ताज़ा खबर
 

जरूरी जानकारी: जेईई एडवांस की परीक्षा तीन जुलाई को

देश के विभिन्न भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (आइआइटी) में दाखिले के लिए जेईई एडवांस परीक्षा तीन जुलाई को आयोजित की जाएगी।

Author Updated: January 14, 2021 3:21 AM
JEEसांकेतिक फोटो।

कोरोना की स्थिति को देखते हुए जेईई एडवांस परीक्षा के लिए 12वीं कक्षा में 75 फीसद अंक के निर्धारित पात्रता मानदंड में इस बार भी छूट दी गई है। एक अधिकारी के मुताबिक यह शीर्ष और बहुत महत्त्वपूर्ण परीक्षा है, ऐसे में छात्रों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए 75 फीसद वाले पात्रता मानदंड को इस बार भी हटा दिया गया है।

इस बार परीक्षा आइआइटी खड़गपुर द्वारा आयोजित कराई जाएगी। जेईई मुख्य परीक्षा के आधार पर जेईई एडवांस के लिए उम्मीदवार आवेदन करते हैं। केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने इस साल जेईई मुख्य का आयोजन चार बार करने का निर्णय किया है। पहली बार फरवरी, फिर मार्च, अप्रैल और अंत में मई में इस परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।

चार मई से शुरू होंगी
बोर्ड परीक्षाएं

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं चार मई, 2021 को शुरू होंगी। ये परीक्षाएं 10 जून तक चलेंगी। सीबीएसई जल्द ही परीक्षा का विस्तृत कार्यक्रम जारी करेगा। प्रायोगिक परीक्षाएं मार्च में होंगी और 15 जुलाई तक परिणाम घोषित किए जाएंगे।

सीबीएसई, विद्यार्थियों के मूल्यांकन के लिए लिखित व प्रायोगिक परीक्षा आयोजित करके विद्यार्थियों और स्कूलों को सभी सहायता प्रदान करेगा। इस क्रम में, परीक्षाओं की तैयारी के लिए लगभग चार महीने का समय विद्यार्थियों और स्कूलों के लिए उपलब्ध होगा। सीबीएसई ने यह भी निर्णय लिया है कि इस वर्ष, प्रायोगिक परीक्षाओं को कराने की अंतिम तिथि, संबंधित कक्षा की लिखित परीक्षाओं की अंतिम तिथि के सतुल्य होगी। साथ ही यह भी तय किया गया है कि आगामी परीक्षाओं के लिए अधिक परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे ताकि विद्यार्थी परीक्षा केंद्रों तक आसानी से पहुंच सकें।

एआइएलईटी का आयोजन अब तीन जून को

राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय (एनएलयू), दिल्ली ने अखिल भारतीय विधि प्रवेश परीक्षा (एआइएलईटी) की तिथि में बदलाव किया है। अब यह परीक्षा 20 जून, 2021 को निर्धारित की गई है। एनएलयू दिल्ली की ओर से जारी अधिसूचना के अनुसार पहले यह परीक्षा 2 मई को होनी थी लेकिन अब इसे आगे बढ़ाकर जून में कर दिया गया है।

ऐसा शायद सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं की वजह से किया गया है। वहीं, आॅनलाइन एआइएलईटी 2021 आवेदन प्रक्रिया जनवरी के तीसरे सप्ताह में शुरू होगी, जबकि पहले जनवरी के पहले सप्ताह में शुरू होने वाली थी लेकिन अब इसे आगे बढ़ा दिया गया है। एआइएलईटी का आयोजन पांच वर्षीय एलएलबी, एलएलएम और पीएचडी पाठ्यक्रम में दाखिले के लिए विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित एक वार्षिक परीक्षा है।

बीए एलएलबी कार्यक्रम के लिए एआइएलईटी- आधारित 110 सीटें हैं, जबकि एलएलएम कार्यक्रम के लिए 70 सीटें हैं। इसके अलावा, दोनों कार्यक्रमों के लिए एनआरआइ उम्मीदवारों के लिए अतिरिक्त सीटें हैं जो योग्यता परीक्षा के अंकों के आधार पर सीधे प्रवेश ले सकते हैं।

32 हजार पदों पर भर्ती

राजस्थान शिक्षक योग्यता परीक्षा यानि रीट 2021 के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इच्छुक उम्मीदवार वेबसाइट पर आठ फरवरी तक आवेदन कर पाएंगे। उम्मीदवारों को परीक्षा के लिए निर्धारित आवेदन शुल्क का भुगतान चार फरवरी तक ही कर लेना होगा।

राजस्थान सरकार के अनुसार ग्रेड 3 लगभग 32,000 पदों पर भर्ती रीट 2021 के माध्यम से की जानी है। इसी क्रम में माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान द्वारा राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा 2021 के लिए अधिसूचना मंगलवार, 5 जनवरी 2021 को जारी कर दी गई। बोर्ड द्वारा जारी रीट 2021 कार्यक्रम के अनुसार प्रथम स्तर (कक्षा 1 से 5) और द्वीतीय स्तर (कक्षा 6 से 8) की परीक्षाओं का आयोजन 25 अप्रैल को सुबह और दोपहर की ढाई-ढाई घंटे की दो पालियों में किया जाना है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 परामर्श: अपने सभी कार्य एक साथ करने की कोशिश न करें
2 विशेषज्ञ की कलम से: विधि की पढ़ाई के बाद विविध संभावनाएं
3 Shehnaaz Gill: जानिए कितना खास है ‘पंजाब की कैटरीना कैफ’ शहनाज गिल का कॉलेज, यहां से की पढ़ाई
यह पढ़ा क्या?
X