ताज़ा खबर
 

पिता चलाते थे ऑटो, बेटे ने रच दिया इतिहास, ऐसा रहा है मोहम्मद सिराज का सफर

वे टेनिस बॉल के साथ स्ट्रीट क्रिकेट खेलते थे और खेलने के लिए अक्सर स्कूल से बंक मारते थे। उन्होंने अपनी 12वीं तक की पढ़ाई सफा जूनियर कॉलेज, नामपल्ली, हैदराबाद से की है।

MOhammad Siraj career, MOhammad Siraj early life, MOhammad Siraj, MOhammad Siraj school, MOhammad Siraj struggle, MOhammad Siraj age, MOhammad Siraj educationमोहम्मद सिराज ने रणजी ट्रॉफी (2015-2016 सीजन) में हैदराबाद के लिए खेलते हुए प्रथम श्रेणी में शुरुआत की। (Photo: AP)

मोहम्मद सिराज एक भारतीय क्रिकेटर हैं जिन्होंने हाल ही में आस्ट्रेलिया पर मिली शानदार जीत में अहम किरदार निभाया है। उनका जन्म 13 मार्च 1994 को हैदराबाद, आंध्र प्रदेश में हुआ था। सिराज का बचपन मुश्किलों में बीता क्योंकि उनके पिता एक ऑटो रिक्शा चालक थे। वे कभी क्रिकेट अकादमी नहीं गए और न ही उनके पास कोई कोच था। वे टेनिस बॉल के साथ स्ट्रीट क्रिकेट खेलते थे और खेलने के लिए अक्सर स्कूल से बंक मारते थे। उन्होंने अपनी 12वीं तक की पढ़ाई सफा जूनियर कॉलेज, नामपल्ली, हैदराबाद से की है।

2015 में, सिराज एक दोस्त के कहने पर चारमीनार क्रिकेट क्लब में नेट पर गए और वहां पर उन्होंने अपने खेल से सिलेक्टर्स प्रभावित किया। उन्होंने एक मैच में पांच विकेट लिए और जल्द ही उनकी मेहनत ने रंग दिखाया और उन्हें राज्य के अंडर -23 में संभावित के रूप में नामित किया गया। उन्होंने एक बल्लेबाज के रूप में क्रिकेट खेलना शुरू किया, लेकिन बाद में एक गेंदबाज के रूप में सफल हुए। यह उनके बड़े भाई थे जिन्होंने उन्हें पेशेवर क्रिकेट में जाने के लिए प्रोत्साहित किया था।

मोहम्मद सिराज ने रणजी ट्रॉफी (2015-2016 सीजन) में हैदराबाद के लिए खेलते हुए प्रथम श्रेणी में शुरुआत की। 2016-17 के रणजी टूर्नामेंट में, वह 41 विकेट लेकर सुर्खियों में आए। उन्होंने 2 जनवरी 2016 को सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी टूर्नामेंट में 20-20 क्रिकेट में अपनी शुरुआत की।

रणजी ट्रॉफी टूर्नामेंट में अपने शानदार प्रर्दशन के चलते उन्हें नवंबर 2017 में न्यूजीलैंड के खिलाफ टी 20 में भारत के लिए खेलने का मौका मिला। उन्होंने जनवरी 2019 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना पहला एकदिवसीय मैच खेला। 2019 में उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ अपना दूसरा टी -20 खेला।

राइट-हैंड बैटिंग और राइट-आर्म फास्ट-मीडियम के साथ, मोहम्मद सिराज एक ऑलराउंडर की भूमिका निभाते हैं। सिराज ने अंतरराष्ट्रीय टीम के अलावा, हैदराबाद (भारत), इंडिया ए, इंडिया बी, इंडिया ग्रीन, रेस्ट ऑफ इंडिया, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, सनराइजर्स हैदराबाद की टीम से घरेलू क्रिकेट खेला है।

हाल ही में अस्ट्रेलिया के दौरे के समय सिराज के पिता की हैदराबाद में मृत्यु हो गई। देश लोटने के बाद सिराज ने एयरपोर्ट से सीधे पिता के कब्र पर जा कर उन्हें श्रृद्धांजलि दी।

Next Stories
1 Subhash Chandra Bose: घर के पास स्कूल फिर भी होस्टल में रहे, इस कॉलेज ने निकाला, 2 साल में छोड़ी सिविल सेवा की नौकरी, जानें क्यों?
2 Dimple Kapadia: जब पहली हिट फिल्म के बाद छोड़ी इंडस्ट्री, इस फैसले ने बदल दिया था करियर
3 SBI SCO Admit Card 2020: sbi.co.in पर जारी हुए एसबीआई स्पेशलिस्ट कैडर ऑफिसर की भर्ती के लिए एडमिट कार्ड, यहां मिलेगा डाउनलोड लिंक
आज का राशिफल
X