ताज़ा खबर
 

अपने अलग अंदाज की वजह से स्कूल में होते थे बुली, आज कहलाते हैं रियल लाइफ आयरन मैन

Elon Musk Education: 1999 में Zip2 को कंप्यूटर निर्माता कंपनी कॉम्पैक ने 307 मिलियन डॉलर में खरीदा था।

2002 में ऑनलाइन नीलामी में ईबे ने पे पाल को 1.5 बिलियन डॉलर में खरीदा था। (Photo Source: Reuters)

Elon Musk Education: एलन मस्क अमेरिकी बिजनेसमैन हैं, जिन्होंने स्पेसएक्स का गठन किया जो लॉन्च व्हीकल और स्पेस क्राफ्ट का निर्माण करती है। वह इलेक्ट्रिक कार निर्माता टेस्ला के मुख्य कार्यकारी अधिकारी भी है। एलन मस्क का जन्म एक दक्षिण अफ्रीकी पिता और एक कनाडाई मां से 28 जून, 1971 को हुआ था। एलन ने 12 साल की उम्र में एक वीडियो गेम बनाया था और इसे एक कंप्यूटर मैग्जीन को बेच दिया था 1988 में उन्हें  कनाडाई पासपोर्ट मिलने के बाद, मस्क ने दक्षिण अफ्रीका को छोड़ दिया था। मस्क ने किंग्स्टन, ओन्टारियो में क्वीन विश्वविद्यालय में एडमिशन लिया और 1992 में उन्होंने पेंसिल्वेनिया विश्वविद्यालय, फिलाडेल्फिया में ट्रांसफर कर दिया गया, जहां उन्होंने 1997 में फिजिक्स और अर्थशास्त्र में ग्रेजुएट की डिग्री प्राप्त की।

उन्होंने कैलिफोर्निया में स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में फिजिक्स में ग्रेजुएट स्कूल में एडमिशन  लिया, लेकिन उन्होंने केवल दो दिनों के बाद ही स्कूल को छोड़ दिया क्योंकि उन्होंने महसूस किया कि इंटरनेट फिजिक्स की तुलना में समाज को बदलने की क्षमता अधिक है। एलोन को स्कूल में बुरी तरह से तंग किया जाता था और एक बार लड़कों के एक ग्रुप ने उन्हें सीढ़ियों से नीचे फेंक दिया था जिसके बाद उन्हें दो सप्ताह तक अस्पताल में एडमिट होना पड़ा था।

1995 में उन्होंने Zip2 की स्थापना की, जो एक कंपनी थी जिसने ऑनलाइन न्यूज और मैप प्रदान करती थी। 1999 में Zip2 को कंप्यूटर निर्माता कंपनी कॉम्पैक ने 307 मिलियन डॉलर में खरीदा था, और मस्क ने फिर एक ऑनलाइन फाइनेंसल सर्विस कंपनी, X.com की स्थापना की, जो बाद में पे पाल बन गई, जो ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करती थी। 2002 में ऑनलाइन नीलामी में ईबे ने पे पाल को 1.5 बिलियन डॉलर में खरीदा था।

2004 में, मस्क ने टेस्ला मोटर्स को चलाने में मदद करने के लिए इंजीनियर मार्टिन एबर्ड और मार्क तारपेनिंग को शामिल किया। टेस्ला दुनिया के सबसे लोकप्रिय और प्रतिष्ठित कार ब्रांडों में से एक बन गया है।। इसके साथ ही अपनी इंटरस्टेलर ट्रैवल कंपनी स्पेसएक्स के साथ, मस्क ने रॉकेट डिजाइन करने और सैन्य मिशन संचालित करने के लिए नासा और यूनाइटेड स्टेट एयरफोर्स के साथ कई समझौते किए। मस्क वर्ष 2025 तक नासा के साथ मिलकर मंगल पर एक अंतरिक्ष यात्री भेजने की अपनी योजनाओं के बारे में कई बार बता चुके हैं।

Next Stories
1 UGC NET 2021 Postponed: एनटीए ने स्थगित की यूजीसी नेट परीक्षा, शिक्षा मंत्री ने ट्वीट कर दी जानकारी
2 UPSC NDA (1) 2021 की इतनी हो सकती है कटऑफ, 900 नंबर का हुआ था पेपर
3 ICSE exam 2021 cancelled: CISCE ने रद्द किए एग्जाम, नोटिस जारी कर बताया अब आगे क्या होगा
यह पढ़ा क्या?
X