ताज़ा खबर
 

Haryana HBSE Class 10th Result 2020: 8 जून को चार विषयों के परिणाम जारी करेगा हरियाणा बोर्ड, शेष परीक्षाएं 1 जुलाई से, जानें पूरा मामला

Haryana HBSE Class 10th Result 2020: हरियाणा बोर्ड ने कोरोनावायरस महामारी और लॉकडाउन के कारण शेष बचे हुए विषयों की परीक्षाएं, 1 से 15 जुलाई, 2020 तक आयोजित कराने का नोटिस भी जारी किया है।

Haryana HBSE Class 10th Result 2020: हरियाणा कक्षा 10वीं का परिणाम बीएसईएच की आधिकारिक साइट bseh.org.in पर अपलोड किए जाएंगे। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Haryana HBSE Class 10th Result 2020: बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (Haryana Board of School Education, HBSE) हरियाणा जल्द ही 10वीं क्लास के परिणाम जारी करने वाला है। परिणाम, लॉकडाउन से पहले आयोजित हुए चार पेपरों में प्राप्त अंकों के औसत के हिसाब से जारी किया जाएगा। यह जानकारी हरियाणा बोर्ड के अध्यक्ष जगबीर सिंह ने indianexpress.com को दी है। रिपोर्ट के मुताबिक, बोर्ड 8 जून, 2020 को एचबीएसई 10 वीं रिजल्ट 2020 की घोषणा करेगा। बोर्ड द्वारा चार प्रमुख विषयों के लिए परिणाम घोषित किया जाएगा जो लॉकडाउन से पहले ही बोर्ड द्वारा आयोजित किए गए थे। हरियाणा कक्षा 10वीं का परिणाम बीएसईएच की आधिकारिक साइट bseh.org.in पर अपलोड किए जाएंगे। बोर्ड रिजल्ट जारी करने से एक दिन पहले यानी 7 जून को आधिकारिक प्रेस रिलीज भी जारी करेगा।

वहीं, हरियाणा बोर्ड ने 3 जून को कोरोनावायरस महामारी और लॉकडाउन के कारण शेष बचे हुए विषयों की परीक्षा के बारे में एक आधिकारिक नोटिस जारी किया है। जारी किए गए नोटिस के मुताबिक, राज्य में कक्षा 10 और 12 के लिए बोर्ड की शेष परीक्षाएं 1 से 15 जुलाई, 2020 तक आयोजित की जाएंगी। परीक्षा शुरू होने से 10 दिन पहले बोर्ड द्वारा टाइम टेबल जारी कर दिया जाएगा।

ये परीक्षाएं छात्रों के अनुरोध पर आयोजित की जाएंगी। जो छात्र अपने अंकों से संतुष्ट नहीं होंगे, वे बाद में अनुरोध के आधार पर आयोजित की जाने वाली परीक्षाओं के लिए उपस्थित हो सकते हैं। बोर्ड अध्यक्ष ने कहा कि,’ अगर कोई छात्र किसी भी पेपर में उपस्थित होना चाहता है, तो उसे एक आवेदन भेजना होगा। BSEH विकासशील परिस्थितियों के आधार पर परीक्षा आयोजित करने पर विचार करेगा।’

जारी होने वाले परिणामों से कक्षा 12वीं में आर्ट्स, कॉमर्स और साइंस स्ट्रीम में एडमिशन के लिए छात्रों को मदद मिलेगी। हालांकि बोर्ड ने पहले विज्ञान के पेपर का संचालन करने का फैसला किया था, लेकिन कोरोनोवायरस महामारी से उत्पन्न स्थिति को ध्यान में रखते हुए परीक्षा को रद्द कर दिया था। बता दें कि, कक्षा 10 की परीक्षा की मूल्यांकन प्रक्रिया 22 अप्रैल तक पूरी हो गई थी। इस साल लगभग 3.71 लाख उम्मीदवार बोर्ड परीक्षा में शामिल हुए थे।

Next Stories
1 JAC Board 8th, 9th, 10th, 12th Result 2020: jac.jharkhand.gov.in पर जारी हुआ झारखंड बोर्ड 8वीं का रिजल्ट, 10वीं, 12वीं परिणाम के बारे में ये है अपडेट
2 UP Board 10th, 12th Result 2020 Date: इस दिन जारी होंगे रिजल्‍ट, उपमुख्‍यमंत्री ने की घोषणा
3 UP Board Class 12th Practical Exam 2020 Date: बोर्ड ने जारी की नई डेट, परीक्षा से चूक गए छात्रों के लिए है आखिरी मौका
ये पढ़ा क्या?
X