ताज़ा खबर
 

Fake News Alert: दोबारा नहीं होंगे सीबीएसई बोर्ड फिजिक्‍स और इकोनॉमिक्स के पेपर

CBSE Board 12th Exam: बोर्ड ने यह साफ कर दिया है कि फिजिक्‍स और इकॉनामिक्‍स विषयों की परीक्षाएं दोबारा आयोजित नहीं कराई जाएंगी। इसके साथ ही बोर्ड ने छात्रों को ऐसी अफवाहों से दूर रहने की सलाह दी है।

बोर्ड ने सोशल मीडिया पर फैल रही ऐसी अफवाहों पर रोक लगाने के लिए इस सं‍बंध में सूचना जारी कर द‍ी है।

CBSE Board 12वीं की परीक्षाएं अब खत्‍म हो चुकी हैं और छात्रों को अपने परीक्षा परिणाम का इंतजार है। ऐसे में सोशल मीडिया पर ऐसी खबरें देखी गईं थी कि 12वीं कक्षा के फिजिक्‍स और इकोनॉमिक्स विषय की परीक्षा दोबारा ली जाएंगी। परीक्षा में सम्मिलित छात्रों को गुमराह करती एसी ख़बर की पड़ताल करने पर पता चला कि इस ख‍बर में कोई सच्‍चाई नहीं है। बोर्ड ने सोशल मीडिया पर फैल रही ऐसी अफवाहों पर रोक लगाने के लिए इस सं‍बंध में सूचना जारी कर द‍ी है।

बोर्ड ने यह साफ कर दिया है कि फिजिक्‍स और इकोनॉमिक्स विषयों की परीक्षाएं दोबारा आयोजित नहीं कराई जाएंगी। इसके साथ ही बोर्ड ने छात्रों को ऐसी अफवाहों से दूर रहने की सलाह दी है। जो छात्र इस वर्ष सीबीएसई बोर्ड 12वीं की परीक्षा में उपस्थित हुए हैं, उनके लिए बोर्ड जल्‍द ही परीक्षा के परिणाम घोषित करने वाला है।

ज्ञात हो कि इस वर्ष सीबीएसई बोर्ड 12वीं का फिजिक्‍स का पेपर 05 मार्च को तथा इकोनॉमिक्स का पेपर 27 मार्च को आयोजित किया गया था। ऐसी अफवाह थीं कि यह दोनो पेपर परीक्षा से पहले लीक हो गए थे इसलिए बोर्ड यह दोनो परीक्षाएं दोबारा आयोजित करेगा। परीक्षाएं अब खत्‍म हो चुकी हैं और कॉपी चेकिंग की प्रक्रिया अपने अंतिम चरण में है। परीक्षा के परिणाम को लेकर अभी तक बोर्ड ने कोई आधिकारिक घोषित नहीं की है लेकिन परीक्षा परिणाम अगले माह तक जारी होने की उम्‍मीद है। इस वर्ष कुल 31,14,831 अभ्‍यर्थियों ने 12वीं की परीक्षाओं में हिस्‍सा लिया जिसमें लड़कियों की संख्‍या 12,95,754 तथा लड़कों की संख्‍या 18,19,077 है।

यहां है बोर्ड द्वारा जारी आधिकारिक सूचना

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App