ताज़ा खबर
 

दो कारणों से फिर विवादों में हैं सुब्रत राय, कभी देश में सबसे ज्‍यादा लोगों का हुआ करतेे थे ‘सहारा’

2 हजार रुपए की सेविंग और एक स्‍कूटर के साथ शुरू किए अपने बिजनेस को उन्होनें 29 वर्षों में विशाल 'सहारा परिवार' बना दिया।

Subrata Roy Sahara, Sahara Groupउन्‍होनें ‘शांति सुख संतुष्टि’, ‘मान सम्‍मान आत्‍मसम्‍मान’, ‘लाइफ मंत्रा’ और ‘थिंक विद मी’ नाम से किताबें भी लिखीं।

देश के बहुचर्चित उद्योगपति सुब्रत रॉय सहारा एक बार फिर विवादों में हैं। इस बार विवाद के दो कारण हैैं। एक कारण ऑनलाइन स्‍ट्रीम‍िंग प्‍लेटफॉर्म नेटफ्लिक्‍स (Netflix) से जुड़ा है। नेटफ्लिक्‍स ने अपनी वेब सीरीज़ Bad Boys Billionaire में सु्ब्रत रॉय के नाम का इस्‍तेमाल करने की पाबंदी लगाने वाले फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका गुहार लगाई। हालांकि, सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में सुनवाई से मना कर दिया और Netflix को मामला पहले पटना हाईकोर्ट में सुलझाने की सलाह दी।

विवाद का दूसरा कारण सहारा समूह द्वारा गलत तरीके से चार को-ऑपरेटिव सोसायटीज बना कर चार करोड़ लोगों से 86000 करोड़ रुपए से ज्‍यादा वसूले जाने को लेकर है। सरकार का कहना है कि इस गड़बड़ी की जांच होनी चाहिए।

बिहार के अररिया जिले में पैदा हुए रॉय ने अपनी स्‍कूली पढ़ाई कलकत्‍ता के होली चाइल्‍ड स्‍कूल से की जिसके बाद गवर्नमेंट टेक्निकल इंस्टिट्यूट, गोरखपुर से मकेनिकल इंजीनियरिंग में डिग्री भी प्राप्‍त की। 2013 में उन्‍होनें यूनिवर्सिटी ऑफ ईस्‍ट लंदन से डॉक्‍टरेट की मानद उपाधि भी प्राप्‍त की।

इसके बाद उन्होनें 1976 में एक छोटी सी कंपनी में काम करना शुरू किया और दो वर्ष बाद 1978 में गोरखपुर में ही अपना खुद का ऑफिस खोल लिया। 2 हजार रुपए की सेविंग और एक स्‍कूटर के साथ शुरू किए अपने बिजनेस को उन्होनें 29 वर्षों में विशाल ‘सहारा परिवार’ बना दिया। एक समय उनकी कंपनी देश की निजी क्षेत्र की सबसे बड़ी नियोक्‍ता कंपनी थी।

सुब्रत राय ने बिजनेस आइकन ऑफ़ द ईयर अवार्ड 2011, टीवी आइकन ऑफ द ईयर 2007, ग्लोबल लीडरशिप अवार्ड 2002, बिजनेसमैन ऑफ द ईयर अवार्ड 2002, रोटरी इंटरनेशनल कर्मवीर अवार्ड 1995 जैसे कई अवार्ड उन्‍होंने जीते और 2003 से लगातार इंडिया टुडे की 50 सबसे शक्तिशाली लोगों की सूची में रहे हैं।

उन्‍होनें ‘शांति सुख संतुष्टि’, ‘मान सम्‍मान आत्‍मसम्‍मान’, ‘लाइफ मंत्रा’ और ‘थिंक विद मी’ नाम से किताबें भी लिखीं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 NTA UGC: यूजीसी नेट के एडमिट कार्ड कभी भी हो सकता है जारी, ये रहे लेटेस्ट अपडेट
2 Teacher’s Day 2020: जवाहरलाल नेहरु भी मानते थे डॉ राधाकृष्‍णन को देश का सबसे महान शिक्षक, जानें क्‍यों खास है उनकी जयंती
3 JEE Main: जेईई मेन्स एग्जाम का आज आखिरी दिन, अब ‘आंसर की’ की बारी
ये पढ़ा क्या?
X