ताज़ा खबर
 

Pu La Deshpande 101st Birth Anniversary: गूगल ने पु ल देशपांडे की 101वीं जयंती पर बनाया डूडल, यहां जानिए खास बातें

Pu La Deshpande (पु. ल. देशपांडे) 101st Birth Anniversary: मुंबई के जाने-माने कलाकार समीर कुलवूर द्वारा डिजाइन किए गए Google Doodle के जरिए आज महान लेखक, संगीतकार, नाटककार, अभिनेता और डायरेक्टर पुरुषोत्तम लक्ष्मण देशपांडे (Purushottam Laxman Deshpande) को याद किया जा रहा है।

Pu La Deshpande, पु. ल. देशपांडे, pu la deshpande, pu la deshpande birthdayपुरुषोत्तम लक्ष्मण देशपांडे एक प्रसिद्ध लेखक, नाटककार, संगीतकार, संगीतकार, अभिनेता, निर्देशक और परोपकारी थे। (फोटो सोर्स- गूगल डूडल)

Pu La Deshpande (पु. ल. देशपांडे) 101st Birth Anniversary: पुरुषोत्तम लक्ष्मण देशपांडे, जिन्हें  पु ला देशपांडे के नाम से भी जाना जाता है, की 101 वीं जयंती सेलिब्रेट करने के लिए Google ने रविवार, 08 नवंबर 2020 को खास डूडल तैयार किया है।  मुंबई के जाने-माने कलाकार समीर कुलवूर द्वारा डिजाइन किए गए Google Doodle के जरिए आज महान लेखक, संगीतकार, नाटककार, अभिनेता और डायरेक्टर पुरुषोत्तम लक्ष्मण देशपांडे (Purushottam Laxman Deshpande) को याद किया जा रहा है। डूडल में लेखक, नाटककार, म्यूजिशन, कंपोजर, एक्टर और डायरेक्टर पीएल देशपांडे को अपने हारमोनियम के साथ दर्शाया गया है, जो एक नोट्स को रेखांकित करने के लिए अपने हाथ को बढ़ा रहे हैं।

दरअसल, पीएल देशपांडे को ‘पुल’ देशपांडे के नाम से भी जाना जाता था, इसलिए Google ने डूडल में ‘पु ल’ शब्द को दिखाया है। Google डूडल के लिए उनकी प्रेरणा के बारे में, कुलवूर ने कहा था कि ‘मुंबई / महाराष्ट्र में जन्मे और पले-बढ़े, पु ल देशपांडे का नाम लोकप्रिय संस्कृति में सबसे ऊपर आता है जिसके लिए वे लगातार काम करते रहे। उन्होंने संगीत, लेखन, फिल्म, थिएटर, साहित्य, और बहुत कुछ किया। वे जीवन के एक तेज पर्यवेक्षक के रूप में जाने जाते थे, जो उनके साहित्यिक कार्यों में कोई भी देख सकता है। एक बेतहाशा लोकप्रिय मराठी गीत है जिसे हम स्कूल के दिनों से सुना करते थे ‘नच रे मोरा’ (डांस पीकॉक, डांस), बहुत बाद में मुझे पता चला कि यह गाना उन्होंने कंपोज किया था।’

Sarkari Result 2020, Naukri-Jobs Live Updates: Check Here

Live Blog

Pu La Deshpande 101st Birth Anniversary:

Highlights

    15:59 (IST)08 Nov 2020
    Pu La Deshpande 101st Birth Anniversary: विशिष्ट हास्य और मराठी साहित्य

    प्रसिद्ध रूप से पुरुषोत्तम लक्ष्मण देशपांडे को 'पु ल' के रूप में जाना जाता है, वह अपने विशिष्ट हास्य और मराठी साहित्य में अपार योगदान के लिए जाने जाते थे। उनकी कई रचनाओं का अंग्रेजी में अनुवाद किया गया है। लेखक का निधन 2000 में हुआ था।

