ताज़ा खबर
 

अहमदाबाद यूनिवर्सिटी से जुड़ेंगे प्रसिद्ध इतिहासकार रामचंद्र गुहा

गुजरात में शिक्षा जगत के लिए बड़ी खबर है। प्रसिद्ध इतिहासकार और जीवनी लेखक रामचंद्र गुहा अहमदाबाद विश्वविद्यालय के साथ जुड़ने जा रहे हैं। महात्मा गांधी पर गुहा की पुस्तकों ने विश्वस्तर पर पहचान बनाई है।

प्रसिद्ध इतिहासकार और जीवनी लेखक रामचंद्र गुहा। (Express Photo by Tashi Tobgyal)

गुजरात में शिक्षा जगत के लिए बड़ी खबर है। प्रसिद्ध इतिहासकार और जीवनी लेखक रामचंद्र गुहा अहमदाबाद विश्वविद्यालय के साथ जुड़ने जा रहे हैं। महात्मा गांधी पर गुहा की पुस्तकों ने विश्वस्तर पर पहचान बनाई है। गुहा, विश्वविद्यालय के आर्ट एंड साइंस स्कूल के गांधी विंटर स्कूल के निदेशक और श्रेनिक लालभाई चेयर प्रोफेसर ऑफ ह्यूमैनिटीज के रूप में विश्वविद्यालय से जुड़ेंगे। यह एक गैरलाभकारी निजी विश्वविद्यालय है।

गुहा ने मंगलवार को एक बयान में कहा, “मैं अहमदाबाद को तब से जानता और पसंद करता हूं, जब मैं 40 साल पहले यहां आया था और अब मैं वापस उस शहर में पढ़ाने और कार्य करने जा रहा हूं, जहां महात्मा गांधी ने अपना घर बनाया था और स्वतंत्रता आंदोलन को पोषित किया था। इस बात ने मुझे अधिक उत्साहित किया है।” उन्होंने कहा, “अहमदाबाद की उच्च शिक्षा के क्षेत्र में लोक परोपकार भावना की महान परंपरा रही है और अहमदाबाद विश्वविद्यालय उस परंपरा का एक प्रसिद्ध और नया विस्तार है।”

गुहा ने कहा, “अहमदाबाद विश्वविद्यालय में बतौर शिक्षक के रूप में शामिल होने पर मैं बहुत खुश हूं। मैं विश्वविद्यालय के अंतर-अनुशासन ²ष्टिकोण, इसके बुद्धिमान पुराने और अच्छे युवा शिक्षकों और इसके दूरदर्शी नेतृत्व के मिश्रण से बहुत प्रभावित हुआ हूं।” गुहा का स्वागत करते हुए अहमदाबाद विश्वविद्यालय के कुलपति पंकज चंद्रा ने कहा, “राम गुहा के अहमदाबाद विश्वविद्यालय की विकास गाथा का हिस्सा बनने पर हम खुश हैं, क्योंकि हमने भारतीय उच्च शिक्षा में नए मानदंड स्थापित किए हैं।”

Next Stories
1 देश में 92 फीसदी महिलाओं की तनख्वाह 10 हजार से भी कम
2 QS BRICS University Rankings 2019: ब्रिक्स की टॉप 3 फीसदी यूनिवर्सिटीज में भारत की JGU
3 RRB Group D 2018: जारी हुई 29 अक्टूबर से होने वाली भर्ती परीक्षा की डिटेल्स, ऐसे चेक करें
ये पढ़ा क्या?
X