसई का इंग्लिश मीडियम का स्कूल भी है।

योग गुरू बाबा रामदेव की पतंजलि का स्कूल भी है जिसका नाम आचार्यकुलम है। आचार्यकुलम हरिद्वार में है। हरिद्वार में अब आचार्यकुलम में प्रवेश लेने के इच्छुक अभ्यर्थियों के लिए प्रवेश प्रक्रिया ऑनलाइन कर दी गई है। वेबसाइट के माध्यम से देश-विदेश से कोई भी अभ्यर्थी एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकता है। आचार्यकुलम में कक्षा 5 और 9वीं में छात्र और छात्राओं का एडमिशन लिया जाता है। वहीं कक्षा 6 और 7 में केवल लड़कियों का दाखिला लिया जाता है। इसके अलावा किसी भी क्लास में नया एडमिशन नहीं लिया जाता है। आचार्यकुलम 2013 में शुरू हुआ था। यहां 5वीं से लेकर 12 तक की पढ़ाई की जा सकती है।

आचार्यकुलम में एडमिशन प्रवेश परीक्षा के माध्यम से होता है। आचार्यकुलम की प्रवेश परीक्षा में सामान्य ज्ञान, इंग्लिश, रीजनिंग और करंट अफेयर्स के सवाल पूछे जाते हैं। आचार्यकुलम में 2021-22 सत्र में एडमिशन के लिए 20 दिसंबर तक रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है। इसके लिए देशभर के 35 शहरों में एग्जाम सेंटर बनाए गए है। वहीं इसके लिए एग्जाम 10 जनवरी 2021 को आयोजित किया जाएगा। इसके लिए आवेदन फीस 1200 रुपए है। यहां गुरुकुल शिक्षा और आधुनिक शिक्षा के साथ यहां बच्चों को पढ़ाया जाता है। 1593227, 1592255

कितनी है फीस?: आचार्यकुलम में पांचवी में जब दाखिला होता है तो बच्चे से 1 साल के 2,02,000 लिए जाते हैं जिसमें ट्यूशन फीस के साथ साथ बच्चे के रहने खाने का खर्चा भी शामिल होता है। इसमें 30,000 रुपये इंप्रेस्ट के नाम के माने जाते हैं। इम्प्रेस्ट यानि छात्र या छात्रा को विद्यालय के स्टोर से जो कुछ सामान लेना होता है उसका पैसा। साथ ही 10 हजार रुपये की सिक्योरिटी भी। जिस साल बच्चे का दाखिला होता है उस साल कुल 2 लाख 2 हजार रुपये लिए जाते हैं जबकि बाद में सालाना 1 लाख 69 हजार रुपये माता पिता को देने होते हैं। फीस दो किस्तों में दी जा सकती है। यह फीस 2020-21 सत्र के लिए थी।

Next Stories
1 IITs में नहीं लागू होगा आरक्षण? 8 सदस्यों वाली समिति ने शिक्षा विभाग को सौंपी रिपोर्ट में की सिफारिश, जानें अभी किन बड़े संस्थानों में मिल रहा फायदा
2 REET 2020: राजस्थान सरकार का ऐलान, पासिंग मार्क्स में रियायत के बाद एग्जाम डेट जारी
3 बैंक और पासवर्ड को हिंदी में क्या कहते हैं? सोने की कौन सी चीज सुनार के पास नहीं मिलती? जानिए सही जवाब
ये पढ़ा क्या?
X