शिक्षक दिवस 2018: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, पीएम नरेंद्र मोदी ने डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन को दी श्रद्धांजलि

Dr Sarvepalli Radhakrishnan, Happy Teachers Day 2018 (टीचर्स डे २०१८, शिक्षक दिवस 2018): राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को भारत के दूसरे राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित की। उनके जन्मदिवस को देशभर में शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है।

teachers day, teachers day 2018, happy teachers day, happy teachers day 2018, टीचर्स डे २०१८, शिक्षक दिवस 2018, Shikshak Diwas , Shikshak Diwas 2018
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी। (Express Photo by Prem Nath Pandey)

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को भारत के दूसरे राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित की। उनके जन्मदिवस को देशभर में शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है। कोविंद ने ट्वीट कर कहा,”शिक्षक दिवस पर मैं डॉ. एस. राधाकृष्णन को श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं और हमारे देश के सभी शिक्षकों को हार्दिक शुभकामनाएं देता हूं। हमारे महान गुरु हमें एक राष्ट्र और ज्ञान, शांति और स्दभाव से भरे दुनिया के निर्माण में सहायता और मार्गदर्शन कर करते रहें।” राधाकृष्णन एक अनुकरणीय शिक्षक, दार्शनिक, विद्वान और राजनेता थे। इस अवसर पर शिक्षण समुदाय को शुभकामनाएं देते हुए मोदी ने कहा, “शिक्षक युवा दिमाग को आकार देने और हमारे देश के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने का काम करते हैं।”

उन्होंने कहा, “हम हमारे पूर्व राष्ट्रपति और अपने आप में एक प्रतिष्ठित शिक्षक डॉ. राधाकृष्णन को उनकी जयंती पर नमन करते हैं।” हर साल 5 सितंबर को राष्ट्रीय शिक्षक दिवस मनाया जाता है। 5 सितंबर डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जन्मतिथि है। डॉ. सर्वपल्ली राधा कृष्णन महान शिक्षाविद्, दर्शनशास्त्री और भारत के दूसरे उप-राष्ट्रपति थे। उनके जन्म दिवस के उपलक्ष्य में ही भारत में शिक्षक दिवस मनाया जाता है। 1962 के बाद से ही हर साल भारत में शिक्षक दिवस यानी टीचर्स डे मनाया जा रहा है।

पढें एजुकेशन समाचार (Education News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट
X