ताज़ा खबर
 

कभी राजस्थान की टीम छोड़ दिल्ली से खेलने को थे मजबूर, ऐसा रहा है गाबा टेस्ट के हीरो ऋषभ पंत का सफर

ऋषभ अंडर -14 और अंडर -16 स्तर पर राजस्थान टीम का हिस्सा रहे। जब वह राजस्थान टीम के लिए खेल रहे थे, तब उन्हें भेदभाव का सामना करना पड़ा और अंत में अकादमी से बाहर कर दिया गया।

Rishabh Pant early life, Rishabh Pant struggle, Rishabh Pant age2016 में, उन्होंने IPL में दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए खेलना शुरू किया। (Source: AP Photo)

ऋषभ पंत भारतीय क्रिकेट टीम के बांए हाथ के बल्लेबाज और विकेट कीपर हैं। हाल ही में खत्म हुई बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के आखिरी टेस्ट मैच में वह अपने शानदार प्रर्दशन के चलते मैन ऑफ दी मैच चुने गए हैं। उनकी अच्छी विकेट कीपिंग और आक्रामक बल्लेबाजी के कारण अकसर उनकी तुलना महेंद्र सिंह धोनी से की जाती है।

ऋषभ का जन्म 4 अक्टूबर 1997 को उत्तराखंड के हरिद्वार में हुआ था। उनके पिता का नाम राजेंद्र पंत और माता का नाम सरोज पंत है। उनकी एक बड़ी बहन, साक्षी पंत हैं। ऋषभ की शिक्षा द इंडियन पब्लिक स्कूल, देहरादून में हुई थी। उन्होंने आगे की पढ़ाई श्री वेंकटेश्वर कॉलेज, दिल्ली विश्वविद्यालय, नई दिल्ली से की।

जब ऋषभ सिर्फ 12 वर्ष के थे तब क्रिकेट की कोचिंग के लिए रुड़की से दिल्ली आ गए थे। जब वह सॉनेट क्लब में शामिल हुए, तो अपने बचपन के कोच तारक सिन्हा की सलाह पा कर टीम में जगह पाने के अधिक से अधिक मौके हासिल करने के लिए राजस्थान चले गए।

ऋषभ अंडर -14 और अंडर -16 स्तर पर राजस्थान टीम का हिस्सा रहे। जब वह राजस्थान टीम के लिए खेल रहे थे, तब उन्हें भेदभाव का सामना करना पड़ा और अंत में अकादमी से बाहर कर दिया गया। क्रिकेट में अपने करियर को बचाने के लिए वे राजस्थान से दिल्ली आ गए। उन्होंने 2015 में टीम दिल्ली के लिए अपनी शुरुआत की। जब उन्होंने भारत-ए टीम के लिए खेलना शुरू किया, तो इनके कोच राहुल द्रविड़ थे। द्रविड़ ने उनकी बल्लेबाजी को निखारने में बहुत मदद की।

2016 में, उन्होंने IPL में दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए खेलना शुरू किया। उन्हें 1.9 करोड़ में हायर किया गया जबकि उनका बेस प्राइज 10 लाख रुपए था। उन्होंने 18 अगस्त 2018 को नॉटिंघम में इंग्लैंड के खिलाफ अपना अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट डेब्यू किया। 21 अक्टूबर 2018 को गुवाहाटी में वेस्टइंडीज के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय वनडे डेब्यू और 1 फरवरी 2017 को बेंगलुरु में इंग्लैंड के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय टी 20 डेब्यू किया।

Next Stories
1 MPPEB Group 2 Admit Card 2020: जारी हुआ एडमिट कार्ड, यहां देखें एग्जाम डेट और वैकेंसी डिटेल
2 UPSC SO- Steno LDCE: यूपीएससी ने जारी किया स्टेनो एलडीसीई परीक्षा का रिजल्ट, ये है चेक करने का डायरेक्ट लिंक
3 ऑनलाइन क्लासेज से परेशान 8वीं क्लास का स्टूडेंट्स घर से भागा, साइकिल से पहुंचा मुंबई
ये पढ़ा क्या?
X