ताज़ा खबर
 

फर्जी है सीबीएसई बोर्ड के स्टूडेंट्स के लिए वायरल हो रहा मैसेज, सरकार ने किया साफ

फर्जी पोस्ट जिसमें कक्षा 10 और 12 के लिए पासिंग मार्केस में बड़ा बदलाव का दावा किया था, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो गईं।

cbse fake news, cbse board exam 2021, cbse exam 2021, education minister, PIB, fake notification, CBSE Exam dateसीबीएसई दो लेवल में अंग्रेजी और संस्कृत भाषा के पेपर पेश करेगा।

हाल ही में सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रहा था कि शिक्षा मंत्री ने घोषणा की है कि सीबीएसई कक्षा 10, 12 बोर्ड परीक्षा 2021 में पासिंग मानदंडों को संशोधित किया गया है। कई छात्र जो इस साल बोर्ड परीक्षा में शामिल होंगे, वे इस नए अपडेट से घबरा गए। हालांकि, केंद्र सरकार की नोडल एजेंसी PIB ने इस फर्जी सूचना का सच बताया है और स्पष्ट किया है कि शिक्षा मंत्री द्वारा इस तरह की कोई घोषणा नहीं की गई थी और न ही इस बारे में बोर्ड द्वारा कोई नोटिस जारी किया गया था।

PIB ने फैक्ट चेक के लिए अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट के माध्यम से साफ किया है। इसने लिखा, दावा:- सोशल मीडिया पर एक पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि 10वीं और 12वीं की 2021, बोर्ड परीक्षा में अब पास होने के लिए 33 प्रतिशत अंक को घटाकर 23 प्रतिशत कर दिया गया है। #PIBFactCheck:- यह दावा फर्जी है। @EduMinOfIndia ने ऐसी कोई घोषणा नहीं की है।

फर्जी पोस्ट जिसमें कक्षा 10 और 12 के लिए पासिंग मार्केस में बड़ा बदलाव का दावा किया था, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो गईं। पोस्ट में कहा गया है कि 2021 बोर्ड परीक्षा के लिए सरकार द्वारा की गई नवीनतम घोषणा के अनुसार, परीक्षा को पास करने के लिए आवश्यक पासिंग मार्क्स को मौजूदा 33 प्रतिशत से घटाकर 23 प्रतिशत कर दिया गया था। फर्जी पोस्ट ने नकली दावे को प्रामाणिकता प्रदान करने के लिए पीएम मोदी की फोटो को साथ में लगाया है।

इस बीच, सीबीएसई दो लेवल में अंग्रेजी और संस्कृत भाषा के पेपर पेश करेगा। वर्तमान में, बोर्ड छात्रों के तनाव के लेवल को कम करने के लिए दो लेवल पर गणित और हिंदी प्रदान करता है। इसके साथ ही, बोर्ड अगले शैक्षणिक सत्र से राष्ट्रीय शिक्षा नीति एनईपी कार्यान्वयन के तहत सुधार परीक्षा भी शुरू करेगा।

Next Stories
1 बिहार में राज्य पुलिस सेवा के लिए आयु सीमा में हुआ बदलाव, यहां देखें पूरी जानकारी
2 शिक्षक ही समाज का सृजनकर्ता : राजीव कुमार
3 पत्रकार बनने का था इरादा मगर एक्टिंग चुन ऐसे बनाया अभय देओल ने बॉलीवुड में नाम
ये पढ़ा क्या?
X