    15:03 (IST)08 Nov 2020
    मराठी के अलावा हिंदी और अंग्रेजी फिल्मों में भी की एक्टिंग

    पुरुषोत्तम देशपांडे ने मराठी के अलावा हिंदी और अंग्रेजी फिल्मों में भी एक्टिंग की है। 80 साल की उम्र में उनका निधन 12 जून 2000 को हो गया था। 

    14:39 (IST)08 Nov 2020
    Pu La Deshpande 101st Birth Anniversary: पत्नी के साथ मिलकर शुरू की थी फाउंडेशन

    1990 के दशक में, देशपांडे और उनकी पत्नी ने उनके नाम पर एक परोपकारी फाउंडेशन की स्थापना की, जो वर्षों में विभिन्न सामाजिक और सांस्कृतिक कारणों के प्रचार के माध्यम से अपनी सकारात्मक विरासत को आगे बढ़ाती है।

    13:17 (IST)08 Nov 2020
    Pu La Deshpande 101st Birth Anniversary: कई विधाओं में पारंगत पु ल ने तैयार किया शानदार संग्रह

    एक लंबे और अलग-अलग करियर के दौरान, देशपांडे ने लेखन का एक शानदार संग्रह तैयार किया, जिसमें उपन्यास, निबंध, हास्य पुस्तकें, यात्रा वृतांत, बच्चों के नाटक और एक-मंचीय कार्यक्रम शामिल थे।

    12:38 (IST)08 Nov 2020
    Pu La Deshpande 101st Birth Anniversary: संगीत में मास्टर डिग्री और कॉलेज लेक्चरर

    संगीत में करियर बनाने से पहले उन्होंने मास्टर डिग्री हासिल की और कॉलेज लेक्चरर के रूप में काम किया। हारमोनियम का एक मास्टर कहा जाता है।

    12:10 (IST)08 Nov 2020
    Pu La Deshpande 101st Birth Anniversary: 8 नवंबर 1919 को बॉम्बे में हुआ था जन्म

    प्रसिद्ध लेखक, नाटककार, संगीतकार, अभिनेता और निर्देशक पुरुषोत्तम लक्ष्मण देशपांडे का जन्म 8 नवंबर 1919 को बॉम्बे (अब मुंबई) में हुआ था।

    11:36 (IST)08 Nov 2020
    Pu La Deshpande 101st Birth Anniversary: प्रसिद्ध मराठी गीत पर डूडल

    कलाकार समीर कुलवूर ने एक प्रसिद्ध मराठी गीत पर डूडल बनाया है। अपने डूडल के पीछे के विचार के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा, 'मेरे स्कूल के दिनों से याद किए जाने वाले गीत में, 'नच रे मोरा', और उनका रंगीन व्यक्तित्व' है।

    10:56 (IST)08 Nov 2020
    Pu La Deshpande 101st Birth Anniversary: पुरुषोत्तम लक्ष्मण देशपांडे की 101 वीं जयंती

    गूगल ने आज महान भारतीय लेखक, नाटककार, संगीतकार, अभिनेता, निर्देशक और परोपकारी पुरुषोत्तम लक्ष्मण देशपांडे की 101 वीं जयंती को कलाकार समीर कुलवूर द्वारा तैयार किए गए डूडल के साथ मनाया है।

    Next Stories
    1 Sarkari Naukri: यूपी, बिहार, हरियाणा, राजस्थान और दिल्ली समेत इन राज्यों में निकली हैं सरकारी नौकरी
    2 UGC New Guidelines: हायर एजुकेशन के लिए सिलसिलेवार खुलेंगे कॉलेज, यहां जानें क्या हैं यूजीसी के दिशा निर्देश
    3 NTA UGC NET Result 2020: आपत्ति दर्ज करने का आखिरी मौका, जल्द जारी होगा रिजल्ट
    यह पढ़ा क्या?
    X