ताज़ा खबर
 

HBSE 10th Result: बोर्ड ने वेबसाइट से परिणाम हटाने के बाद जारी किया नया रिजल्ट, यहां देखें मार्क्स

BSEH HBSE 10th Result 2017: हाल ही में बोर्ड ने आधिकारिक वेबसाइट पर परीक्षा के नतीजे और टॉपर्स की जानकारी वेबसाइट पर अपलोड कर दी थी, लेकिन कुछ ही देर बाद बोर्ड ने अपनी साइट से परीक्षा परिणाम से जुड़े लिंक वेबसाइट से हटा लिए हैं।

यहां पहले 10वीं परीक्षा के नतीजे जारी होने का लिंक एक्टिवेट किया गया था, लेकिन अब यहां से लिंक हटा दिया गया है।

हरियाणा शिक्षा बोर्ड ने 10वीं बोर्ड परीक्षा के नतीजे हटाने के बाद वापस नतीजे घोषित कर दिए हैं। हाल ही में बोर्ड ने आधिकारिक वेबसाइट पर परीक्षा के नतीजे और टॉपर्स की जानकारी वेबसाइट पर अपलोड कर दी थी, लेकिन कुछ ही देर बाद बोर्ड ने अपनी साइट से परीक्षा परिणाम से जुड़े लिंक वेबसाइट से हटा लिए थे। तकनीकी खराबी की वजह से परीक्षा के नतीजे हटा लिए गए थे, लेकिन अब नतीजे वापस जारी किए गए हैं। पहले बोर्ड की ओर से जारी किए गए नतीजों के अनुसार भिर्दाना की मोनिका रानी ने प्रथम स्थान हासिल किया था और उन्होंने 500 में से 493 अंक हासिल किए हैं। वहीं दूसरे स्थान पर रुपेश, तीसरे स्थान पर साक्षी, अंजलि, रवि कुमार ने कब्जा किया था।

परीक्षा परिणाम से जुड़े लगातार अपडेट-

– बोर्ड ने सूचना दी थी कि परीक्षा के नतीजे 7 बजे बाद जारी किए जाएंगे।

– हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार गलत जानकारी अपलोड कर दी गई थी और वापस नतीजे जारी किए जाएंगे और अब नतीजे जारी कर दिए गए हैं।

– रिपोर्ट्स के अनुसार परीक्षा की मेरिट लिस्ट में हुई गड़बड़ी को लेकर दो कर्मचारियों को निलंबित भी कर दिया गया है।

–  रिपोर्ट के अनुसार बोर्ड के चेयरमैन ने कहा कि तकनीकी खराबी की वजह से अधिक अंक प्राप्त करने वाले ृविद्यार्थियों को डी ग्रेड दे दी गई है।

– हालांकि मीडिया रिपोर्ट्स में ये भी कहा गया था कि परीक्षा के नतीजे सोमवार शाम अथवा मंगलवार को जारी किए जाएंंगे।

 

HBSE 10th Toppers List

हालांकि इस मामले में बोर्ड का कहना है कि यह टेक्निकल दिक्कत हो सकती है और कुछ समय बाद नतीजे वापस वेबसाइट पर अपलोड कर दिए जाएंगे। बोर्ड अधिकारी ने जनसत्ता डॉट कॉम को बताया कि परीक्षा के रिजल्ट हटाने के पीछे कुछ तकनीकी कारण हो सकता है। साथ ही उन्होंने बताया कि पहले परीक्षा के नतीजे कल (23 मई) को जारी किए जाने थे, लेकिन किसी कारणवश परीक्षा के नतीजे एक दिन पहले ही जारी कर दिए गए। बोर्ड ने आधिकारिक वेबसाइट पर indiaresults के माध्यम से परीक्षा के नतीजे जारी किए थे और अब indiaresults पर भी रिजल्ट मौजूद नहीं है।

यहां पहले 10वीं परीक्षा के नतीजे जारी होने का लिंक एक्टिवेट किया गया था, लेकिन अब यहां से लिंक हटा दिया गया है।

गौरतलब है कि 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 7 मार्च से शुरू हुई थीं और 10वीं की परीक्षाएं 25 मार्च तक और 12वीं की परीक्षाएं 8 अप्रैल तक चली थीं। इस साल 7 मार्च से यह परीक्षा शुरू हुई थी और राज्य के 1618 परीक्षा केंद्रों पर इसका आयोजन हुआ था। परीक्षा में धांधली से बचने के लिए बोर्ड ने 22652 निरिक्षकों और 327 उड़न दलों की नियुक्ति की थी। बता दें कि 10वीं में कुल 3,88,205 स्टूडेंट्स ने भाग लिया था, जिसमें 1,43,676 लड़कियां और 1,75,166 लड़के शामिल हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक करीब 50 फीसदी उम्मीदवार परीक्षा में पास हुए थे। बोर्ड ने हाल ही में 12वीं परीक्षा के नतीजे जारी किए थे, जिसमें ओवरऑल रिजल्ट 64.50 फीसदी रहा, जो कि पिछले साल के मुकाबले 2.10 फीसदी अधिक है।

वहीं साल 2016 में पास प्रतिशत 48.88 रहा था, जिसमें लड़कियों का परीक्षा परिणाम 52.62 प्रतिशत रहा जबकि 45.71 प्रतिशत छात्र ही पास हो सके। इस साल 7 मार्च से यह परीक्षा शुरू हुई थी और राज्य के 1618 परीक्षा केंद्रों पर इसका आयोजन हुआ था। परीक्षा में धांधली से बचने के लिए बोर्ड ने 22652 निरिक्षकों और 327 उड़ाका दलों की नियुक्ति की थी।

अरुण जेटली ने अरविंद केजरीवाल पर ठोका 10 करोड़ रुपये की मानहानि का दूसरा मुकदमा

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App