ताज़ा खबर
 

JEE Main, NEET, GUJCET 2020 परीक्षार्थियों के लिए गुजरात बोर्ड ने जारी किए क्‍वेश्‍चन बैंक

JEE Main, NEET 2020: फिलहाल जो परीक्षा की तिथियां जारी की गई हैं इनमें स्थिति के अनुसार आगे भी बदलाव हो सकते हैं। उम्‍मीदवारों को सलाह है कि वे किसी भी आधिकारिक नोटि‍स पर नज़र बनाकर रखें।

Representational Image

JEE Main, NEET 2020: गुजरात स्टेट बोर्ड ने संयुक्त प्रवेश परीक्षा JEE Main, नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET) 2020 और गुजरात कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (GUJCET 2020) के लिए उपस्थित होने वाले छात्रों के लिए क्‍वेश्‍चन बैंक जारी किया है। यह क्‍वेश्‍चन बैंक गुजराती और अंग्रेजी दोनों माध्यमों में उपलब्ध हैं और वेबसाइट- gujarat-education.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन एक्सेस किया जा सकता है। इनमें रसायन विज्ञान, भौतिकी, जीव विज्ञान और गणित शामिल हैं और छात्रों के लिए अध्याय-वार प्रश्न पत्र भी हैं।

JEE Main 18 जुलाई से 23 जुलाई के बीच आयोजित किया जाएगा, जबकि NEET 26 जुलाई को, और JEE एडवांस्ड 23 अगस्त 2020 को होगा। इस बीच, GUJCET जो 31 मार्च को होने वाली थी, स्थगित कर दी गई है। जल्द ही प्रवेश परीक्षाओं की संशोधित तारीखों की घोषणा की जाएगी। लगभग 1.25 लाख (1,25,781) उम्मीदवारों ने GUJCET 2020 के लिए आवेदन किया। यह परीक्षा तीन भाषाओं- गुजराती, हिंदी और अंग्रेजी में आयोजित की जाएगी।

GUJCET एक राज्य स्तरीय प्रवेश परीक्षा है जिसे गुजरात माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (GSHSEB) द्वारा संचालित किया जाता है। डिग्री इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों के साथ साथ सरकारी डिग्री और डिप्लोमा फार्मेसी कोर्स, अनुदान सहायता और गुजरात के स्व-वित्तपोषित संस्थानों में एडमिशन के लिए 12वीं पास उम्मीदवार यह परीक्षा दे सकते हैं।

देशभर में फैले कोरोना वायरस के कारण लागू लॉकडाउन के चलते इन सभी परीक्षा की डेट्स स्‍थगित करनी पड़ी हैं। फिलहाल जो परीक्षा की तिथियां जारी की गई हैं इनमें स्थिति के अनुसार आगे भी बदलाव हो सकते हैं। उम्‍मीदवारों को सलाह है कि वे किसी भी आधिकारिक नोटि‍स पर नज़र बनाकर रखें।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Sarkari Naukri: इनमें से अपनी पसंद की सरकारी नौकरी के लिए आवेदन कीजिए आवेदन
2 UPSEE 2020 परीक्षा स्‍थगित, AKTU Lucknow ने जारी की नई डेट्स
3 IIT JEE Advanced परीक्षा की डेट घोषित, देखें कब मिलेंगे JEE Main के रिजल्‍ट
राशिफल
X