ताज़ा खबर
 

कमियों को दूर करके ही जीवन में पाई जा सकती है सफलता

कहते हैं कि पूत के पांव पालने में ही दिख जाते हैं। यानी कुछ आदतें, बातें और चीजें यह बताती हैं कि कोई व्यक्ति भविष्य में सफल हो गया नहीं।

Author Updated: February 25, 2021 12:08 AM
educationसांकेतिक फोटो।

कहते हैं कि पूत के पांव पालने में ही दिख जाते हैं। यानी कुछ आदतें, बातें और चीजें यह बताती हैं कि कोई व्यक्ति भविष्य में सफल हो गया नहीं। अगर होगा तो कितना सफल होगा। जैसे आप केवल सपने देखकर ही सफलता हासिल नहीं कर सकते हैं। इसके लिए आपको लगातार मेहनत करनी ही होगी और अपनी कमियों को दूर करना होगा। यहां हमने कुछ आदतें और बातें हैं जिनसे पता चल सकता है कि कोई कितना सफल होगा।

अपनी कमियों के बारे में पता करें और उन्हें दूर करें : अपनी खूबियों के बारे में तो सभी को पता होता है लेकिन जो लोग अपनी कमियों के बारे में भी अच्छी तरह से जानते हैं, वही भविष्य में अपने लक्ष्यों को पूरा भी करते हैं। जब तक हम अपनी कमियों से रूबरू नहीं होंगे, तब तक हम उन्हें दूर करने के लिए प्रयास भी नहीं करेंगे और ये कमियां ही हमारी सफलता की राह में रोड़ा बनकर सामने आती रहेंगी।

त्याग के लिए तैयार रहें : सफलता की राह हर मोड़ पर त्याग मांगती है। कभी हमें अपने परिवार के समय का त्याग करना पड़ता है तो कभी अपनी नींद का। दुनिया में आज तक जितने भी लोग सफल हुए हैं या किसी मुकाम पर पहुंचे हैं, उनमें से हरेक ने अपने लक्ष्य की ओर बढ़ते हुए जरूर कुछ न कुछ त्याग किया है। अगर आप भी सफलता प्राप्त करने के लिए त्याग करने से नहीं डरते हैं तो आपको सफल होने से कोई नहीं रोक सकता है।

जीवन के मूल्यों पर अडिग बने रहें : सफलता प्राप्त करने के लिए केवल अपने लक्ष्य के बारे में ही नहीं पता होना काफी नहीं है बल्कि उस लक्ष्य तक कैसे पहुंचना है, इसके बारे में भी जानकारी होनी चाहिए। और यह रास्ता मूल्यों पर आधारित होना चाहिए क्योंकि सफलता को बनाए रखने के लिए हमारे मूल्य बहुत जरूरी होते हैं। अपने मूल्यों पर अडिग रहकर हम सही मायने में सफलता प्राप्त करते हैं।

अपने दोस्तों और रिश्तेदारों की सफलता पर दुखी न हों : अपने दोस्तों और रिश्तेदारों की सफलता पर खुश होने वाले लोग उनसे प्रेरणा लेकर अपने सपनों को पूरा करने में और ज्यादा मेहनत से काम करते हैं। सफल लोगों से ईर्ष्या करने के स्थान पर उनसे सीखने की जरूरत होती है क्योंकि अगर वे अपने सपनों को पूरा कर सकते हैं तो आप भी अपने लक्ष्यों को हासिल कर सकते हैं।

Next Stories
1 Acharya Balkrishna: यूनिवर्सिटी के कुलपति भी हैं गुरुकुल से पढ़े आचार्य बालकृष्ण, आज इतने करोड़ रुपये के मालिक
2 एक और एक दो कब नहीं होगा, कौन सी चीज है जो गर्म करने पर जम जाती है
3 यूपी शिक्षक भर्ती: 19045 पदों पर होनी है टीचर्स भर्ती, इनके लिए कल से कर सकेंगे आवेदन
ये पढ़ा क्या?
X